इस भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में खुदको फिट रखना एक बड़ी चुनौती है। इस दौर में ज़्यादातर लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। बिज़ी शेड्यूल और लगातार बैठे रहने से पेट पर चर्बी जमा हो जाती है जिसकी वजह से  शरीर सुस्त और थका हुआ महसूस करता है और भी कई दिक्कतें हो जाती हैं लेकिन इन सब का एक ही इलाज है, वह है योग। इसलिए बहुत से लोगों ने योग के फायदों को देखते हुए योग करना शुरू कर दिया है। वहीं, युवा वर्ग भी अब जिम से ज्यादा योग को प्राथमिकता देने लगे हैं और घर में रहकर योग कर रहे हैं क्योंकि योग शरीर को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही, शरीर को लचीला भी बनाता है।

यूं तो योग सभी उम्र के लिए उपयोगी है। इसलिए आप हर उम्र में योग का अभ्यास कर सकती हैं। उचित तो यह होगा कि अपने योग रूटीन में अपानासन को भी शामिल करें क्योंकि इस आसन के बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं, जो हम आपके साथ इस लेख के माध्यम से साझा कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि अपानासन मस्तिष्क की ताजगी के साथ जोश बनाए रखने का काम भी करता है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही, हमारे शरीर का हार्मोन संतुलन भी बना रहता है। तो चलिए जानते हैं अपानासन के और भी हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में लेकिन इससे पहले जानते हैं कि अपानासन कैसे करते हैं… 

अपानासन करने का सही तरीका 

apanasana yoga benefits and steps hindi

1- इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप समतल जमीन पर योगा मेट बिछा लें।

2- अब आप इस मेट पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं।

3- इसके बाद आप अपने दोनों घुटनों को ऊपर (छाती)  की ओर मोड़ लें।

4- फिर अपनी सांस छोड़ते हुए, दोनों घुटनो को छाती से मिलाने की कोशिश करें।

5- अब आप अपने दोनों हाथों से घुटनो को अच्छे से पकड़ लें।

6- लेकिन यह आसन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके कंधे जमीन पर ही टिके हुए हों।

7- अब आप कुछ देर इसी मुद्रा में रहें और फिर सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं। 

अपानासन करने के फायदे 

Respiration में लाता है सुधार 

Respiration hindi

अगर आपको श्वास संबंधी (Respiration) की समस्या है, तो आपके लिए रोजाना अपानासन करना बहुत लाभदायक हो सकता है क्योंकि इसे रोज करने से Respiration system मजबूत होता है और स्वास्थ्य संबंधी कई प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं। 

कमर दर्द में है आरामदायक 

back pain

अगर आपके कमर में दर्द है, तो आप अपानासन को अपनी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल कर सकती हैं क्योंकि इस योग को करने से मांसपेशियों में खिंचाव होता है और दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा, अगर आप थका हुआ महसूस कर रही हैं, तो यह योग और भी असरदार है क्योंकि ये योग दिमाग को शांत और बॉडी को आराम दिलाता है। इसलिए आप यह योग नियमित रूप से कर सकती हैं।   

इसे ज़रूर पढ़ें-कृति सेनन की फिटनेस का सीक्रेट है योग, 30 की उम्र में आप भी करें

बॉडी शेप में होगा सुधार 

body shape

गलत खानपान या बैठे रहने की वजह से महिलाओं का बॉडी शेप या शरीर का पोस्चर बिगड़ने लगता है, तो उन महिलाओं के लिए भी अपानासन एक बेहतर ऑप्शन है क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। साथ ही, इसके और भी कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स है जैसे बॉडी को लचीला बनाता है और शरीर का संतुलन भी बनाए रखता है। आप अपने परिवार के साथ मिलकर यह आसन नियमित रूप से कर सकती हैं। 

Recommended Video

पेट की हेल्थ के लिए है लाभकारी 

stamach problem in hindi

अगर आपका पेट खराब रहता है, तो आप इस योग को अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं क्योंकि एक शोध के अनुसार इसे रोजाना करने से पेट की तमाम गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट पूरी तरह साफ हो जाता है। 

इसके अलावा, यह सौंदर्य को बनाएं रखने के लिए भी लाभदायक है। 

अपानासन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

1- अगर आपके घुटने या पिंडली में चोट लगी हुई है या अन्य कोई समस्या है, तो आप इसे ना करें।

2- इस योग को तुरंत खाना खाने के बाद करने से बचें।

लेडिज, आप अपानासन को अपने योग रूटीन में नियमित रूप से शामिल कर सकती हैं लेकिन अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है, तो इसे करने से पहले आप किसी डॉक्टर या योग गुरु से जरूर सलाह लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- जिम से नहीं, टांगों को इन 5 एक्‍सरसाइज की मदद से घर पर ही सुडौल बनाएं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik