• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

50+ महिलाएं रोजाना एक्‍सरसाइज करें और ये 5 अद्भुत फायदे पाएं

अगर आप भी 50 की उम्र के बाद फिट रहना चाहती हैं और हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे पाना चाहती हैं तो रोजाना एक्‍सरसाइज जरूर करें। 
author-profile
Published -01 Jun 2022, 16:45 ISTUpdated -02 Jun 2022, 10:22 IST
Next
Article
exercise benefits for women over

Exercises for 50 Plus Women: जबकि जीवन के हर पड़ाव में एक्‍सरसाइज करना जरूरी होता है, लेकिन बढ़ती उम्र की महिलाओं पर एक्‍सरसाइज सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है, विशेष रूप से 50 और उससे अधिक उम्र की महिलाओं पर। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके शरीर में कई बदलाव आते हैं और आपको कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं घेरने लगती हैं। 

लेकिन एक्‍सरसाइज इन उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को धीमा करने में मदद कर सकती है या यहां तक कि उन्हें पहले स्थान पर रोक सकती है। रोजाना एक्‍सरसाइज करने के असंख्य लाभों के साथ, जब स्वस्थ उम्र बढ़ने की बात आती है, तो एक्‍सरसाइज शायद चमत्कारिक दवा की तरह काम करती है।

रेगुलर एक्‍सरसाइज न केवल आपके वजन और हार्ट हेल्‍थ जैसी चीजों को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती है, बल्कि यह गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकती है। साथ ही एक्‍सरसाइज धीरज, शक्ति, संतुलन और लचीलेपन बढ़ाने में मदद कर सकती है। बढ़ी हुई ताकत, कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस और संतुलन के शारीरिक लाभों के अलावा, मानसिक और भावनात्मक पुरस्कार भी हैं।

जी हां, हर कोई जानता है कि एक्‍रसाइज करना हमारे लिए अच्छा है और हम इसे छोटी उम्र से सीखते हैं लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हमारे शरीर में बदलाव आता है और हमारी जीवनशैली भी बदल जाती है और कभी-कभी एक्‍सरसाइज करना कठिन हो जाता है। अगर आपकी उम्र भी 50 साल से अधिक है और आपको वर्कआउट करने के लिए मोटिवेशन नहीं मिल रहा है तो बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री से सीखें। 

भाग्‍यश्री एक फिटनेस फ्रीक एक्‍ट्रेस हैं। वह खुद को फिट रखने के लिए रेगुलर एक्‍सरसाइज करती हैं और अक्‍सर अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फिटनेस के वीडियो और फोटोज शेयर करती रहती हैं। हाल ही में ही उन्‍होंने एक वीडियो शेयर करके बढ़ती उम्र में एक्‍सरसाइज के ब्रेन से जुड़े फायदों के बारे में बताया है। 

भाग्‍यश्री ने बताए एक्‍सरसाइज कै फायदे 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, 'बहाने मत खोजो, एक्‍सरसाइज शुरू करने के लिए यह एक सही कारण है। एक्‍सरसाइज आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। आपके मस्तिष्क के हिप्पोकैम्पस में नए न्यूरॉन्स उत्पन्न होते हैं जो आपकी याददाश्त, सीखने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं और मूड बढ़ाने वाले भी होते हैं। जिसका अर्थ यह भी है कि बढ़ती उम्र में एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन का हिस्सा बना लेना चाहिए क्योंकि यह मस्तिष्क के अपक्षयी रोगों जैसे अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग की संभावना को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण और फायदेमंद होगा।'

इसे जरूर पढ़ें:भाग्‍यश्री की तरह बढ़ती उम्र छू भी नहीं पाएगी, 53+ महिलाएं घर पर करें ये 1 एक्‍सरसाइज

Recommended Video

50 की उम्र के बाद एक्‍सरसाइज करने से मिलते हैं ये फायदे

  • आपकी त्‍वचा पर जवां निखार आता है और बढ़ती उम्र में भी बाल हेल्‍दी दिखते हैं। 
  • रेगुलर एक्‍सरसाइज मसल्‍स लॉस को रोकती है और बढ़ती उम्र में वजन नहीं बढ़ता है। 
  • मेनोपॉज के बाद बोन डेंसिटी कम हो जाती है लेकिन एक्‍सरसाइज करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं। 
  • डिप्रेशन और अकेलेपन की भावना को कम करती है। तनाव कम होने से रात में अच्‍छी नींद आती है। 
  • बढ़ती उम्र के रूप में हमारा पोश्चर स्वाभाविक रूप से बदल जाता है (यह एक कारण है कि अक्सर समय के साथ हमारी लंबाई में कमी दिखाई देती हैं), लेकिन कुछ पोश्चर-संबंधी समस्याएं सांस लेने में कठिनाई, बैलेंस और हमारे दैनिक जीवन जीने की चुनौतियों सहित कई समस्‍याओं को जन्म दे सकती हैं।
bhagayashree fitness tips

शायद बढ़ती उम्र में ट्रेडमिल पर उतनी ही तेजी से दौड़ने में अधिक समय लगता है जितना आपने एक बार किया था या हो सकता है कि आपको HIIT जैसे कुछ वर्कआउट भी आपकी हड्डियों और जोड़ों पर मांग करते हों। शुक्र है कि जब वर्कआउट करने की बात आती है तो एक अंतहीन विकल्प होता है जो आपके लिए कम प्रभाव वाला और फायदेमंद हो सकता है, जैसे कि 5 मिनट का पिलाटे्स वर्कआउट जो आपको बिना किसी वजन के ताकत बनाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:50 की उम्र के बाद महिलाएं ये 2 एक्‍सरसाइज करें, भाग्‍यश्री की तरह दिखेंगी फिट

इसलिए आप ऐसी एक्‍सरसाइज को रोजाना करके बढ़ती उम्र खुद को फिट रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Article & Image Credit: Instagram (@bhagyashree)  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।