• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Hair Care Tips: बालों का झड़ना कम करते हैं ये 3 घरेलू नुस्खे, जो अच्‍छा लगे आजमाएं

अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं और इसे रोकने के घरेलू नुस्‍खों की तलाश में हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। 
author-profile
Published -05 Sep 2022, 19:34 ISTUpdated -07 Sep 2022, 14:35 IST
Next
Article
remedies hair fall

Verified by Ms. Arthi Raguram, Founder of Deyga Organics

बालों का झड़ना आज एक आम समस्या बन गया है, चाहे वह अनुवांशिक हो या हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से। नेचुरली डेड बालों का झड़ना चिंता का विषय नहीं होता है, लेकिन अगर बाल बहुत ज्‍यादा झड़ रहे हैं तो यह चिंता का विषय है। 

बालों का झड़ना रोकने के लिए कई घरेलू उपचार हैं जो आप आजमा सकती हैं, लेकिन उनके बाद भी अगर बालों का झड़ना बंद ना हो तो डॉक्टर की सलाह लें। लेकिन सबसे पहले हम बालों का झड़ना रोकने वाले उपायों के बारे में जान लेते हैं। 

इसके बारे में हमें Deyga ऑर्गेनिक्स की फाउंडर आरती रघुराम जी बता रही हैं। अगर आपको भी झड़ते बाल परेशान कर रहे हैं तो इन नुस्‍खों में से अपनी पसंद के 1 नुस्‍खे को जरूर आजमाएं।

ग्रीन टी

green tea for hair fall

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है। यह विटामिन ए, बी, सी और ई का बहुत अच्छा स्रोत है। ग्रीन टी स्कैल्प में खुजली और ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ, बैक्टीरिया, डैमेज्ड बाल से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। 

बालों का विकास काफी हद तक त्वचा की ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के वितरण से संबंधित है। वास्तव में, खराब ब्‍लड सर्कुलेशन बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए, ग्रीन टी पीने से आपके स्कैल्प को इन पोषक तत्वों की आपूर्ति बढ़ सकती है और बालों के विकास में सुधार हो सकता है।

विधि

  • दिन में कम से कम 1-2 बार ग्रीन टी पिएं। 
  • आप चाहें तो ग्रीन टी को पानी में उबालें और शैंपू के बाद टी वाले हल्‍के गुनगुने पानी से बालों को धोएं। 
  • हफ्ते में एक से दो बार ऐसा करें।

तेल की मालिश

oil massage for hair fall

हफ्ते में एक बार बालों में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और बालों को जड़ों को पोषण मिलता है। नारियल का तेल तो हमारी दादी और नानी का पसंदीदा तेल रहा है इसीलिए बचपन से हम भी वह ही बालों में लगाते आए हैं। 

नारियल के तेल के अलावा, बालों में आप कैस्टर यानी अरंडी का तेल, लैवेंडर, हिबिस्कस, रोज़मेरी और पम्पकिन सीड ऑयल भी लगा सकती हैं। इनमें विटामिन-ई, फैटी एसिड और फाइटोएस्ट्रोजेन होता है जो बालों के झड़ने को रोकता है।

विधि

  • लैवेंडर, हिबिस्कस, रोज़मेरी और पम्पकिन सीड ऑयल को नारियल या कैस्टर ऑयल में मिलाकर बालों में लगाएं।
  •  एक से दो घंटे बाद बालों को धो लें।

एलोवेरा

aloe vera for hair fall

एलोवेरा बालों के लिए सबसे उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचारों में से एक है। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल से भरपूर होता है जो संक्रमण से लड़ता है और स्कैल्प को हेल्‍दी बनाता है। साथ ही यह बालों का झड़ना भी रोकता है और उनके बढ़ने में भी मदद करता है। 

यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है, स्‍कैल्‍प पर खुजली को रोकता है, डैंड्रफ को कम करता है और आपके बालों को कंडीशन करता है।

इसे जरूर पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका

विधि

एलोवेरा बालों में लगाने के कई तरीके हैं- 

  • एलोवेरा को नारियल तेल या अंडे में मिलाकर बालों में लगाएं, या फिर इसकी ताजा पत्ती लें, उसको धोकर कुछ देर के लिए पानी में रख दें ताकि उसके टॉक्सिन्स निकल जाएं। 
  • फिर इसे पीसकर उसमें शहद मिलाकर बालों में लगाएं। 
  • आप एलोवेरा जेल बालों में लगाकर रातभर के लिए भी रख सकती हैं। 

इनके अलावा और भी कई उपाय हैं जो आप अपना सकती हैं, जैसे-

  • बालों में दही लगाना
  • चावल के पानी से बाल धोना
  • शैम्पू में कॉफी मिलाकर उससे बाल धोना
  • एलोवेरा में कॉफी मिलकर कुछ देर बालों में लगाएं
  • नीम के पत्तो का पेस्ट बालों में लगाएं। 

इन सबसे ज़्यादा ज़रूरी है विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर डाइट लेना। आप आयरन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, विटामिन-ए, बी, सी, डी और ई, अमीनो एसिड और फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ लें।

आप भी इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से झड़ते बालों को कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।