Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Thyroid हेल्‍थ के लिए चमत्‍कार कर सकते हैं ये 3 सुपरफूड्स, आज से ही लें

    अगर आप भी थायरॉयड से परेशान रहती हैं तो इसे कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट सुपरफूड्स को शामिल करें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-13,14:37 IST
    Next
    Article
    superfoods for thyroid health expert

    थायरॉयड एक हेल्‍थ कंडीशन है जिसमें शरीर पर्याप्त थायरॉयड हार्मोन नहीं बनाता है। यह एक सामान्य बीमारी है, जो लगभग काफी महिलाओं को प्रभावित करती है।

    थायरॉयड ग्‍लैंड हार्मोन विकास, कोशिका की मरम्मत और मेटाबॉलिज्‍म सहित कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। जब थायरॉयड ग्‍लैंड सुस्त या अति सक्रिय हो जाता है, तब इससे कई समस्याएं हो सकती हैं। 

    जी हां थायरॉयड से ग्रस्‍त महिलाएं कई अन्य लक्षणों के बीच थकान, बालों के झड़ने, वजन बढ़ने, मूड में बदलाव और कब्ज जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं। हालांकि, थायरॉयड के उपचार की सबसे पहली चीज दवा है, लेकिन एक हेल्‍दी डाइट और लाइफस्‍टाइल को फॉलो करने से थायरॉयड फंक्‍शन और लक्षणों में भी सुधार हो सकता है।

    हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन के माध्यम से थायरॉयड ग्‍लैंड के इष्टतम कामकाज को सुनिश्चित करना सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हमारी डेली डाइट में कई घटक हमारे थायरॉयड ग्‍लैंड को संतुलित रहने में मदद कर सकते हैं या संतुलन की स्थिति प्राप्त कर सकते हैं यदि यह ठीक से काम नहीं कर रहा है।

    आइए थायरॉयड से लड़ने वाले फूड्स के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें। इसकी जानकारी आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार ने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'ये 3 सुपरफूड्स आपके थायरॉयड हेल्‍थ के लिए अद्भुत काम करते हैं। (सभी प्रकार के थायरॉयड असंतुलन को ठीक करने में मदद करते हैं- हाइपोथायरायड, हाइपरथायरॉइड, गोइटर, ऑटो इम्यून थायरॉयड  ग्रेव्स आदि।)

    1. ब्राजील नट्स (Brazil Nuts for Thyroid)

    Brazil Nuts for Thyroid

    एक दिन में केवल 2-3 ब्राजील नट्स खाने से हमें सेलेनियम का सेवन बनाए रखने और यहां तक कि पूरक के रूप में प्रभावी रूप से बढ़ाने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ थायराइड समारोह के लिए सेलेनियम अनिवार्य है। 

    ब्राजील नट्स खाने से हमें सभी प्रकार के थायरॉयड रोगों को रोकने और मैनेज करने में मदद मिल सकती है, विशेष रूप से ऑटो-इम्यून - हाशिमोटो एंड ग्रेव्स डिजीज (एंटी-टीपीओ को कम करने में मदद करता है) और थायरॉयड कैंसर के खतरे को रोकता है।

    नींद, यौन शक्ति, ब्रेन और हार्ट हेल्‍थ में भी सुधार करता है। बालों के झड़ने, सूजन, ब्‍लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल के लेवल को कम करने में मदद करता है।

    इसे जरूर पढ़ें:सिर्फ दवाओं से ही नहीं, इन 3 चीजों से भी thyroid होता है कंट्रोल

    सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका

    • 2-3 सूखे भुने हुए ब्राजील नट्स सुबह खाली पेट लें।

    2. पिस्ता (Pistachios for Thyroid)

    Pistachios for Thyroid

    पिस्ता फाइबर, मिनरल्‍स, और अनसेचुरेटेड फैट का अच्‍छा स्रोत है जो आपके ब्‍लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है, जिससे अधिकांश थायरॉयड रोगी संघर्ष करते हैं। भुना हुआ और नमकीन पिस्ता लो ब्लड प्रेशर के लिए बहुत अच्छा होता है जबकि सिर्फ भुना हुआ हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है। 

    इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपको बिना सोचे-समझे स्नैकिंग से दूर रखने के लिए आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकते हैं। यह कब्ज, इमोशनल भूख, मूड स्विंग्स, अनिद्रा, सूखापन और तनाव जैसे थायराइड के लक्षणों के प्रबंधन के लिए अद्भुत है।

    सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका

    • मुट्ठी भर पिस्ता शाम के नाश्ते के रूप में या दिन में कभी भी जब आपको भूख लगे।

    Recommended Video

    3. खजूर (Dates for Thyroid)

    Dates for Thyroid

    यह थायरॉयड के लिए सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे आयोडीन और आयरन से भरपूर होते हैं। वे 2 थायरॉयड हार्मोन- T3 और T4 के उत्पादन में मदद करते हैं।

    थकान, बाल झड़ना, एनिमिया, बहुत ज्‍यादा ब्‍लीडिंग, शुगर क्रेविंग, सिरदर्द, कब्ज, जोड़ों का दर्द/अर्थराइटिस आदि के प्रबंधन के लिए सबसे अच्छा है, जो थायरॉयड के रोगियों को अधिक होता है।

    इसे जरूर पढ़ें:थायरॉइड की समस्या को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये छोटे-छोटे बदलाव

    सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका

    • 3-4 रात को भीगे हुए खजूर या तो सुबह खाली पेट या शाम के नाश्ते के रूप में लें।

    थायरॉयड की समस्या से पीड़ित अपने प्रियजनों के साथ भी ये टिप्‍स जरूर शेयर करें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Shutterstock & Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।