महिलाएं बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की फिटनेस की इतनी कायल रहती हैं कि उनके जैसी फिगर पाना चाहती हैं। जी हां बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अपनी स्लिम और टोंड बॉडी के कारण लोगों के दिलों पर राज करती हैं। कुछ एक्ट्रेस ऐसी हैं, जो बढ़ती उम्र में भी एक्ट्रेसेस को चुनौती दे रही हैं। इनमें से एक नाम संगीता बिजलानी का भी है। 'त्रिदेव' फिल्‍म की एक्‍ट्रेस 61 साल की उम्र में भी काफी फिट और खूबसूरत दिखाई देती हैं। कोई भी उनको देखकर उनकी सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि संगीता की खूबसूरती का राज कुछ ओर नहीं, बल्कि एक्सरसाइज है। वह खुद को फिट रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करती हैं और इस बात की जानकारी हमें उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बात मिली। आइए आज उनके बर्थडे के मौके पर आप भी हमारे साथ जानें कि वह खुद को फिट और जवां बनाए रखने के लिए कौन-कौन सी एक्‍सरसाइज करती हैं।

बॉलीवुड की जानी-मानी एक्‍ट्रेस और पूर्व मिस इंडिया संगीता बिजलानी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म कातिल से की। वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म हथियार संगीता बिजलानी के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई। इसके बाद संगीता ने 'त्रिदेव', 'जुर्म', 'इज्जत', 'युगांधर', 'योद्धा', 'खून का कर्ज' और 'हातिमताई' जैसी कई फिल्मों में काम किया। 'त्रिदेव' फिल्‍म का 'गली-गली में फिरता हैं तू क्यूं बनके बंजारा आ मेरे दिल में बस जा मेरे आशिक़ आवारा' अभी भी लोगों को याद है। भले ही संगीता बिजलानी आज फिल्मों से दूर हैं, लेकिन वह अपने फैंस के साथ सोशल मीडिया पर अभी भी जुड़ी हुई हैं और समय-समय पर अपने फोटो और वीडियो शेयर करती हैं। खासतौर पर उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट फिटनेस के वीडियो और फोटोज से भरा हुआ है। वह अपनी फोटोज और वीडियो इसलिए शेयर करती हैं, ताकि उनके फैन्‍स भी उनसे इंस्‍पायर होकर खुद को फिट रखने की कोशिश करें।    

इसे जरूर पढ़ें: 'मैंने प्‍यार किया' की भाग्‍यश्री 50 की उम्र में भी 30 की दिखती हैं, जानिए उनका सीक्रेट

जी हां संगीता बिजलानी खुद को फिट रखने के लिए रोजाना जिम में पसीना बहाती है। 61 की उम्र में भी वह 40 से ज्‍यादा उम्र की नहीं दिखती हैं। अगर आप भी खुद को बढ़ती उम्र में खुद को फिट रखना चाहती हैं, तो संगीता बिजलानी से प्रेरणा ले सकती हैं। इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो को देखकर आपको समझ में आ जाएगा कि वह खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं।  

त्रिदेव स्‍टार ने कुछ दिनों पहले एक मुश्किल एक्‍सरसाइज करते हुए वीडियो शेयर किया है। अपने वर्कआउट का वीडियो पोस्ट करते हुए उन्होंने कैप्‍शन लिखा, "टीआरएक्स एब्स एक किलर एक्सरसाइज है, जो टोंड और टाइट कोर पाने के लिए करना चाहिए। लेकिन इसे करना आसान नहीं है!"

इस वीडियो में 61 वर्षीय टीआरएक्स स्‍ट्रेप्‍स में पैरों को फंसाकर हिप थ्रस्ट करते हुए दिखाई दे रही है। देखें वीडियो:

TRX एक्‍सरसाइज

TRX (टोटल बॉडी रेसिस्टेन्स एक्‍सरसाइज) रेसिस्टेन्स ट्रेनिंग का एक रूप है, जिसमें पूरी बॉडी का वर्कआउट होता है और बॉडी स्‍ट्रेंथ, बैलेंस, फ्लेक्सिबिलटी और सबसे महत्वपूर्ण कोर स्थिरता विकसित करने में हेल्‍प मिलती है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि TRX ट्रेनिंग का हमारे स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में हेल्‍प करता है और पीठ के निचले हिस्से के दर्द को भी ठीक करता है।

यह पहली बार नहीं है, जब संगीता ने अपने फिटनेस लेवल से हमें प्रभावित किया है। यहां उनके कुछ अन्य वर्कआउट वीडियो भी हैं:

इस वीडियो को शेयर करके संगीता ने कैप्‍शन में लिखा है, ''मूवमेंट करने से बॉडी को फायदा होता है। अगर आप टोंड बैक चाहती हैं, तो TRX एक्‍सरसाइज करें। यह एक्‍सरसाइज बैक की चर्बी को दूर करने में हेल्‍प करती है और हां यह निश्चित रूप से मेरी पीठ को टोनकरने में मेरी हेल्‍प कर रही है।''

पुलडाउन एक्‍सरसाइज

इस पुलडाउन एक्‍सरसाइज के वीडियो को शेयर करते हुए संगीता ने कैप्‍शन में लिखा है, ''पीठ के ऊपरी और निचले दोनों हिस्से की मसल्‍स को मजबूत बनाने में पुलडाउन बेहद फायदेमंद है और यह बॉडी के अपर मसल्‍स को टरगेट करता है, विशेष रूप से यह कंधों को हेल्‍दी रखने में भी फायदेमंद होता है। लेटिसिमस डॉर्सी मसल्‍स स्‍पाइन की मजबूती के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। यह एक्‍सरसाइज उन महिलाओं के लिए भी बहुत अच्‍छी है, जो अंडरआर्म के आस-पास के हिस्‍से को कम करना चाहती हैं।''

स्क्वाट्स

स्क्वाट्स का एक वीडियो शेयर करते हुए संगीता ने कैप्‍शन में इसके फायदों के बारे में बताया है, ''स्क्वाट्स एक ऐसी एक्‍सरसाइज है, जो उम्र, लिंग या फिटनेस लक्ष्य की परवाह किए बिना सभी के वर्कआउट रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। यह केेेवलल पैरों के लिए अच्‍छी नहीं होती हैं, बल्कि कई तरीकों से बॉडी को लाभ पहुंचाती हैं। चाहे, आप वजन कम करना चाहती हैं या गतिशीलता बनाए रखना चाहती हैं या आप सभी के लिए तेजी से स्क्वाट्स करना फायदेमंद हो सकता है।''

Recommended Video

 

लंजेस एक्‍सरसाइज

लंजेस एक्‍सरसाइज करते हुए संगीता ने इंस्‍टाग्राम पर वीडियो शेयर किया और कैप्‍शन में लिखा, ''बट के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज। धीरे चले और स्थिर रहें। केटलबेल के साथ 200 लंजेस। लंजेस ड्रीम बॉडी पाने के लिए एकदम परफेक्‍ट है और आपके बट को मजबूत करती है, लचीलापन और समन्वय में सुधार करती है, आपके कोर को स्थिर करने और संतुलन में सुधार करने में हेल्‍प करती है, मसल्‍स का निर्माण करती है और आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने में हेल्‍प करती है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: 'करीना से लेकर शिल्‍पा और भाग्यश्री तक ये 5 बॉलीवुड एक्‍ट्रेस खुद को ऐसे रखती हैं फिट

इन एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल कर आप खुद को फिट रख सकती हैं। तो देर किस बात कि आप भी आज से ही इन एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।