• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नींबू के छिलकों को मत समझें बेकार, फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्‍तेमाल

अगर आप नींबू के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देती हैं तो इसे फेंकने की बजाय इसकी चाय बनाकर पिएं और बहुत सारे फायदे पाएं।  
author-profile
Published -03 Aug 2022, 12:06 ISTUpdated -03 Aug 2022, 12:06 IST
Next
Article
lemon peel for health by expert

नींबू , अंगूर, नीबू और संतरे जैसा ही एक आम खट्टा फल है। जबकि पल्‍प और रस का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन छिलके को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। हालांकि, अध्ययनों ने निर्धारित किया है कि नींबू का छिलका बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर होता है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

डाइटिशियन सिमरन सैनी जी के अनुसार हैं, 'नींबू के छिलके में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और फाइबर पाए जाते हैं और इन सभी के कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हैं। दरअसल, नींबू के छिलके में फल या जूस से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं।

इसलिए आज हम आपको इसकी चाय के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी नींबू के छिलके बेकार समझकर फेंक देती हैं तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

नींबू के छिलके से बनी चाय के फायदे

नींबू के छिलके से बनी चाय में डी-लिमोनेन और विटामिन-सी सहित कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये हमारी इम्‍यूनिटी में सुधार करने में मदद करते हैं, अच्छी हार्ट  हेल्‍थ को बढ़ावा देते हैं और यहां तक कि एंटी बैक्टीरियल के रूप में भी काम करते हैं।

वेट लॉस में मददगार

lemon peel for weight loss

नींबू के छिलके वाली चाय में फ्लेवोनोइड्स और विटामिन-सी होता है जो वजन घटाने में भी मदद करता है और त्वचा की बनावट में भी सुधार करता है।

इसे भी पढ़ें:बेहद काम के हैं नींबू के छिलके, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

सर्दी और खांसी को दूर भगाएं

यह चाय सर्दी और खांसी जैसे संक्रमणों से भी सुरक्षा प्रदान करती है और अच्छे मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में सहायक होती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट पौधे के यौगिक होते हैं जो आपके शरीर में फ्री रेडिकल्‍स से लड़कर सेलुलर डैमेज को रोकते हैं। नींबू का छिलका डी-लिमोनेन और विटामिन-सी सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। डी-लिमोनेन जैसे फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट का सेवन हार्ट रोग और टाइप 2 डायबिटीज जैसी कुछ स्थितियों के कम जोखिम से जुड़ा है।

इम्‍यून सिस्‍टम को करती है बूस्‍ट

यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम के लिएअच्छे हैं। अन्य खट्टे फलों की तरह, नींबू के छिलकों में विटामिन-सी होता है, जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत रखने में मदद कर सकता है। यदि आप बीमार महसूस करना शुरू कर रहे हैं, तो नींबू के छिलके की चाय को अपनी डाइट में शामिल करें।

lemon peel for cold

पोटैशियम से भरपूर

नींबू के छिलकों में भी थोड़ी मात्रा में पोटैशियम होता है, जो कैल्शियम की तरह शरीर में कोशिकाओं के ठीक से संचार करने के लिए आवश्यक होता है। खासकर अगर आपको बहुत पसीना आता है तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप इसकी पर्याप्त मात्रा ले रही हैं। अन्यथा, आपका शरीर काम नहीं करेगा।

डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्‍छा

यह चाय आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्छीहोती है हैं। नींबू के छिलके में फाइबर होता है और यह आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक से चलाने के लिए महत्वपूर्ण है। अन्य प्रमुख फाइबर सूजन को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: नींबू के छिलके के हैं कई ब्यूटी बेनेफिट्स , इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

नींबू के छिलके की चाय

lemon peel tea

सामग्री

  • 1 नींबू के छिलके
  • 1 कप पानी
  • छोटा अदरक का टुकड़ा 
  • 1 बड़ा चम्मच शहद

विधि

  • चाय बनाने के लिए एक बर्तन में कुछ नींबू के छिलके और कटा हुआ अदरक लें। 
  • 1 कप पानी में डालें।
  • इसे 1- 2 मिनट तक उबालें। 
  • इसे छानकर कप में डालें और साथ में शहद भी डालें।
  • इसका मजा लें। 
lemon peel benefits by expert

आप भी इसकी चाय बनाकर पिएं और सेहत से जुड़े ये सारे फायदे पाएं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 Image Credit: Freepik & Shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।