काम में व्‍यस्‍त और सोशल लाइफ वाली महिलाओं के लिए फिटनेस और एक्‍सरसाइज करना एक काम हो सकता है, लेकिन फिट रहने के लिए समय निकालना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर में ही कुछ एक्‍सरसाइज को करके खुद को फिट रख सकती हैं। इस आर्टिकल में बताई आसान एक्‍सरसाइज को रोजाना करने से उन महिलाओं को मदद मिल सकती है जो वर्कआउट के लिए जिम जाने के लिए समय निकालने में संघर्ष कर रही हैं।

जी हां ज्‍यादातर महिलाएं अपनी लाइफ में इतना बिजी रहती हैं कि उनके पास एक्‍सरसाइज करने के लिए ज्‍यादा समय नहीं निकाल पाती हैं जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है। जबकि वजन कम करने के लिए जिन दो महत्वपूर्ण कारकों पर विचार किया जाना चाहिए, वह एक्‍सरसाइज और परहेज़ हैं। दोनों के बीच बैलेंस बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपने डेली रूटीन में डाइट को फॉलो करती हैं और एक्‍सरसाइज को छोड़ती हैं तो आप देखेंगी कि आपका शरीर बहुत अलग तरह से व्यवहार करता है। इसलिए ऐसी महिलाओं के लिए हम 3 एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं जिन्‍हें वह घर में आसानी से कम समय में कर सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज के बारे में हमें फिटनेस ट्रेनर टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

exercises for slim body

एक्‍सरसाइज आपके संपूर्ण हेल्‍थ के लिए जरूरी है। अच्छी हेल्‍थ और वेट लॉस का परस्पर संबंध है। अगर किसी महिला का बॉडी मास इंडेक्स अधिक है तो वह हाई ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हृदय संबंधी अन्य समस्याओं आदि से ग्रस्त रहती हैं। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं और फिट और हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो एक्‍सरसाइज बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। वेट लॉस के साथ-साथ एक्‍सरसाइज से इससे जुड़े कई फायदे हैं। एक्‍सरसाइज आपके मूड को बेहतर बनाने, हड्डियों को मजबूत करने और कई पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करती है।

इसे जरूर पढ़ें:आप कभी भी, कहीं भी कर सकती हैं ये 5 exercise

वॉकिंग

walking inside

वेट लॉस करनेमें वॉकिंग बहुत मददगार होती है। शुरूआत हमें रोजाना 5 हजार स्‍टेप्‍स से करना चाहिए। लेकिन आप तेजी से वेट लॉस करना चाहती हैं तो आपको 10 हजार स्‍टेप्‍स रोजाना करने चाहिए। आप 10 से 12 मिनट में हजार स्‍टेप्‍स कर सकती हैं। अगर आप एक साथ 10 हजार स्‍टेप्‍स के लिए टाइम नहीं निकाल पाती हैं तो हर खाने के बाद 10 से 12 मिनट चलने से 3 मील में आपके 3 हजार स्‍टेप्‍स हो जाएंगे। इसके अलावा आधा घंटा सुबह और आधा घंटा शाम को वॉक करने से आपके 10 हजार स्‍टेप्‍स पूरे हो जाएंगे। यह बहुत ही आसान है लेकिन कोशिश करें जो स्‍टेप्‍स आप कर रही हैं उनमें किसी तरह की कोई रूकावट न आएं। आपको कम से कम 10 मिनट की वॉक एक टाइम में जरूर करनी होगी।

पुश-अप्‍स

pushups inside

पुश-अप एक बॉडी वेट एक्‍सरसाइज है। इससे सिर्फ अपर बॉडी का ही नहीं बल्कि कोर का भी वर्कआउट होता है। इसे रोजाना करने से कोर मजबूत होता है। जब आप कार्डियो जैसे जंपिंग रोप और वॉक के साथ इस एक्‍सरसाइज करते हैं तब इससे आपका कोर भी मजबूत होता है और ऊपरी बॉडी भी टोन होती है। पुश-अप में आप ऊपर और नीचे की ओर जाते हैं जिससे आपकी बॉडी की कैलोरी तेजी से बर्न होती है। अगर आप शुरूआत में 20 से 25 पुशअप्‍स करती हैं तो इससे कोर मजबूत, बॉडी टोन और कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

इसे जरूर पढ़ें:Fat to fit बनना हैं तो बॉडी टाइप के अनुसार करें एक्सरसाइज, तेजी से होगा वजन कम

Recommended Video

स्किपिंग रोप

skipping rope inside

स्लिम बॉडी पाने के लिए तीसरी एक्‍सरसाइज स्किपिंग है। यह एक सिंपल कार्डियो एक्‍सरसाइज है। इस एक्‍सरसाइज को करने से हमारा हार्ट रेट बढ़ता है, फैट बर्न होता है यानि बॉडी फैट को बाहर निकालती हैं। जिस तरह आप ऑक्‍सीजन लेती हैं और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकालती हैं। बॉडी का फैट भी इस फॉर्म में बाहर जाता है। आप कह सकती हैं कि रोजाना स्किपिंग करने से हार्ट रेट बढ़ता है, बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म सुधरता है और हम कैलोरीज को भी बर्न करते हैं। इतना ही नहीं रोजाना इसे करने से हमारी बॉडी स्लिम भी होती है। 

इन तीनों एक्‍सरसाइज से आपका वजन तेजी से कम होता है। इसलिए इन एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  Image Credit: Freepik.com