हल्दी हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी हेल्दी होती है। अगर आप हल्दी को अभी तक सिर्फ दूध में मिलाकर ही पीती थी तो अब आप इसे स्किन पर भी लगाना चाहेंगी। ये तो सब जानते हैं कि शादी से पहले दुल्हन और दुल्हे को जो उबटन लगाया जाता है उसमें भी हल्दी मिलाते हैं। इतना ही नहीं अगर आपकी स्किन डल हो रही है पिंपल के दाग चेहरे से जाने का नाम ही नहीं ले रहे और स्किन टेनिंग की समस्या है या किसी भी तरह की स्किन प्रोब्लम क्यों ना हो आपको हल्दी से आराम मिलेगा। किस तरह की स्किन प्रोब्लम के लिए आपको हल्दी को स्किन पर कैसे इस्तेमाल करना है आइए आपको बताते हैं। 

हल्दी से स्ट्रेच मार्क्स होंगे कम

एक उम्र के बाद खासकर प्रेग्नेंसी के बाद हर महिला स्ट्रेच मार्केस से परेशान रहती हैं। ये स्ट्रेच मार्क्स उनकी ब्यूटी को भी खराब करते हैं ऐसे में आपको हल्दी लगाने से जरूर फायदा होगा। इसके लिए आप हल्दी में गुलाब जल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं इससे स्ट्रेच मार्क्स दूर होंगे।

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में ड्रैंडफ से रहती हैं परेशान तो एक्‍सपर्ट के ये 5 टिप्‍स अपनाएं, इससे तुरंत छुटकारा पाएं

हल्दी pedicure 

पेडिक्योर की सबसे ज्यादा जरुरत महिलाओं को सर्दियों में होती है। फटी एड़ियां, खराब स्किन उनके पैरों की खूबसूरती को कम कर देती है। आपने मार्केट से कई बार पैरों की देखभाल के लिए पेडिक्योर जरूर करवाया होगा लेकिन हल्दी वाला पेडिक्योर शायद ही सुना हो। इसके लिए आपको बस ये करना है कि हल्दी में नारियल तेल मिलाकर अपनी एड़ियों पर रगड़ें। कुछ ही मिनटों में आपकी एड़िया बिलकुल कोमल हो जाएंगी।

turmeric benefits for healthy skin

Dry स्किन पर ऐसे लगाएं हल्दी

ज़्यादातर beauty products सिर्फ एक तरह की ही स्किन का ख्याल रख पाती हैं पर हल्दी आपकी आपकी ड्राय और ऑयली दोनों तरह की स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन है। Dry स्किन के लिए अंडे के सफेद भाग को olive oil, गुलाब जल और हल्दी मिलाकर लगाए। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ेंहेयर फॉल और पिंपल का 2 इन 1 इलाज है जायफल

नाइट क्रीम की तरह हल्दी है फायदेमंद

हल्दी आपकी स्किन पर एक night क्रीम तरह भी काम करती है। रात में सोने से पहले इसे दूध या दही में मिलाकर चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से आपको सुबह तक ग्लोइंग स्किन मिलेंगी आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा। इसे हफ्ते में एक बार ही करना है नहीं तो चेहरे पर पीलापन आ जाएगा।

इसे जरूर पढ़ेंआपकी खूबसूरती के लिए वरदान है मसूर दाल से बने ये 3 फेस पैक

haldi face mask gloing skin

ऑयली स्किन के लिए ऐसे लगाएं हल्दी

स्किन केयर के लिए हल्दी लगाना ये दादी मां का नुस्खा ही है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको हल्दी को अपनी स्किन पर कैसे अप्लाई करना चाहिए ये भी जान लीजिए। चंदन के पेस्ट में हल्दी और ऑरेंज जूस मिलाकर अपनी ऑयली स्किन पर लगा सकती हैं ये आपके स्किन से ऑयल को कम करेती है। स्किन हेल्दी और ग्लोइंग हो उसके लिए बहुत जरुरी है कि आपको अपनी स्किन के हिसाब से ही उसके स्किन केयर टिप्स के बारे में पता हो। 

आप अगर इन सर्दियों में अपनी स्किन का इस तरह से ख्याल रखेंगी तो आपकी स्किन का सारा रुखापन दाग धब्बे खत्म हो जाएंगे। ग्लोइंग स्किन के लिए हर महिला को अपनी स्किन केयर करनी चाहिए। दिन के 5 मिनट आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखते हैं। तो आप अपनी स्किन प्रोब्लम के हिसाब से इन घरेलू नुस्खो को अपनाएं और चेहरे पर निखार पाएं।