आज के समय में हर कोई अपनी बॉडी को लेकर कुछ ज्‍यादा ही जागरूक है। हर कोई फिट और स्‍मार्ट दिखना चाहता है। खासतौर पर महिलाएं तो खुद को पूरी तरह से फिट और स्लिम रखना चाहती हैं। हालांकि, लाइफस्‍टाइल में बदलाव के कारण फिट बॉडी पाना न केवल एक सपना बन गया है बल्कि इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा संघर्ष भी करना पड़ता है। लेकिन फिटनेस पाने क लिए रोजाना अपनी बॉडी को कुछ समय देना बहुत जरूरी होता है। जी हां अपने बिजी शेड्यूल के दौरान, अगर आप जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं तो आप फिट बॉडी पाने के लिए जॉगिंग कर सकती हैं। जॉगिंग खुद को फिट और हेल्‍दी रखने का सबसे अच्‍छा उपाय है। इसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी है और सबसे अच्‍छी बात इसे करने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा समय देने की भी जरूरत नहीं होती है।   

jogging health benefits inside 

जॉगिंग के बेनिफिट्स

  • कैलोरी बर्न करने में मददगार।
  • दिल को हेल्‍दी बनाए।
  • मसल्‍स को फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार करें।
  • इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करें।
  • मसल्‍स मजबूत बनाए। 
  • डायबिटीज से लड़ने में मददगार।
  • कैंसर के जोखिम को कम करें।
  • डिप्रेशन के जोखिम को कम करें।

अगर आप जॉगिंग के लिए नई हैं यानि अगर आपने पहले कभी जॉगिंग नहीं की। तो यहां कुछ शुरुआती टिप्‍स दिए गए हैं जो आपको अच्‍छे से जॉगिंग करने में हेल्‍प करेंगी।

Read more: वेट लॉस और ग्‍लोइंग स्किन के लिए खीरे से भी ज्‍यादा फायदेमंद है इसका छिलका

वार्म-अप

किसी भी एक्‍सरसाइज को करने से पहले वार्म करना बहुत जरूरी होता है। वार्म-अप किसी भी एक्‍सरसाइज को आसानी से करने में हेल्‍प करता है। जॉगिंग के दौरान अपनी मसल्‍स रिलैक्‍स करने के लिए इसकी जरूरत होती है। अगर आप जॉगिंग शुरू करने से पहले अपनी मसल्‍स को तैयार नहीं करती हैं, तो आपकी मसल्‍स में ऐंठन हो सकती हैं। जब आप जॉगिंग कर रहे हों तो वार्मिंग अप आपकी मसल्‍स को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करेगी।

jogging health benefits inside

रनिंग शूज पहनें

जब आप जॉगिंग के लिए जा रही हों तो सही तरीके से रनिंग करने के लिए सही रनिंग शूज पहनना बहुत जरूरी है। किसी भी चोट से अपने पैरों की रक्षा के लिए रनिंग शूज आरामदायक और अच्‍छी तरह से पैडेड होने चाहिए। लेकिन ध्‍यान रखें कि शूज बहुत ज्‍यादा लूज या टाइट नहीं होने चाहिए क्‍योंकि इससे आपको जॉगिंग करते समय चोट लग सकती हैं। अगर आपको कोई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है तो अपने ऑर्थोपेडिक से परामर्श भी ले सकती हैं ताकि वे आपको जॉगिंग के लिए सही शूज बता सकें।

Read more: उम्र के साथ-साथ क्यों बढ़ने लगता है महिलाओं का वजन? जानिए

शुरुआत में धीमे करें

पार्क पर पहुंचने के तुरंत बाद जॉगिंग शुरू मत करें। पहले वार्म-अप करें और फिर वॉकिंग शुरू करें। आपको हमेशा धीमी गति से शुरू करना चाहिए क्‍योंकि इससे आपको ज्‍यादा एनर्जी मिल जाएगी। अगर आप सीधे जॉगिग शुरू करती हैं तो आप अपनी सारी एनर्जी को एक बार में ही जला देंगी। वॉकिंग करने के बाद आप धीरे-धीरे जॉगिंग शुरू कर सकती हैं और फिर अपनी स्‍पीड को बढ़ा सकती हैं। यह आपको लंबे समय तक जॉगिंग करने में हेल्‍प करेगा।

सावधानी से रुकें

जब आप जॉगिंग करते समय रुकने वाली होती हैं तो आपको बहुत सावधान रहना होगा। आप झटके से नहीं रुक सकती हैं क्‍योंकि यह आपके घुटनों को बुरी तरह से घायल कर सकता है। धीरे से रुकें। जब आप जानती हैं कि आपको रुकना है तो अपनी स्‍पीड कम कर दें। इससे किसी भी तरह की चोट को रोका जा सकता है और बेहतर तरीके से जॉगिंग में हेल्‍प मिलेगी।

jogging health benefits inside

खुद को हाइड्रेटेड रखें

जब आप जॉगिंग करना बंद करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने साथ पानी की एक बोतल हो। क्‍योंकि अगर आप डिहाइड्रेट हो जाती हैं, तो आपकी मसल्‍स थकना शुरू हो जाएगी और आप अपनी सारी एनर्जी खो देंगी। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने जॉगिंग के बीच में भी थोड़ा पानी पी सकती हैं। यह आपको अच्‍छे से जॉगिंग करने के लिए एनर्जी  देगा। लेकिन ध्‍यान रहें कि आप जॉगिंग करते समय ज्यादा पानी ना पीएं।

जॉगिंग पूरी होने के बाद खुद को कूल डाउन करना भी बहुत जरूरी है। क्‍योंकि जॉगिंग के बाद आपकी बॉडी को आराम करने की ज़रूरत है। स्‍ट्रेचिंग से आपको अपनी मसल्‍स को आराम देने में हेल्‍प करेगी। अपने कंधों, कमर, पीठ, आर्म्‍स और कार्फ को स्‍ट्रेच करें। इस तरह अगर आप भी वेट लॉस के लिए जॉगिंग शुरू करने वाली हैं तो इन टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें।
All Image Courtesy: Pexels.com

Recommended Video