रस की तुलना में नींबू के छिलकों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। नींबू के छिलकों को ज्यादातर लोग कचरा समझकर फेंक देते हैं, हालांकि कई महिलाएं इसे टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल करती हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह त्वचा पर होने वाले मुँहासों को भी दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख मिनरल्स होते हैं जो आपकी त्वचा को मुलायम और हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

यह डेड सेल से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है। यही नहीं नींबू के छिलके को ब्यूटी रूटीन में आप अलग-अलग तरीके से शामिल कर सकती हैं। नींबू के छिलके फाइन लाइन्स, झुर्रियों, और दाग-धब्बों को कम करने के अलावा त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने के लिए सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है। वहीं यह पूरी तरह से नैचुरल है, इसलिए इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है और इसे आसानी से स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। आइए जानते हैं ब्यूटी रूटीन में नींबू के छिलके को किस तरह शामिल किया जा सकता है।

नींबू के छिलकों का पाउडर

lemon peels dry

  • नींबू के छिलके को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें।
  • जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इस मिश्रण को एक सूखे बर्तन में निकाल लें।
  • नींबू के छिलके का पाउडर स्टोर करने के लिए किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें।
  • अब इस पाउडर का इस्तेमाल लिप बाम, क्लीन्जर या फिर फेस मास्क के लिए कर सकती हैं।

ऐसे बनाएं शुगर स्क्रब

sugar scrub

बॉडी और फेस स्क्रब के लिए नींबू के छिलके के पाउडर में शुगर मिक्स कर दें। आप चाहें तो एक मिक्सर में कुछ चीनी, शहद, और नारियल दूध के साथ संतरे को छीलकर ब्लेंड कर मिक्स कर सकती हैं। शहद एक्सफोलिएशन में मदद करता है और नारियल का दूध त्वचा को फ्रेश और मुलायम बनाता है। इस स्क्रब में नैचरल सेंट होता है, जिसका इस्तेमाल आप नहाने से पहले कर सकती हैं। वहीं चेहरे की थकावट को दूर करने के लिए ये फेस स्क्रब आप ट्राई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स के भी हैं कई फायदे

फेस पैक बनाने का तरीका

lemon peel face packs

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नींबू के छिलके से बने फेस पैक का उपयोग कर सकती हैं। गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन वाली महिलाओं को बहुत अधिक परेशानी होती है। हालांकि गर्मी शुरू होने में वक्त है, लेकिन ऑयली त्वचा वाले चाहें तो इस फेस पैक को ट्राई कर सकती हैं। फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक छोटी चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर और गुलाब जल मिक्स कर लगा सकती हैं। वहीं गर्मियों में इसे ट्राई करने वाली हैं तो इसमें दही भी शामिल कर सकती हैं। ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा के लिए यह फेसपैक बेहद फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें:गोरी त्‍वचा पाने के लिए करें नारियल तेल का इस्‍तेमाल, शहनाज हुसैन से जानें

Recommended Video

लिप बाम बनाने का तरीका

lip baam

मिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की वजह से होंठ काले हो जाते हैं। इसके अलावा सर्दियों में होंठ फटने की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है। कैमिकल युक्त लिप बाप कुछ वक्त के लिए ही होंठों को हाइड्रेट करता है, लेकिन वापस फिर से फटना शुरू कर देते हैं। ऐसे में आप चाहें तो नींबू के छिलके का लिप बना सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर और शुगर को मिक्स करें। अब इसमें उचित मात्रा में बादाम का तेल मिक्स करें, ध्यान रखें कि पेस्ट थिक होना चाहिए। इसके बाद इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। वहीं कुछ घंटे बाद इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।