आजकल महिलाएं फिट रहने के लिए अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइज करना पसंद करती हैं, जैसे- क्रॉसफिट, HIIT, सर्किट ट्रेनिंग, केटलबेल वर्कआउट, फंक्शनल ट्रेनिंग आदि। ये सभी एक्सरसाइज आपके शारीरिक वृद्धि, मसल्स बढ़ाने, वेट लॉस और शरीर के संपूर्ण विकास में सहायता प्रदान करती हैं। आज हम आपको फिट रहने में मदद करने वाली 2 ऐसी फंक्शनल एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं।   

फंक्शनल ट्रेनिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो कार्डियो और वेट ट्रेनिंग से अलग होती हैं। यह लो इंटेंसिटी वर्कआउट है। इस एक्‍सरसाइज को भाग्‍यश्री भी फिट रहने के लिए करती हैं और हर बार की तरह इस बार भी उन्‍होंने 2 फंक्शनल ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज करते हुए एक वीडियो अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर किया है। अगर आप भी खुद को 50 की उम्र के बाद भी भाग्‍यश्री की तरह फिट और सुंदर बनाए रखना चाहती हैं तो इन एक्‍सरसाइज को कर सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

भाग्‍यश्री ने वीडियो कैप्‍शन में लिखा, ''संतुलन और धीरज, फंक्‍शनल ट्रेनिंग के लिए 2 आवश्यक पीलर्स हैं। सिंपल एक्‍सरसाइज, जो आप अपने फिटनेस लेवल को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।'' यह दोनों एक्‍सरसाइज वजन कम करने में आपकी मदद करती हैं, कोर मसल्स के लिए फायदेमंद हैं और हाई इंटेंसिटी वाले वर्कआउट के की तुलना में, फंक्शनल ट्रेनिंग लो इंटेंसिटी वाले वर्कआउट का कॉम्बिनेशन हैं। इसलिए यह वर्कआउट जोड़ों और मसल्स पर बहुत अधिक प्रेशर नहीं डालता हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फिट रहने के लिए 52 साल की महिलाएं घर पर रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

फंक्शनल ट्रेनिंग के फायदे

इन एक्‍सरसाइज को करने से कोर मसल्स की हेल्‍प से शरीर को सभी दिशाओ में कंट्रोल के साथ गति प्रदान करने से शरीर का संतुलन में वृद्धि होती हैं। इसे करने से कोर मसल्स के साथ-साथ बॉडी के पोश्चर में भी सुधार आता हैं। इसके अलावा एक ही समय में शरीर के कई हिस्सों का वर्कआउट होने से ज्‍यादा कैलोरी बर्न होती हैं, जिससे अनावश्यक फैट कम होने लगता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। आइए उन दो एक्‍सरसाइज के बारे में जानें, जो भाग्‍यश्री फिट रहने के लिए करती हैं।

एक्‍सरसाइज नम्‍बर- 1

wall sits 

वॉल स्‍क्‍वाट्स, जिसे वॉल सिट के रूप में भी जाना जाता है, आपके ग्लूट्स, कार्फ्स, क्वाड्स (जांघ के सामने) और यहां तक कि आपके पेट की मसल्‍स में ताकत और धीरज बनाने का एक शानदार तरीका है।

एक्‍सरसाइज करने के तरीका

  • एक दीवार के सहारे अपनी पीठ के बल खड़ी हो जाएं।
  • अपने पैरों को सामने की ओर लगभग दो फीट बाहर रखें। 
  • पैर हिप-दूरी से अलग होने चाहिए।
  • अपने घुटनों को मोड़ते हुए, अपनी पीठ को दीवार से तब तक नीचे स्लाइड करें जब तक कि आपके घुटने 90 डिग्री के कोण पर न हों। 
  • आपके घुटने के जोड़ आपके टखने के जोड़ों के ऊपर होने चाहिए, इसलिए उचित संरेखण बनाने के लिए आपको अपने पैरों को दीवार से आगे बढ़ाना पड़ सकता है। आपकी जांघें समानांतर रहनी चाहिए।
  • 30 से 60 सेकेंड तक रुकें और फिर खड़ी हो जाएं।
 

Recommended Video

एक्‍सरसाइज नम्‍बर- 2

bhagyashree exercise no

इस एक्‍सरसाइज को करने से शरीर के कई जोड़ों की भी एक्सरसाइज हो जाती हैं। इससे घुटने, कोहनी, कंधे और कूल्हों के जोड़ों में मजबूती आती है और शरीर में लचीलापन आता है। साथ ही इस एक्‍सरसाइज को लगातार करने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

एक्‍सरसाइज करने के तरीका

  • इसे करने के लिए दीवार के सहारे पीठ के बल खडी हो जाएं। 
  • फिर अपने दाएं पैर को ऊपर की ओर उठाएं। 
  • साथ ही दाएं हाथ को भी ऊपर की ओर लेकर जाएं। 
  • बाएं हाथ को नीचे बाएं पैर की और स्‍टेच करें। 
  • इस पोजीशन में बैलेंस बनाकर कुछ देर के लिए रहें। 
  • फिर वापस पुरानी पोजीशन में आ जाएं। 

आप भी इन दो फंक्शनल एक्‍सरसाइज को करके खुद को फिट रख सकती हैं। लेकिन शुरुआत में इन एक्‍सरसाइज को किसी की निगरानी में करें। आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। फिटनेस से जुड़ी इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Bhagyashree (@Instagram)