क्या आप चेहरे के निखार को लेकर चिंतित हैं? क्या आप महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक चुकी हैं? हर महिला की चाहत होती है कि उसकी सॉफ्ट, कोमल, खिली-खिली त्वचा हो। मगर रोजाना के काम और प्रदूषण के कारण त्वचा डल और फीकी पड़ जाती है। आपका सारा निखार खो जाता है। ऐसे में महंगे प्रोडक्ट्स सिर्फ दावा करते हैं और आपको परिणाम नहीं मिलता है। क्या आप जानती है कि आपके घर में ही कुछ सामग्री आपके कितने काम आ सकती है और आपको मनचाहा परिणाम देने में शायद कामयाब भी हो जाए। हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे हो सकते हैं।

एलोवेरा जेल

एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ अध्ययनों के परिणाम से पता चला है कि एलोवेरा का उपयोग त्वचा के अल्सर को रोकने और जले हुए घावों, पोस्टऑपरेटिव घावों, फटे निपल्स, जननांग दाद, सोरायसिस और दबाव अल्सर सहित पुराने घावों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। एलोवेरा और इसके यौगिकों के गुणों को ध्यान में रखते हुए, इसका उपयोग त्वचा की नमी और इंटिग्रिटी को बनाए रखने और अल्सर को रोकने के लिए किया जा सकता है। यह अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, त्वचा की सुरक्षा, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटीसेप्टिक और घाव भरने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने का काम कर सकता है। एलोवेरा को रोजाना क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में रक्त का प्रवाह तेज हो सकता है और हानिकारक बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं।

उड़द दाल और बादाम मास्क

 home remedies to make you look beautiful Inside

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, उड़द दाल का इस्तेमाल त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह चेहरे से दाग -धब्बों और मुहांसों को कम करने में भी मदद कर सकती है। उड़द दाल खनिज तत्वों से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाने में मदद करती है। यह एक स्क्रब की तरह काम करती है और चेहरे से गंदगी, धूल-मिट्टी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी मदद कर सकती है। 

वहीं, एनसीबीआई की स्टडीज में पाया गया है कि बादाम फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। इसके एंटी-एजिंग बेनिफिट्स पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में झुर्रियों की गंभीरता को कम कर सकता है और फेशियल सीबम को कम करने में मदद कर सकता है। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप यह प्रोटीन मास्क घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस प्रोटीन मास्क को बनाने के लिए इन चीजों को लें-

  • एक बड़ा चम्मच उड़द दाल 
  • 5-6 बादाम 

इन चीजों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक से चेहरे पर फेशियल जैसा निखार आएगा और रंगत में भी सुधार हो सकता है।

कैस्टर ऑयल

हेल्थलाइन के मुताबिक अरंडी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। मुक्त कण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जिससे झुर्रियां जल्दी दिखाई देती हैं। अरंडी के तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सनबर्न में आपको आराम दिला सकती है और यह त्वचा को मॉइश्चराइज्ड भी करता है। अरंडी का तेल गाढ़ा होता है, इसलिए आप इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसे कैरियर ऑयल में मिला लें। आपक नारियल, ऑलिव या आलमंड ऑयल को चुन सकते हैं। आप इसमें शिया बटर मिलाकर भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

कच्चे आलू

 home remedies to make you look beautiful Inside

बढ़ती उम्र में चेहरे पर छाईयों की समस्या होती है। ऐसा स्किन में ऑक्सीजन की कमी से होता है। इस परेशानी को ठीक करने के लिए कच्चे आलू आपके काम आएंगे। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए कच्चे आलू के टुकड़ों को चेहरे पर पांच से दस मिनट तक मलें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में चेहरे के दाग-धब्बे कम हो जाएंगे।

मसूर दाल का पेस्ट

 home remedies to make you look beautiful Inside

चेहरे की गंदगी साफ करने के लिए मसूर दाल का पेस्ट काफी यूज़फुल है। यह पेस्ट चेहरे की गंदगी साफ करने के साथ त्वचा में चमक भी लाता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें-

दो बड़े चम्मच मसूर दाल का आटा 

  • एक चम्मच घी
  • दो चम्मच दूध

अब इन सारी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे, गर्दन, और हाथों पर लगाएं और सूखने पर धो दें। ये मास्क हर्बल ब्लीच की तरह काम करता है और चेहरे पर ग्लो लाता है।

चंदन से जवां रखें स्किन

 home remedies to make you look beautiful inside

स्किन को हेल्दी और जवां रखने के लिए चंदन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चंद पेस्ट बनाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें-

  • एक चम्मच शुद्ध चन्दन पाउडर 
  • एक चुटकी हल्दी
  • एक चम्मच कच्चा दूध

अब इन चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें। कुछ ही हफ्तों में फर्क साफ नजर आने लगेगा।

बादाम तेल की मालिश

 home remedies to make you look beautiful inside

आंखों के नीचे अगर काले घेरे हो गए हैं तो सबसे पहले भरपूर नींद लेने का शेड्यूल तैयार करें। फिर हल्के हाथों से आंखों के नीचे रोज रात को बादाम तेल की मालिश करें। इससे डार्क सर्कल की समस्या खत्म हो जाएगी।  

यह नुस्खे किसी पर काम कर सकते हैं और किसी पर नहीं, इसलिए किसी नई चीज को शुरू करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। किसी तरह की एलर्जी हो, तो इन्हें इस्तेमाल करने से बचें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Recommended Video