मोटापा भला किसे पसंद होता है,
क्‍या आपको पसंद है शायद नहीं।
लेकिन क्‍या करूं, इसे कम करने का समय नहीं है मेरे पास।
मेरा पूरा दिन बच्‍चे की देखभाल में निकल जाता है।  
जी हां मां बनना हर महिला का सपना होता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान हर महिला खुद की अच्‍छे से केयर करती है, यहां तक कि परिवार के लोग भी उसकी पूरी केयर करते हैं। लेकिन अक्‍सर देखा जाता है कि डिलीवरी के बाद एक मां अपनी हेल्‍थ के प्रति लापरवाह हो जाती है और उसका पूरा ध्‍यान अपने बच्‍चे की तरफ चला जाता है। डिलीवरी के बाद खान-पान और एक्‍सरसाइज की अनदेखी के कारण ज्‍यादा महिलाओं की समस्‍या बिगड़ा हुआ फिगर होती है। और उसमें भी उनको सबसे ज्‍यादा परेशान करता है डिलीवरी के बाद बाहर निकला हुआ पेट। हालांकि, पेट को अंदर करने और अपनी फिगर को दोबारा शेप में लाने के लिए वह एक्‍सरसाइज करना चाहती हैं, लेकिन घर में बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो छोटे बच्‍चों के कारण समय की कमी के चलते जिम जाना तो दूर घर से बाहर जाकर एक्सरसाइज या वॉक भी नहीं कर पाती है।

अगर आप भी ऐसी महिला में से एक हैं जो मोटापे से परेशान हैं और चाहकर भी बाहर जाकर एक्‍सरसाइज नहीं कर पा रही हैं और आजकल तो वैसे भी कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते बाहर जाकर आप एक्‍रसाइज कर ही नहीं सकती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि Fitness channel My Bollywood Body के Founder Riz Sunny आपको कुछ ऐसी असरदार एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो आप घर पर आराम से कर सकती हैं। आइए अपने एक्‍सपर्ट से जानें कौन सी है ये आसान एक्‍सरसाइज। 

Cardio एक्टिविटी है skipping

home exercise skipping for women inside

स्किपिंग ना केवल एक तेज कार्डियो एक्टिविटी है, लेकिन यह साथ में आपके कंधों, निचले हिस्‍सों, थाई और calves को टारगेट करके, आपको टोन करने में हेल्‍प करती है। यह कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है, रोजाना स्किपिंग करने से बॉडी से एक्‍‍‍‍‍‍स्‍ट्रा फैट बर्न होता है। इसके अलावा यह आपकी स्किन और हार्ट के लिए भी अच्‍छा होता है। बिजी शेड्यूल के चलते अगर आपके पास एक्सरसाइज करने का ज्यादा टाइम नहीं है। तो रोजाना सुबह 10 मिनट रस्सी कूदना शुरू कर दीजिए। इससे सिर्फ 10 ही मिनट में पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता, जिससे फिट बने रहने में हेल्‍प मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 15 मिनट रस्‍सी कूदें और पाएं ये 7 अद्भुत फायदे

बॉडी टोन करने में हेल्‍प करती है सिट-अप

आपके घर में सीढि़यां तो होगी ही फिर क्‍या मिल गया, आपको बॉडी टोन करने वाली सही एक्‍सरसाइज। जी हां इससे ना केवल आपको अपनी बॉडी टोन करने में हेल्‍प मिलती है बल्कि यह हार्ट tolerance को भी बढ़ाती है। हालांकि इसकी शुरुआत थोड़ी थकान वाली हो सकती है, लेकिन लगातार इसे करने से आप कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करेंगी।

Recommended Video

बिना मशीन के करें पुश-अप्‍स

पु‍शअप्‍स को आप कहीं भी थोड़ा समय निकालकर कर सकती हैं। पुशअप करने के कई फायदे हैं। पुशअप से बाजुओं, कंधे और कमर की एक्‍सरसाइज होती है। यह कहीं भी किया जा सकता है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए किसी भी प्रकार की मशीन और सामान कि जरुरत नहीं होती है। सबसे पहले दोनों हाथों और पैरो के पंजे के सहारे लेट जाये याद रहे हाथों की तरफ वजन ज्यादा रखे। आपकी बॉडी सीधी होनी चाहिए। अपनी चेस्‍ट को हाथों और पैरो के बल पर नीचे ले जाये और फिर ऊपर की तरफ ले आये। इसे करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि जब आप ऊपर की तरफ जायें तब सांसों को अंदर खींचे और नीचे आते वक्‍त सांसों को बाहर कीजिए।

पेट के आस-पास के फैट के लिए hula hoop

exercise for women health inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

बचपन में खेलने वाले हुला हूप के साथ आप आसानी से अपना फैट कर सकती हैं खासतौर पर पेट के आस-पास के फैट को तो यह बहुत जल्‍दी जलता हैं। इसके विभिन्‍न रूपों जैसे आगे और पीछे, साइड से साइड और हिप्‍स के आस-पास घूमा कर एक्‍सरसाइज करके आप आसानी से फैट को बर्न कर सकती हैं। इसका एक ओर फायदा यह भ है कि इसे करने से rib cage se लेकर कमर के थोड़े ऊपर हिस्‍से की अच्‍छी से एक्‍सरसाइज होती है और इसी हिस्‍से में महिलाओं का सबसे ज्‍यादा फैट जमा होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Dieting या gym छोड़ि‍ए, इन 11 superfood से घटाएं वजन

बहुत ही आसान है jumping-jack

याद है वह दिन बचपन के वह दिन जब स्‍कूल की PT में आप jumping-jack करती थी, आया याद? शायद आपको कुछ-कुछ याद आ गया होगा। जी हां सबसे आसान मानी जाने वाली exercise jumping jack को आप कहीं भी कर सकतीं हैं। इस exercise मे आपको किसी भी तरह की machine की जरूरत नहीं है। आप इसे अपनी घर या छत पर भी कर सकतीं हैं। यह workout बहुत ही आसान है और इसमें पूरे body को फायदा मिलता है। अगर आप full बॉडी workout करना चाहती हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्‍पों में से एक है। इसे करने के लिए सीधे खड़ी हो जायें, फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें और पैरों को फैलायें, नीचे आने के बाद नॉर्मल position में आ जायें। इस exercise को 2 मिनट तक करें।
अपनी फिटनेस के लिए आपको खुद पहल करनी होगी, केवल 10 मिनट अपने लिए दीजिए और अपने शरीर को फिट रखिये। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।