कृति सेनन बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। जब से उन्होंने टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्‍म 'हीरोपंती' में अपने करियर की शुरुआत की है, तब से एक्‍ट्रेस हमेशा अपने शानदार अभिनय कौशल के अलावा फिगर को लेकर सुर्खियों में रही हैं। 'लुका छुपी' की एक्ट्रेस अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने वर्कआउट की फोटोज अपने फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं। कृति सेनन हर तरह का वर्कआउट करना पसंद करती हैं, चाहे वह HIIT हो, पिलाटे्स हो या डांस। 

लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह खुद को फिट रखने के लिए योग भी करती हैं। इस बात की जानकारी हमें उनका इंस्‍टा देखने के बाद मिली है। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने अपने कुछ पोस्‍ट शेयर किए थे, जिसमें उन्‍हें योग के पोज करते हुए देखा जा सकता है। अगर आप भी उनकी तरह फिट और सुंदर दिखना चाहती हैं, तो इन योगासन को अपने फिटनेस रूटीन में जरूर शामिल करें।   

सुपरमैन पोज से खुद को फिट रखती हैं कृति 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kriti (@kritisanon)

हाल ही में उन्‍होंने एक पोस्‍ट शेयर किया है, जिसमें वह सुपरमैन योग कर रही हैं। फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''अपने कमरे की लंबाई को मापना।'' आप भी खुद को फिट रखने के लिए कृति की तरह इस योग को कर सकती हैं। सुपरमैन पोज करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं। अपनी ठोड़ी को जमीन पर रखें और एड़ि‍यों को जमीन पर सीधा रखें। आपको अपने पंजों को आपस में साथ रखकर पैरों को पास लाना है। अब आपको अपने हाथों को सामने की ओर स्‍ट्रेच करना है। गहरी सांस लें और अपने पैरों को भी पीछे से ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान आपको शरीर में स्‍ट्रेच महसूस होगा। इसे करते हुए आप सांस लेते रहें। जब आप सांस छोड़ें, तब अपने हाथों, पैरों, छाती को धीरे से नीचे लाएं।

इसे जरूर पढ़ें:खुद को फिट रखना चाहती हैं तो जानिए इन actresses के fitness secrets

मेडिटेशन भी करती हैं कृति

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kriti (@kritisanon)

मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना सेनन के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि उनका शारीरिक एक्‍सरसाइज। उन्होंने कुछ दिनों पहले इंस्टाग्राम पर मेडिटेशन करते हुए एक फोटो शेयर की थी। इसके कैप्‍शन में कृति ने लिखा, "अपने शरीर का ख्याल रखें और यह आपका ख्याल रखेगा। अपने आलसी बिस्तरों से बाहर निकलें और थोड़ी एक्‍सरसाइज करें- घूमें, योग करें, मैट वर्कआउट करें, डांस करें (मेरा पसंदीदा), कार्डियो, कुछ भी। बस अपने शरीर के हर इंच को जगाएं और आपका दिन अच्छा रहेगा।" मन को शांत करने के लिए आप भी रोजाना कुछ देर मेडिटेशन जरूर करें।

चक्रासन भी करती हैं कृति

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kriti (@kritisanon)

चक्रासन करते हुए एक फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''मैंने इसे करने के बारे में सोचा, लेकिन फिर मैंने सोचा कि यह परफेक्ट नहीं है। लेकिन, हर कुछ क्यों परफेक्ट होना चाहिए? अगर आप खुद को बेहतर नहीं बना रहे हो, तो आप वास्तव में जी नहीं रहे होते हो। बस जिंदगी गुजार रहे होते हो। प्रगति से खुश हूं।" कृति ना सिर्फ फिट रहने के लिए बहुत मेहनत करती हैं, बल्कि अपने फैन्‍स को भी मोटिवेट करती रहती हैं। अगर आप भी कृति की तरह खुद को फिट रखना चाहती हैं, तो रोजाना चक्रासन करें। 

Recommended Video

इसे करने के लिए सबसे पहले मैट पर सीधी खड़ी हो जाएं। अब कमर को पीछे की तरफ मोड़ें। ऐसा धीरे-धीरे करें। अब हाथों को पीछे की तरफ मोड़ते हुए फर्श पर सटाएं। पैरों को स्थिर रखें। इसे करते समय आपकी शरीर की मुद्रा बिल्कुल चक्र की तरह नजर आएगी। इसलिए इसे चक्रासन कहते हैं। इसे हमेशा करने से शरीर में स्‍ट्रेच महसूस होता है। शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन सही होता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है। एक्स्ट्रा कैलोरी जमा नहीं होती है और मोटापा कम होता है। चक्रासन करने से रीढ़ भी लचीली बनती है।

इसे जरूर पढ़ें: जानें बॉलीवुड डीवा का Day And Night Beauty Routine

अगर आपकी उम्र भी 30 साल है, तो कृति की तरह इन योगासन को करके आप भी खुद को फिट और सुंदर बनाए रख सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Story Inputs and Image Credit- Kriti Sanon/ Instagram