इस दौर में ज़्यादातर लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। बिज़ी शेड्यूल और लगातार बैठे रहने से पेट पर चर्बी जमा हो जाती है जिसकी वजह से शरीर सुस्त और थका हुआ महसूस करता है साथ ही कई दिक्कतें भी हो जाती हैं। इसके अलावा,  कुछ लोगों को चेहरे पर भी अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है जैसे मुंहासों, डबल चिन, रिंकल आदि। तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अब आपको कोई दवा खाने या परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं, एक ऐसे योग पोज़ के बारे में, ज‍िसे फिश फेस पोज या योग के नाम से जाना जाता है। 

यह योग आपकी स्किन संबंधी कई समस्याएं जैसे मुंहासों, डबल चिन, रिंकल आदि को दूर करने के लिए लाभदायक है। इतना ही नहीं, इसे नियमित रूप से करने से चेहरे पर जमा अतिरिक्त फैट भी कम हो जाता है। साथ ही, एजिंग की समस्या से भी निजात मिलता है, क्योंकि इस योग को करने से फेस की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और चेहरे का पोज बेहतर हो जाता है। तो चलिए फेस फिश पोज के बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

स्माइल फिश फेस योग क्या है? 

fish yoga

इस फेस योग को 'फिश पोज' के नाम से भी जाना जाता है। इस योग को करते समय दोनों गालों को अंदर खींचकर चेहरे को मछली की तरह बनाया जाता है इसलिए इसे फिश फेस योग की संज्ञा दी जाती है। 

कैसे करें स्माइल फिश फेस योग? 

यह योग चेहरे के लिए बहुत असरदार है और इसे करना बहुत आसान है। इस योग को करने के लिए आपको अपने घुटनों के बल बैठना होगा। फिर ऊपर और नीचे के दांतों के बीच गैप में दोनों गालों को अंदर की ओर खींचना होगा और चेहरे को मछली की तरह बनाना होगा। इस मुद्रा में आप लगभग 10 सेकंड रुक सकती हैं। आप इस पोज को लगभग 20 से 25 बार दोहरा सकती हैं। 

रिंकल्स की समस्या से मिलेगा निजात 

rinkle

रिंकल्स की समस्या से निजात पाने के लिए स्माइल फिश फेस योग करना बहुत फायदेमंद है क्योंकि जब आप मछली पोज बनाते हैं तो चेहरे की नसों में खिंचाव आता है और जोर पड़ता है जिससे रिंकल्स की समस्या दूर होने लगती है। इस योग को नियमित रूप से करने से बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नहीं पड़ता है। 

मुंहासे की समस्या करे दूर 

swaling

एक्ने या मुंहासे की समस्या एक कॉमन समस्या है, जो ज्यादातर लोगों को होती है। अगर आप क्रीम या दवा आदि से एक्ने की समस्या से निजात नहीं पा सकीं हैं, तो यह योग यानी फेस फिश पोज को एक बार जरूर ट्राय करें क्योंकि यह एक्ने की समस्या को दूर करने में बहुत लाभदायक है। इस योग को करने से अंदर की त्वचा पर दबाव पड़ता है और कील-मुंहासे जैसी समस्या से भी निजात मिलता है। इसलिए आप भी नियमित रूप से इस योग को करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- जिम से नहीं, घर पर इन 3 एक्‍सरसाइज से हाउसवाइफ्स करें वजन कम

चेहरे की सूजन कम होती है 

face yoga

अगर आपका चेहरा थकान के कारण सूजन जाता है, तो आप फिश फेस योग नियमित रूप से कर सकती हैं क्योंकि इसे करने से चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलता है और सूजन धीरे-धीरे कम होने लगती है। साथ ही, अगर आप थका हुआ महसूस कर रही हैं, तो यह योग और भी असरदार है क्योंकि ये योग दिमाग को शांत और बॉडी को आराम दिलाता है। इसलिए आप यह योग नियमित रूप से कर सकती हैं। 

Recommended Video

डबल चिन या फेस फैट को करे कम 

dauble chin

आजकल ज्यादातर महिलाएं मोटापे, मुंहासों, डबल चिन, रिंकल आदि जैसी समस्याओं से ग्रस्त हैं, तो उन महिलाओं के लिए यह योग बहुत उपयोगी है क्योंकि इससे चेहरे की चर्बी काफी हद तक कम होती है। साथ ही, चेहरे की जॉ- लाइन में भी शेप नजर आने लगता है और डबल चिन की समस्या से निजात मिल जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- रात की अच्छी नींद के लिए करें ये योगासन

इसके अलावा, आप अपने खाने-पीने का भी खूब ध्यान रखें और नियमित रूप से योग करें। साथ ही, कम-से-कम पूरे 8 घंटे की नींद लें और किसी भी तरह का स्ट्रेस या टेंशन न लें। इस आसान योग को आप नियमित रूप से करें। यह आप कभी भी, कहीं भी आसानी से कर सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik