अपनी शादी में खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है। बेदाग चहरा, डिजाइनर कपड़े और खूबसूरत गहने। मगर, यह सभी कुछ तब ही अच्छा लगता है जब बॉडी भी फिट हो। वैसे आजकल जंक फूड, बुरी जीवनशैली और बैठे-बैठे काम करने की आदत से शरीर में फैट जमा होने लगता है। वजन तो बढ़ता ही साथ बॉडी का शेप भी खराब करता है। ऐसो होने पर शादी में दुल्हन के लुक्स खराब होते हैं। अगर आपकी भी जल्द ही शादी होने वाली है और आप अपने एक्सट्रा बढ़े वजन को कम करके बॉडी को सही शेप देना चाहती हैं तो आप भी वजन कम करने के यह 3 आसान टिप्स को आजमा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Japanese weight Loss Therapy : ये 5 आसान स्टेप अपनाएं और वजन घटाएं

पॉश्चर ठीक करें 

केवल वजन कम करने से ही आपकी बॉडी शेप में नहीं आएगी। आपको सबसे पहले अपने बॉडी का पॉश्चर ठीक करना होगा। बॉडी का पॉश्चर ठीक करने के आपको सबसे पहले अपने बैठने का तरीका बदलना होगा। अगर आप अच्छे बैठेंगी और चलेंगी तो आप टॉल, स्लिम और ग्रेसफुल नजर आएंगी। आपको बैठते वक्त अपने अपनी पैरों को क्रॉस करके बैठना चाहिए। इससे आप स्ट्रेट नजर आएंगी। वहीं आपको अपने सिर पर कुशन या बुक रख कर चलना सीखना चाहिए इससे आप इससे आप की चाल अच्छी होगी।

हमेशा सीधे बैंठें इससे आप उंची नजर आएंगी। खड़े होने पर भी पीठ का सीधे और सीने को तान कर खड़े हों। इससे भी आप लंबी नजर आएंगी। जिस दिन आप बिन बुक को सिर से गिराए चलना सीख जाएंगी आपको पॉश्चर ठीक हो जाएगा। आपको ऐसा दिन में 10 से 15 मिनट तक करना चाहिए। 

 इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss tips: वजन घटाने के लिए लंच करने का सही समय जानें

instant weight loss tips

एक्सरसाइज करें 

अपनी आदत में रोज सुबह उठ कर वॉक पर जाना शुमार करें। 30 मिनट तेज कदमों से चलें। किसी पार्क में जा कर सुबह की धूप में 15 मिनट बैठ जाएं और विटामिन डी का इनटेक करें। इतना ही नहीं घर पर ही हल्की फुल्की एक्सरसाइज करें। हो सके तो रस्सी कूदें। एक्सरसाइज शरीर में रक्त के संचार को ठीक करती हैं साथ ही बॉडी फैट को पसीने के द्वारा शरीर से बाहर करती हैं। इसके साथ ही आपको घर के छोटे मोटे काम भी खुद ही करने चाहिए। खासतौर पर घर की साफ सफाई या फिर किचन के कुछ काम में मशीन का सहारा लेना बंद करें। इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा। लिफ्ट की जगह सीढि़यों की मदद लें। कुछ दूर जाने के लिए वाहन की जगह पैदल ही जाएं। इससे भी आपको अपनी कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलेगी। 

weight loss tips for bride

वेडिंग डाइट 

होने वाली दुल्हन को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खासतौर पर होने वाली दुल्हन को सही वक्त पर सही भोजन करने की आदत डालनी चाहिए। आपको स्मॉल मील्स लेनी चाहिए। प्लेट में कम खाना परोसना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि फ्रूट और वेजिटेबल्स का इनटेक आप ज्यादा करें। आपको चीनी, रिफाइंड ऑयल और क्राब्स की मात्रा को अपने भोजन में कम करना चाहिए। जितना हो सके पानी पीएं। यह आपकी भूख को शांत करेगा और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाएगा। अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट से रेड मीट की जगह चिकन, फिश और टोफू को शामिल करें। हो सके तो दिन में 2 बार नारियल पानी पीएं। इससे आपका वजन तो घटेगा ही साथ ही आपकी त्वचा पर भी चमक आ जाएगी।

अगर आप उपर बताई गईं इन टीप्स पर अमल कर लेती हैं तो आपका वजन निश्चित ही घट जाएगा और आप अपनी शादी के दिन तक एक दम पर्फेक्ट शेप में नजर आने लगेंगी।