रात में मोबाइल पर लंबी-लंबी बातें करना, लैपटॉप पर काम करना और टीवी देखने का अपना एक मजा है लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए रात के समय ऐसे कामों को करने के लिए मना किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि रात में कुछ चीजों को करना आपकी हेल्थ के लिए अन्य तरह से बेहतर साबित हो सकता है। जी हां अगर आप वजन कम करने की कोशिशों में लगी हैं तो कुछ ऐसी चीजों भी हैं जिन्हें रात में करने से आप बेहतर तरीके से वजन कम कर सकती हैं। अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा तो आइए हमारे साथ जानें कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें रात में करने से आप खुद को वजन कम करने के अपने लक्ष्य के करीब पा सकती हैं।

कम सोडियम वाला डिनर
cut salt weight loss night tips inside

'द स्मॉल चेंज डाइट' बुक के लेखक के अनुसार, 'अगर आप चाहती हैं कि सुबह आपको हैवी यानि पेट भरा हुआ महसूस न हो, तो रात को ज्‍यादा नमक खासतौर पर चाइनीज डिनर लेने से बचें। रात में ज्यादा नमक लेने से शरीर में पूरी रात रहने के कारण अगली सुबह आपको भारीपन महसूस होता है। इसलिए रात के समय अपनी डाइट में उबली हुई सब्जियां या लीन प्रोटीन ही शामिल करें जो बहुत ज्यादा नमक से भरी न हो।'

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस और ग्‍लोइंग स्किन के लिए खीरे से भी ज्‍यादा फायदेमंद है इसका छिलका

रात में एक्सरसाइज करें 

यह तो हम सभी जानती हैं कि पसीना बहाने से वजन कम करने में हेल्प मिलती हैं। लेकिन रात में एक्सरसाइज करना लोग खासतौर पर महिलाएं पसंद नहीं करती हैं। उनका मानना है कि रात को एक्सरसाइज करने से उन्हें नींद ठीक से नहीं आती। जबकि नेशनल स्लीप फाउंडेशन में 2013 के रिसर्च के अनुसार, 56-67 प्रतिशत एक्टिव लोग एक्सरसाइज करने से रात को भरपूर नींद लेते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक्सरसाइज का समय क्या है? 

पानी पीने में कंजूसी न करें
water for weight loss night tips inside

H2O यानि पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में हेल्प करता है। जिससे वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है। लेकिन रात में बहुत ज्यादा पानी पीने से आपको रात भर बॉथरूम के चक्कर लगाने पड़ सकते है। इसलिए सोने से एक घंटा पहले तक आप पानी की भरपूर मात्रा ले लें।

तापमान का ध्यान

शायद आपको यह बात जानकर थोड़ा अजीब सा लगें, लेकिन यह सच है कि रात में सोते वक्त आपके कमरे के तापमान का असर आपके वजन को कम करने में मददगार होता है। नेशनल इंस्टीमट्यूट ऑफ हेल्थ क्लीनिकल सेंट्रर की रिसर्च में पाया कि कम तापमान में सोने वाले लोग ज्यादा तापमान में सोने वाले लोगों की तुलना में अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करते हैं।

बेडरूम में अंधेरा रखें
bedroom light for weight loss inside

पीनियल रिसर्च जर्नल में छपी एक रिसर्च के अनुसार, हार्मोन मेलाटोनिन आपकी बॉडी को ज्यादा कैलोरी बर्न करने वाले ब्राउन फैट के प्रोडक्शन में हेल्प करता हैं। जबकि पूरी तरह से अंधेरे में होने पर आपकी बॉडी पहले से ही मेलाटोनिन का प्रोडक्शन करती है। इसलिए वजन घटाने के लक्ष्य को बढ़ावा देने के लिए रात में अपने कमरे में अंधेरा ही रखें।

इसे जरूर पढ़ें: उम्र के साथ-साथ क्यों बढ़ने लगता है महिलाओं का वजन? जानिए

सोने से पहले इन चीजों को ध्यान में रखकर आप भी अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। जी हां अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो एक्सवरसाइज और डाइट के साथ-साथ सोने से पहले इन 5 चीजों का भी ध्यान रखें।
All Image Courtesy: Pxhere.com