Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    योग करती है जो नारी, नहीं होती है उसको कोई बीमारी

    कितने दुख की बात है कि पूरे परिवार की देखभाल करने वाली महिलाएं अपनी हेल्‍थ को लेकर हमेशा लापरवाह रहती है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि रेगुलर योग करने स...
    author-profile
    Published -24 Oct 2017, 18:35 ISTUpdated -20 Jun 2018, 14:59 IST
    Next
    Article
    Yoga for woman health article image

    भगवान की सर्वश्रेष्ठ रचना है नारी!
    ईश्‍वर ने उसे बेहद ही मजबूत बनाया है कि उसमें दर्द सहकर एक नए जीव को जन्‍म देने की अद्भुत क्षमता होती है। और दूसरी ओर उसमें अभिव्‍यक्ति के माध्‍यम से अपने बच्‍चे को समझने वाली नर्म भावना भी है। लेकिन कितने दुख की बात है कि परिवार में लीन महिलाएं अपनी हेल्‍थ की तरह बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं देती। लेकिन क्‍या आप जानती है कि रेगुलर योग करने से आप आसानी से अच्‍छी हेल्‍थ पा सकती हैं। यह आपको mental और physical दोनों तरह से हेल्‍दी रखने में मदद करता है।

    महिला का शरीर बेहद ही नाजुक और नर्म होती है। एक नॉर्मल view और fact है कि प्रकृति ने महिलाओं को अपनों की देखभाल करने के लिए ही बनाया है इसलिए महिलाओं का दिल बहुत ही sensitive और soft हैं। वहीं दूसरी ओर वह पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बनाने के लिए भीतर से मजबूत होती हैं। इसलिए हर महिला को केवल बाहरी रूप से ही नहीं अंदर से भी (शारीरिक रूप) मजबूत होना चाहिए।

    Read more: करीना की तरह रहना चाहती हैं slim, तो रोजाना Surya Namaskar करें

    स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय (एसपीपीसी) योग एवं अनुसंधान केंद्र की मेडिकल ऑफिसर डॉक्‍टर दिव्‍या शरद के अनुसार, ''अगर सही तरीके से सही आसन किए जाए तो योग महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता हैं। सही मायनों में योग आसन, बॉडी के बेसिक सिस्‍टम को स्‍पोर्ट करने और इम्‍यूनिटी बढ़ाने में हेल्‍प करता है।'' आइए डॉक्‍टर दिव्‍या शरद से जानें कि महिलाओं के लिए योग कैसे फायदेमंद है।      

    बॉडी को देता है complete workout  

    योग आसन पूरी बॉडी को एक complete workout देते हैं और ऐसा किसी भी अन्‍य वर्कआउट सिस्‍टम से संभव नहीं है। यह बॉडी को पूरा ऑक्‍सीजन देकर internal organs को बढ़ाता है जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा होता है।

    Yoga for woman health inside

    बढ़ाता है एंडोक्राइनल सिस्टम

    बॉडी का एंडोक्राइनल सिस्टम बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि सभी हार्मोन स्राव इस सिस्‍टम की हेल्‍प से कंट्रोल और स्रावित होते हैं। योग आसन एंडोक्राइनल सिस्टम को बढ़ाते और बढ़ावा देते हैं।

    Reproductive organs को रखता है ठीक

    ऊष्‍ट्रासन जैसे योग आसन प्रजनन अंगों को ठीक रखने में मदद करते हैं जिससे महिलाएं फिट और हेल्‍दी रहती हैं।

    Read more: महिलाओं के लिए वरदान है ये एक्‍सरसाइज, मोटापा होगा छूमंतर

    मेटाबॉल्जिम में सुधार

    'सर्वांगासन' थायरॉयड और पैराथायरॉयड ग्‍लैंड को उत्‍तेजित और मेटाबॉल्जिम में सुधार करता है। सभी योग आसन वजन कम करने में मददगार होते हैं।
    अभी भी देर नहीं हुई है, आज से ही योग करना शुरू करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि योग की शुरुआत हल्‍के और कम स्‍ट्रेचिंग योग से ही करें।

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।