हल्दी या पीली हल्दी हर घर की किचन में पाया जाने वाला एक सामान्य मसाला है। हल्दी किसी अन्य मसाले की तरह नहीं है बल्कि इसका इस्‍तेमाल आमतौर पर हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि हल्दी के कई तरह की होती है और आज हम आपको सफेद हल्‍दी के फायदों के बारे में बता रहे हैं। सफेद हल्दी जिसे पूलंकिलंगु, कचूर और ज़ेडडोरी भी कहा जाता है। इसके अद्भुत औषधीय उपयोग और सौंदर्य लाभ हैं।

क्‍या आपने पहले इसके बारे में सुना है? क्‍या कभी सोचा है कि ऐसी कोई हल्‍दी भी होती है? क्या यह पीली हल्दी जैसी ही है? खैर, यहां आपके सभी सवालों का जवाब है। सफेद हल्दी जिसे ज़ेडोरी या अम्बा हल्दी के रूप में भी जाना जाता है, एक प्राचीन मसाला है और सबसे दुर्लभ जड़ी-बूटियों में से एक है, क्योंकि यह आमतौर पर पीली हल्दी की तुलना में कम उगाई जाती है। सफेद हल्दी में स्टार्च, करक्यूमिन, चीनी, सैपोनिन, रेजिन और फ्लेवोनोइड जैसे कई तत्‍व भी होते हैं। इसे अक्सर अदरक समझ लिया जाता है और इसमें आम की सुगंध होती है (इसलिए इसे अम्बा हल्दी भी कहा जाता है)।

white turmeric benefits inside

सफेद हल्दी हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे मददगार हो सकती है? इस बारे में हमें फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं। उनका कहना है कि ''यह पाचन संबंधी बीमारियों जैसे पेट फूलना, अपच, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और कब्ज के इलाज में सहायक है। साथ ही सफेद हल्‍दी अर्थराइटिस, रूमेटाइड और घुटने के दर्द जैसी दर्दनाक समस्‍याओं में होने वाली सूजन का इलाज करने में मदद करती है। यह एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल कंडीशन के इलाज के लिए अच्छी होती है। यह संक्रमण और त्वचा की एलर्जी का इलाज करने में भी मदद करती है।'' 

आगे उन्‍होंने बताया, सफेद हल्‍दी कफ के अतिरिक्त उपचार में भी सहायक होती है और अस्थमा, सर्दी और साइनस की समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है। इसके अलावा यह पीरियड्स की ऐंठन और दर्द से राहत देने के लिए फायदेमंद है और चोटों के कारण होने वाले किसी भी दर्द के इलाज में भी मदद करती है।'' आइए इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्दी स्किन के लिए जानिए हल्दी के 5 फायदे, स्किन हो जाएगी ग्लोइंग

दर्द और सूजन से राहत

white turmeric for joints inside

सफेद हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों के इलाज में मदद कर सकते हैं। इसमें करक्यूमिन नामक एक यौगिक भी होता है, जो दर्द को कम करने में मदद करता है और एक एनाल्जेसिक प्रभाव प्रदान करता है। इसका उपयोग खुले घावों के इलाज के लिए किया जा सकता है। अर्थराइटिस से परेशान महिलाएं सफेद हल्दी का उपयोग कर सकती हैं, क्योंकि यह सूजन के इलाज में मदद करती है।

डाइजेशन को बेहतर बनाएं

बहुत सी महिलाएं डाइजेशन से जुड़ी समस्‍याओं पाचन समस्याओं और हार्ट बर्न से परेशान रहती हैं। ऐसे में वह सफेद हल्दी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह मल त्याग, अपच, और बदले में पेट फूलना को नियमित करता है। यह कब्ज, दस्त या भूख न लगने से पीड़ित महिलाओं की मदद करता है।

श्वसन प्रणाली के लिए सहायक

white turmeric breathing issues inside

बहुत सारी महिलाएं कफ और बलगम से परेशान रहती हैं जो उनके नाक मार्ग को अवरुद्ध करता है और सांस की परेशानी, खांसी, जुकाम, अस्थमा और साइनस की ओर जाता है। सफेद हल्दी फेफड़ों को साफ करने में मदद कर सकती है और सांस लेना आसान बनाती है।

एंटी-टॉक्सिक गुण

घावों के उपचार, संक्रमण से लड़ने या यहां तक ब्‍यूटी हैक, सफेद हल्दी इन विभिन्न समस्याओं का एक सामान्य समाधान है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

अन्‍य फायदे

सफेद हल्दी एक detoxifier के रूप में कार्य करती है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है (जैसा कि इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं)। यह संज्ञानात्मक कार्य में सुधार, कैंसर का खतरा कम, अल्सर को ठीक, त्वचा की मदद और ब्‍लड प्‍यूरीफायर के रूप में काम करती है। इसके अलावा यह महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से राहत देती है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती है।

Recommended Video

त्‍वचा के लिए फायदेमंद

white turmeric for skin inside

यह त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो बैक्‍टीरिया को कम करने में प्रभावी रूप से काम करते हैं और शरीर में फंगल गतिविधि को रोकते हैं। करक्यूमिन एक एंटी-एलर्जीन के रूप में कार्य करता है और एलर्जी को रोकता है। यह त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:हल्दी आपकी सेहत के लिए है हेल्दी जानिए इसके फायदे

हल्दी की चाय की रेसिपी

सफेद हल्दी की चाय बनाने के लिए, आपको बस इतना करना है कि सूखे सफेद हल्दी के 1/4 चम्मच को एक कप पानी में उबालें और छान लें। यह चाय बहुत सुगंधित है। 

अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि सफेद हल्‍दी हमारी हेल्‍थ के लिए कितनी अच्‍छी होती है। आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आहार और पोषण से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com