स्किन एलर्जी कई लोगों के लिए एक गंभीर समस्या का रूप ले लेती है। ये न सिर्फ स्किन के लिए खतरनाक होती हैं, बल्कि इनकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं। स्किन एलर्जी की कई वजह हो सकती है। खास तौर पर डॉक्टर्स के मुताबिक कई बार हमारा इम्यून सिस्टम इतना सेंसिटिव होता है कि वो लेटेक्स, पेट्स, नट्स, कई तरह की घास आदि को भी हमारे लिए खतरा समझ लेता है और ऐसे में स्किन पर रिएक्शन होने लगता है। कई मामलों में तो ये एलर्जी सिर्फ स्किन तक सीमित नहीं रहती और बुखार, फूड एलर्जी आदि में तब्दील हो जाती है। अगर आपको सिर्फ सिक्न से जुड़ी एलर्जी है तो उसके लिए कुछ देसी उपाय भी किए जा सकते हैं।

स्किन एलर्जी को एक्जिमा, कॉन्टैक्ट डर्माटाइटिस, हाइव्ज, सूजन आदि कैटेगरी में डिवाइड किया जा सकता है। ये सभी एलर्जी अगर खतरनाक स्तर पर पहुंच जाएं तो यकीनन डॉक्टरी सलाह लेने की जरूरत होती है, लेकिन अगर इनसे थोड़ी सी शांति चाहिए तो इनके लिए कुछ देसी उपाए हम बताने जा रहे हैं। ये सभी उपाय कई साइंटिफिक स्टडी के आधार पर बताए जा रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें- इन फूड्स को खाने से दूर होती है आयरन की कमी, WHO ने शेयर की है जानकारी

किन स्किन एलर्जी पर काम करेंगे ये उपाय-

अगर आपको किसी चीज़ से स्किन इरिटेशन होती है, लेकिन ये रिएक्शन बहुत गंभीर नहीं होता है, तो ये देसी उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। रैश, खुजली, स्किन का लाल होना, सूजन, स्किन का क्रैक दिखना, स्किन से पपड़ी निकलना आदि पर ये बहुत असरदार साबित होंगे।

curing skin allergies with desi nuskhe

1. मेंथॉल का इस्तेमाल होगा लाभकारी-

पुदीने से निकाला गया एसेंशियल ऑयल यानि मेंथॉल बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। जैसा कि हमें पहले से ही पता है कि इसमें कूलिंग इफेक्ट होता है। 2012 की एक स्टडी पाई गई थी कि पिपरमेंट ऑयल जिसमें मेंथॉल हो या फिर मेंथॉल एसेंशियल ऑयल प्रेग्नेंट महिलाओं के स्किन रैश को ठीक करने में मददगार साबित हुआ था।

मेंथॉल ऑयल या पिपरमेंट ऑयल को किसी अन्य तेल में डाइल्यूट करके (नारियल तेल या ऑलिव ऑयल) आप स्किन रैश वाली जगह पर लगा सकती हैं। ये ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि एसेंशियल ऑयल्स सीधे स्किन पर इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं। कभी ये गलती न कीजिएगा कि आप इन्हें सीधे किसी तरह की स्किन एलर्जी वाली जगह पर लगा लें।

2.  ठंडे पानी से नहाना-

अमेरिकन अकादमी ऑफ डर्माटोलॉजी के मुताबिक स्किन एलर्जी को ठीक करने का एक सबसे अच्छा उपाय साबित हो सकता है कि हम उसमें ठंडा कपड़ा, पानी, बर्फ या ऐसी कोई चीज़ लगाएं जो इसे ठंडक पहुंचाए। इसका एक सीधा सा कारण ये होता है कि स्किन एलर्जी की वजह से बॉडी से हीट रेडिएट होती है। इस हीट के कारण और समस्या होती है, अगर तुरंत उसे थोड़ी ठंडक पहुंचाई जाए तो स्किन को काफी लाभ हो सकता है। ऐसे में ठंडे पानी से नहाना भी कारगर साबित हो सकता है, लेकिन ध्यान ये रहे कि किसी भी तरह का केमिकल आप स्किन पर यूज न करें। जब तक डॉक्टर द्वारा ये प्रिस्क्राइब न किया गया हो। सिर्फ ठंडे पानी से नहाएं, बॉडी वॉश का इस्तेमाल भी न करें।

shower for skin allergies

3. बेकिंग सोडा को ऐसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि अगर आपको बेकिंग सोडा ज़रा भी सूट नहीं करता है तो इस टिप को बिलकुल न आजमाएं। बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है और ये तुरंत असरदार साबित हो सकता है।

इसके लिए आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाएं। इसे स्किन एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। ये सिर्फ 1-2 मिनट ही लगे रहने दें और उसके बाद इसे हटा दें। ध्यान रहे कि इसे बहुत ज्यादा देर तक न रहने दें। ऐसे में स्किन इरिटेशन बढ़ सकती है। अगर छाले हो गए हैं तो इसे इस्तेमाल न करें वर्ना जलन होगी।

desi upay for skin allergies

इसे जरूर पढ़ें- एंटी-एजिंग और हेल्थ के लिए बहुत अच्छा हो सकता है जायफल का तेल, जानें फायदे

4. ऐसे पौधे जो आ सकते हैं काम-

बचपन से ही शायद आपने सुना होगा कि नीम और तुलसी स्किन के लिए अच्छे हैं। पर इनके साथ-साथ एलोवेरा, धनिया जैसे पौधे भी काम आ सकते हैं। एलोवेरा को तो जलन और स्किन के कट जाने पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, नीम, तुलसी और धनिया का एक पेस्ट बनाएं। ये स्किन एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। ये ध्यान रहे कि पत्तियों को पहले अच्छे से धो लें। इन्हें उबालना नहीं है सीधे पेस्ट बनाकर लगाना है। ये स्किन रैश को ठंडक देने के काम आएगा।

Recommended Video

5. एप्पल सिडर विनेगर-

हो सकता है कि ये चीज़ इस लिस्ट में देखकर आप शॉक हो जाएं, लेकिन एप्पल सिडर विनेगर भी काफी मददगार हो सकता है स्किन एलर्जी हटाने में। ये स्किन को मॉइश्चराइज कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है। पर ध्यान रहे कि आप सिर्फ ऑर्गेनिक एप्पल सिडर विनेगर का ही इस्तेमाल करें। कॉटन में लेकर इसे एलर्जी वाली जगह पर लगाएं और उसके बाद इसे धो लें। इसे दिन में दो बार लगा सकती हैं आप। एक्ने की समस्या के लिए भी ये अच्छा साबित हो सकता है।

क्या है एलर्जी रोकने का सबसे अच्छा उपाय?

एलर्जी रोकने का सबसे अच्छा उपाय यही साबित हो सकता है कि आप उस चीज़ से दूर रहें जो आपको परेशान कर रही है। स्किन एलर्जी तो फिर भी एक बार झेली जा सकती है, लेकिन अगर आपको फूड एलर्जी हो गई है तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें और बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी तरह की चीज़ ट्राई न करें। लाइफस्टाइल में कुछ तरह के बदलाव भी हमारे लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। ओवरसेंसिटिव इम्यून सिस्टम बैक्टीरिया और एलर्जी पैदा करने वाली चीज़ में फर्क नहीं करेगा और रिएक्ट करेगा। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपने लिए डाइट चार्ट और डू एंड डोंट लिस्ट जरूर बना लें। रेग्युलर एक्सरसाइज और कुछ मामलों में दवाओं का लेना भी सही हो सकता है।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।