आम धारणा के विपरीत, योग न केवल आपके दिमाग को शांत करने और फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि यह प्राचीन भारतीय फिजिकल एक्टिविटी को करने से वेट लॉस सहित कई अन्य हेल्‍थ बेनिफिट्स पाए जा सकते हैं। 

हालांकि, वेट लॉस की कोशिश में योग को कम प्रभाव वाली एक्‍सरसाइज होने के कारण फिजिकल एक्टिविटी का एक आदर्श विकल्प नहीं माना जाता है, लेकिन यह पूरी तरह से गलत हैं। आपको बस सही प्रकार के योग को चुनना है। इसलिए आज हम आपको कम समय में अधिक कैलोरी जलाने वाले योग के बारे में बता रहे हं जिसे आपको अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

इस योग की जानकारी हमें बॉलीवुड एक्‍ट्रेस मलाइका अरोड़ा के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली है। जी हां फिटनेस फ्रीक मलाइका अरोड़ा अपने फैन्‍स के लिए एक नए मंडे इंस्पायरिंग पोस्ट के साथ वापस आ गई हैं। इस बार वह एक ऐसा योगाभ्यास लेकर आई हैं जो आपको दिवाली की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा। 

yoga for body fat

46 वर्षीय एक्‍ट्रेस अपने डेली वर्कआउट रूटीन में योग को शामिल करके फिट रहती हैं और अपने फैन्‍स को भी ऐसा करने के लिए इंस्‍पायर करती हैं। दिवाली के बाद का उनका यह योग आपको भी अपनी योगा मैट को बाहर निकालने लिए इंस्‍पायर करेगा।

फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''आशा है कि आप सभी ने इस फेस्टिव वीकेंड का भरपूर आनंद उठाया और दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताया। साथ ही रोशनी, प्यार, खुशियों और ढेर सारे व्यंजनों के त्योहार का मजा लिया। इस सप्ताह का यह योग आपको उन एक्‍स्‍ट्रा दिवाली कैलोरी को जलाने में मदद करेगा।''

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं से जुड़े 10 रोग दूर करता है सिर्फ ये 1 योग

पश्चिमोत्तानासन के फायदे

कैप्‍शन में आगे उन्‍होंने इसके फायदों के बारे में जानकारी देते हुए लिखा, ''एक ईंट के साथ पश्चिमोत्तानासन, जिसे सीटेड फॉरवर्ड बेंड के रूप में भी जाना जाता है। यह मुद्रा आपकी मूल शक्ति को बढ़ाने, डाइजेशन को उत्तेजित करने और पीठ को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छी मुद्रा है।''  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

''यह आपको चिंता कम करने और रिलैक्‍स महसूस करने में भी मदद करेगी। ईंट का उपयोग करने से मुद्रा का लेवल बढ़ जाएगा, जिससे यह और अधिक प्रभावी हो जाएगी।'' अगर आपने भी दिवाली के दौरान बॉडी में कुछ एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को बढ़ा लिया है तो पश्चिमोत्तानासन योग आपको आसानी से हेल्‍दी और फिट रहने में मदद करेगा।

ईंट के साथ पश्चिमोत्तानासन करने का तरीका

  • ईंट को अपने पैरों के नीचे की तरफ रखें और दंडासन में रीढ़ को सीधा करके बैठ जाएं।
  • सांस अंदर लें और अपनी बाहों को सीधे सिर के ऊपर छत की ओर उठाएं।
  • सांस छोड़ते हुए आगे झुकें और रीढ़ को सीधा रखते हुए ईंट तक पहुंचने की कोशिश करें।
  • अब, ईंट या अपने पैर की उंगलियों को पकड़ें। 
  • इस मुद्रा में यथासंभव लंबे समय तक रहने की कोशिश करें।
  • जब भी आप तैयार हों, सांस लें और अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाकर ऊपर आएं।
  • सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं।
  • इसे 5 बार दोहराएं।  

आप भी मलाइका अरोड़ा के बताए इस योगासन को अपने डेली रूटीन में शामिल करके कैलोरी को जलाने के साथ-साथ बहुत सारे फायदे पा सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image & Article Credit: Instagram.com (Malaika Arora)