आपकी लाइफ के एक पार्ट के रूप में रेगुलर एक्‍सरसाइज रुटीन का होना अनिवार्य है। रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी को एक अच्‍छी शेप, शक्ति, सहनशक्ति और लचीलापन मिलेगा। यह आपको बीमारियों से दूर रखता है और आपको ग्‍लोइंग स्किन, लंबे बाल और हेल्‍दी लाइफ भी देता है। तो देर किस बात की इतने फायदे पाने के लिए महिलाओं को अपने एक्‍सरसाइज रुटीन में कुछ एक्‍सरसाइज को शामिल करना चाहिए। आइए आज ऐसे ही 10 बेस्‍ट एक्‍सरसाइज के बारे में जानें, जो महिलाओं को रोजाना जरूर करना चाहिए। 

1. साइकिलिंग

इस एक्‍सरसाइज को किसी भी उम्र की महिला आसानी से कर सकती हैं। हालांकि यह जोड़ों पर थोड़ा प्रेशर डालती है लेकिन अंगों, मसल्‍स और पीठ को टोन करती है। इसके अलावा इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करने से आप आसानी से अपना बैली फैट भी कम कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं घर बैठे आसानी से कर सकती हैं ये 3 स्‍पेशल एक्‍सरसाइज, आज से ही करें

2. रनिंग और जॉगिंग

best exercise for women inside

बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने के अलावा, रनिंग हार्ट की क्षमता बेहतर बनाने के साथ-साथ मसल्‍स में मजबूत बनता है। रनिंगऔर जॉगिंग एरोबिक एक्‍सरसाइज का एक रूप हैं जो ऑक्सीजन के साथ बॉडी में मौजूद ग्लूकोज या फैट के संयोजन से एनर्जी का उत्पादन करते हैं। यह महिलाओं के लिए सबसे अच्छी डेली एक्‍सरसाइज है।

3. क्रंचेस या सिट-अप्स

सिट-अप्स आपके पेट की मसल्‍स को मजबूत बनाने और कोर स्‍टैमिना को बढ़ावा देने और सभी तरह के स्‍पोर्ट्स के लिए अच्‍छा होता है। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को जमीन पर रखें। फिर अपने हाथों को सिर के दोनों ओर, फिर सिर, कंधे और अपने धड़ को ऊपर उठाएं।

4 . एरोबिक्स

महिलाओं को फिट रखने के लिए एरोबिक्‍स सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। यह वेट लॉस, स्‍टैमिना बढ़ाने और हार्ट के लिए बहुत अच्‍छी होती है। रोजाना सिर्फ 30 मिनट एरोबिक्‍स करके आप  हृदय रोगों, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्‍लडप्रेशर के जोखिम को भी कम कर सकती है।

5. स्विमिंग

best exercise for women inside

यह महिलाओं के लिए एक और रेगुलर एक्‍सरसाइज है, जो आपकी पूरी बॉडी पर काम करता है। स्विमिंग करते समय, आपका दिल एनर्जी पैदा करने के लिए तेजी से काम करता है और यह आपके हार्ट रेट को भी बढ़ाता है। इसमें आपकी गर्दन की मसल्‍स से लेकर हाथों और हिप्‍स से लेकर के पैरों तक पर काम करता है। यह आपके ब्रेन और बॉडी को आराम देता है और इसे करने में भी बहुत मज़ा आता है।

6. स्किपिंग या सीढि़यां का इस्‍तेमाल

ये दोनों एक्‍सरसाइज बहुत ही कम समय में आपको बहुत अधिक हेल्‍थ बेनिफिट्स देता है। इसमें जॉगिंग और रनिंग की तुलना में घुटनों या पैरों पर कम जोर लगता है। यह आपके बॉडी के निचले हिस्‍से को स्‍ट्रेंथ और पॉवर देने में मदद करता है। यह हड्डियों की ताकत में सुधार करने में भी हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

7.  योग

best exercise for women cinside

रोजाना योग करने से एक्‍सरसाइज की तुलना में ज्‍यादा फायदे देखने को मिलते हैं। योग में विभिन्न आसन पूरे शरीर पर काम करते हैं और हार्ट की क्षमता को बढ़ाते हैं। योग न केवल शरीर के लिए अच्‍छी तरह से काम करता है, बल्कि यह दिमाग को भी तरोताजा रखता है।

8. स्क्वाट्स

स्क्वाट्स आपकी पूरी बॉडी की मसल्‍स का निर्माण करने में हेल्‍प करता हैं। इसके साथ ही आपकी बॉडी में एक्‍स्‍ट्रा फैट को जलाते हैं। इसके अलावा रोजाना इस एक्‍सरसाइज को करने से महिलाएं में एनर्जी बनी रहती हैं। विभिन्न प्रकार के स्क्वाट्स हैं जैसे चेयर स्क्वाट, पाइल स्क्वाट, एयर स्क्वाट, फ्रंट स्क्वाट आदि, जिसे जिन्हें आप आसानी से कर सकती हैं।
तो देर किस बात की अगर आप भी जवां और फिट बनी रहना चाहती हैं तो इन एक्‍सरसाइज को अपने रुटीन में शामिल करें। रोजाना सिर्फ 30 मिनट एक्‍सरसाइज करके आप खुद को फिट बनाए रख सकती हैं।