हेल्थ
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 04 May 2018, 10:51 IST

अगर सांस लेने में होती है समस्या तो इन घरेलू नुस्खे से करें इसे ठीक

कई लोगों को सांस लेने में समस्या होती है। यह साइनस की बीमारी होती है। अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को यह बीमारी है तो इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल...
Herzindagisinus home remedies finalmain
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 04 May 2018, 10:51 IST

शहरीकरण के इस दौर में जिस तरह से प्रदूषण का स्तर बढ़ा है उससे अधिकतर लोगों को सांस लेने में समस्या होने लगी है। यह समस्या आगे चलकर साइनस की बीमारी का रुप बन जाती है। साइनस की बीमारी तब होती है, जब हमारे चेहरे की हड्डियों के पीछे मौजूद हवा से भरे साइनस गम्भीर हो जाते हैं और बहुत ज्यादा सूज जाते हैं। साइनस की बीमारी का सबसे नेगेटिव प्वाइंट यह है कि यह किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है इसलिए इसे हल्के में ना लें और अपने सांस लेने के तरीकों पर दें। अगर आपको लगता है कि आपको सांस लेने में समस्या हो रही है तो इन घरेलू नुस्खों को ट्राय करें। ये घरेलू नुस्खे साइनस के मरीजों के लिए भी लाभदायक हैं।  

1कपालभाति प्राणायाम

Herzindagisinus home remedies in

योग हर तरह की बीमारी को दूर करता है। साइनस सांस से जुड़ी बीमारी है इसलिए इस बीमारी में योग भी रामबाण उपाय माना जाता है। साइनस के लिए कपालभाति प्राणायाम बेहतर योग माना जाता है। यह साइनस की समस्या को को जड़ से ठीक कर देता है। शरद आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. दिव्या कहती हैं कि "इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए सुबह के समय दस मिनट तक कपालभाति प्राणायाम करें। इसे नियमित रूप से करने से यह श्वास के मार्ग में आने वाली रुकावटों को साफ़ कर देता है। इसका 10 मिनिट तक रोज़ाना अभ्यास करने से वजन भी कम होता है।" 

2अजवाइन का प्रयोग

Herzindagisinus home remedies in

साइनस की बीमारी में अजवाइन एक कारगर घरेलू औषधि है। शरद आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. दिव्या कहती हैं कि "साइनस का उपचार करने के लिए तीन बड़े चम्मच अजवाइन लें और फिर उसे एक तवे पर भून लें। अब किसी सूती कपड़े में इन भुने हुए अजवाइन को बांध के रख लें। फिर इसे थोड़ा सा ठंडा होने दें। साइनस की वजह से आपके चेहरे व जबड़े और शरीर के जिस भी हिस्से में दर्द होता हो वहां इसे हल्का-हल्का रखें। इस उपाय से साइनस के दर्द में आराम मिलता है।"  

3मेथी दानों की चाय

Herzindagisinus home remedies in

डॉ. दिव्या कहती हैं कि "मेथी के दानों की चाय साइनस की बीमारी में काफी आराम देती है। इसमें मौजूद गुण इस बीमारी की रोकथाम करते हैं। अगर आपको चाय पीने की आदत है तो रोज सुबह को मेथी के दानों की चाय पिएं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। आप जैसे चाय बनाती है उसमें केवल मेथी के कुछ दानों को भी डाल लें। मेथी के दानों की चाय साइनस के दर्द में भी राहत देती है।"

4तुलसी का उपयोग

Herzindagisinus home remedies in

तुलसी के पत्ते हर बीमारी का इलाज करते हैं। डॉ. दिव्या कहती हैं कि "इसमें साइनस की बीमारी का इलाज छुपा है। काली मिर्च के चूर्ण को तुलसी के पत्तों में डालकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें। इस उपाय से साइनस की बीमारी में राहत मिलती है। अगर ये आपको कड़वा लगता है तो शहद के साथ तुलसी के पत्तों के रस का सेवन करें। इससे सांस लेने में आ रही परेशानी दूर हो जाती है।"

Read More: "1 चम्मच प्याज का रस" और "1 तुलसी के पत्ते" में छुपा है लू से बचाव का तरीका

Loading...
Loading...