जब कोई वेट लॉस की कोशिश कर रही होती हैं तो आपके लिए कैलोरी अचानक से बहुत महत्‍वपूर्ण हो जाती है। आपने अपने आस-पास कई ऐसी महिलाओं को देखा होगा, जो प्रत्‍येक कैलोरी को गिनती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे तेजी से वेट लॉस किया जा सकता है। हालांकि एक्‍सरसाइज और डाइट दोनों से ही वजन किया जा सकता है लेकिन जब तेजी से वजन कम करने की बात आती हैं, तो इाइट एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

या आप यूं कह सकती हैं कि वजन कम करने के लिए अक्सर महिलाएं लो कैलोरी फूड ही पसंद करती हैं। इसके अलावा हेल्‍थ के प्रति सचेत रहने वाली महिलाएं की डाइट में लो कैलोरी फूड्स ही शामिल होते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं, लो कैलोरी फूड की बजाए नेगेटिव कैलोरी फूड मोटापा कंट्रोल में ज्यादा मददगार होते हैं। जी हां, नेगेटिव कैलोरी फूड न सिर्फ आपका वेट कंट्रोल करता है बल्कि उसे जरूरत के हिसाब से कम भी करता है। अगर आप भी हेल्थ कॉन्शियस है तो आपको इसके बारे में पता होना जरूरी है।

Read more: वेट लॉस के लिए महिलाओं को जरूर लेने चाहिए ये 5 लो कैलोरी फूड्स

negative calorie diet inside

क्या होती है नेगेटिव कैलोरी?

नेगेटिव कैलोरी फूड में ऐसे फूड्स शामिल होते हैं, जिसे पचाने के लिए भी कैलोरीज की जरूरत होती है। 100 ग्राम नेगेटिव कैलोरी फूड को पचाने के लिए आपको बॉडी में से 200 कैलोरी बर्न करनी होगी। दरअसल, ऐसे फूड्स में कोई पोषक तत्व नहीं होता सिर्फ कैलोरी होती है। यह आपके बॉडी में जमा होकर फैट या फैट का निर्माण करने लगता है और इन फूड्स को पचाने के लिए बॉडी कैलोरी बर्न करना शुरू करता है। इससे आपका वजन बढ़ने की बजाए कम होने लगता है।

नेगेटिव कैलोरी फूड्स आमतौर पर प्‍लॉट बेस होते है और फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में होता है। यह फूड्स आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देते हैं क्योंकि वे फाइबर से भरपूर होते हैं, जिसे जलने में बहुत लंबा समय लगता है इसलिए यह मेटाबॉलिज्‍म को पुनर्जीवित करता है।

नेगेटिव कैलोरी फूड और वेट लॉस

हम जो कुछ भी खाती हैं उसमें कैलोरी होती है। जिनमें पोषक तत्‍व नहीं होते है वो सिर्फ एक तरह की कैलोरी होती है। ये आपकी बॉडी में जमा होकर फैट का निर्माण करता है जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। सारे जंक और शुगरी फूड इस कैटेगरी में आते हैं। फाइबर और वॉटर से भरपूर फूड्स में आमतौर पर कैलोरी कम होती है और उनके पाचन में अधिक एनर्जी और कैलोरी की आवश्यकता होती है। सेलेरी सबसे अच्‍छा नेगेटिव कैलोरी फूड्स में से एक है। 100 ग्राम सेलेरी में 16 कैलोरी होती है और आपकी बॉडी को इसे पचाने के लिए 16 कैलोरी से अधिक का इस्‍तेमाल करना होता है।

negative calorie diet inside

इसलिए, नेगेटिव कैलोरी फूड्स वजन कम करने में मदद करते हैं क्योंकि वे न केवल कैलोरी में कम होते हैं बल्कि वे नॉर्मल फूड्स की तुलना में अधिक कैलोरी जलाने में भी मदद करते हैं।

नेगेटिव कैलोरी फूड्स

ब्रोकली, सलाद पत्ता, तरबूज, गाजर, जामुन, ककड़ी, सेब, टमाटर आदि नेगेटिव कैलोरी फूड्स के कुछ नॉर्मल उदाहरण है। इन फूड्स से ना केवल हेल्‍दी कैलोरी मिलती है बल्कि इनमें विटामिंस, मिनरल्‍स, फाइबर, आदि पाए जाते है। 
अगर आप भी अपना वजन हेल्‍दी तरीके से कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में नेगेटिव कैलोरी फूड्स को शामिल करें। क्‍योंकि सफल वजन घटाने की एकमात्र कुंजी रेगुलर एक्‍सरसाइज के साथ एक हेल्‍दी डाइट भी है।
All Image courtesy: Pxhere.com

Recommended Video