• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: थायरॉयड को कंट्रोल कर सकते हैं ये 3 Superfoods

अगर आप अपने थायरॉयड हार्मोन में असंतुलन को कंट्रोल करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में एक्‍सपर्ट के बताए सुपरफूड्स को शामिल करें।   
author-profile
Published -25 Jul 2022, 16:36 ISTUpdated -26 Jul 2022, 10:25 IST
Next
Article
superfoods for thyroid by expert

हमारी दिन-प्रतिदिन की एक्टिविटी में तेजी से बदलाव के कारण थायरॉयड रोगियों की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है। थायरॉयड एक तितली के आकार का ग्‍लैंड है जो हमारे शरीर के महत्‍वपूर्ण ग्‍लैंड्स में से एक है। यह गर्दन के बेस पर स्थित होता है जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्‍म के समुचित कार्य में मदद करता है। 

नतीजतन, हमारे थायरॉयड हेल्‍थ को बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे संपूर्ण कल्याण के लिए जिम्मेदार है। कई पुरुष और महिलाएं, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, लाइफस्‍टाइल में बदलाव जैसे खराब पोषण और तनाव के कारण थायरॉयड हार्मोन में असंतुलन हो सकता है।

इसलिए, डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करना और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जो थायरॉइड फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, ताकि इष्टतम थायरॉयड स्वास्थ्य की गारंटी मिल सके।

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। जानकारी शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'ये 3 सुपरफूड दोनों (हाइपो और हाइपर थायराइड असंतुलन) के लिए अद्भुत काम करते हैं।' आइए इन सुपरफूड्स के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

1. आंवला  (amla for thyroid)

amla for thyroid health

जबकि हम सभी जानते हैं कि आंवला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, यह हमारे थायरॉयड को हेल्‍दी रखने में भी मदद कर सकता है। आंवला में संतरे से आठ गुना और अनार से करीब 17 गुना ज्यादा विटामिन-सी होता है। यह भारतीय फल वास्तव में अपने सुपरफूड का दर्जा पाने का हकदार है।

यह बालों के लिए एक सिद्ध टॉनिक है। यह सफेद होने को धीमा करता है, रूसी को रोकता है, बालों के रोम को मजबूत करता है और स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों के विकास में सुधार होता है।

इसे जरूर पढ़ें:थायरॉइड बढ़ाती है ये 3 चीजें, करें परहेज नहीं तो होगा नुकसान

विधि

  • 1 चम्मच आंवला पाउडर ऑर्गेनिक शहद के साथ लें या आंवले के रस को गर्म पानी के साथ रोजाना नाश्ते से आधा घंटा पहले लें।

2. केला (banana for thyroid)

banana for thyriod health

क्या आपने कभी सोचा है कि केले में ऐसे कौन से गुण है जो हेल्‍थ के लिए अच्‍छे माने जाते हैं तो हम आपको बता दें कि विटामिन बी6 से भरपूर होने के अलावा केला विटामिन-सी, डाइटरी फाइबर और मैंगनीज का भी अच्छा स्रोत है। केले फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम फ्री होते हैं। 

जबकि केले एक आम फल की तरह लग सकते हैं, उनमें वास्तव में आपके थायरॉयड रोग, कंडीशन्‍स और लक्षणों को ठीक करने में मदद करने के लिए शक्तिशाली गुण होते हैं। केले न्यूरोट्रांसमीटर को बहाल करने में मदद करते हैं और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से उपचार का समर्थन करते हैं, जो थायरॉयड के लक्षणों में से हैं। हाइपरथायरायडिज्म के लिएकेला सबसे अच्छा होता है।

विधि

  • इसलिए बिना किसी दोष के एक केला खाएं। यह आपकी मीठा खाने की लालसा को कम करने में भी मदद करता है।

सावधानी: यदि आप साइनसाइटिस, सर्दी, खांसी, मोटापा या डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो बेहतर होगा कि या तो इससे बचें या सावधानी के साथ इसका सेवन करें।

3. नारियल (coconut for thryoid)

coconut for thyriod health

नारियल थायरॉयड से परेशान महिलाओं के लिए सबसे अच्छे फूड में से एक है, चाहे वह कच्चा नारियल हो या नारियल का तेल। यह स्‍लो और डल मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है। नारियल में एमसीएफए यानी मीडियम चेन फैटी एसिड और एमटीसी यानी मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

विधि

थायरॉयड की समस्या से पीड़ित अपने प्रियजनों को बचाएं और शेयर करें।

दवाओं और अन्य हस्तक्षेपों के अलावा, आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म जैसी थायरॉयड स्थितियों को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए यदि आप थायरॉयड के मुद्दों या थायरॉयड असंतुलन का सामना कर रही हैं, तो थायरॉयड फंक्‍शन में मदद करने के लिए फूड्स की पहचान करना महत्वपूर्ण है। 

इसे जरूर पढ़ें:थायरॉइड की प्रॉब्लम को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में करें यह चेंज

इसके अलावा, यह जानना एक अच्छा विचार है कि कौन से फूड्स आपके थायरॉयड को नुकसान पहुंचा सकते हैं, साथ ही साथ थायरॉयड की समस्या का कारण क्या है, इसलिए आप अनजाने में मौजूदा थायरॉयड की स्थिति को खराब नहीं करते हैं। (महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले हमेशा डॉक्‍टर से बात करने की सिफारिश की जाती है।)

आप भी इन 3 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके थायरॉयड को कंट्रोल कर सकती हैं। लेकिन आपको इसके साथ अपनी दवाओं को जारी रखना है और अपने डॉक्‍टर के सलाह से ही इसे अपनी डाइट में शामिल करना होगा।  उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।