बेहद काम के हैं नींबू के छिलके, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

आमतौर पर हम नींबू के रस का उपयोग करते हैं और उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकती हैं।
freepik.com and shutterstock.comlemon skin care use

नींबू के रस में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। खाने के अलावा इसका इस्तेमाल हम ब्यूटी रूटीन या फिर अन्य चीजों में भी करते हैं, लेकिन क्या रस के अलावा इसके छिलके भी काफी उपयोगी होते हैं। बेस्ट क्लीनर होने के साथ-साथ नींबू के छिलके को बदबू दूर करने और अन्य चीजों में भी किया जाता है। इसलिए अगर आप नींबू के छिलके को फेंक देती हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि यह बेहद काम के हैं।

इस आर्टिकल में आज हम बताएंगे कि नींबू के छिलके का इस्तेमाल किन-किन कामों में किया जा सकता है। नींबू के छिलके के ये 10 हैक्स आपके कई काम को आसान बना देंगे। कई लोग इसे स्टोर कर के रखते हैं, ताकी जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किये जा सकें। 

1स्किन लाइटनर

lemon peel for skin

नींबू एक नैचुरल स्किन लाइटनर है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो एक ब्लीचिंग एजेंट है। ब्यूटी रूटीन में नींबू का रस अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके छिलके फेंकने को बजाय आप स्किन लाइटनर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप चाहें तो अपनी कोहनी, एड़ी को रिफ्रेश और स्किन साफ करने के लिए छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं यह पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं।

2चीटियों को भगाएं

ant free kicthen

किचन में आने वाली चीटियों से अगर आप परेशान हैं तो नींबू के छिलकों का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलके को खिड़की, दरवाजे और अन्य जगहों पर जहां से चीटी आती हैं, उन जगहों पर रख दें। नींबू के छिलके के इस्तेमाल से चीटियां किचन में नहीं आएंगी।

3दाग हटाएं

Coffee Cup stain

कॉफी मग में अगर दाग लग गए हैं तो उसे हटाने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए नींबू के छिलके के एक भाग को दाग वाले कॉफी मग में डालें और पानी डाल दें। अब इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर वापस कपड़े से साफ कर दें। 

4माइक्रोवेव क्लीनर

microwave cleaner

क्लीन करने के लिए माइक्रोवेव सेफ बाउल को आधे पानी से भर दें और उसमें नींबू के टुकड़ों को मिलाएं। अब इसे 5 मिनट तक गर्म करें, जब तक इसमें उबाल न आने लगे। उबलने के दौरान पानी से भाप आएगी। कुछ देर बाद गर्म पानी के बाउल को बाहर निकाल लें और एक साफ कपड़े से माइक्रोवेव को साफ कर दें। इससे गंदगी और बदबू दोनों ही गायब हो जाएँगी।

 

5स्टील पॉलिश

container polish

तांबा, पीतल और स्टील के बर्तन हम खूब इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में नींबू के छिलके को इन्हें पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नमक में एक नींबू के टुकड़े को डुबो दें। आप चाहें तो इसमें बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू के छिलके को प्रभावित जगहों पर रब करें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से इसे साफ कर दें।

6लेमन पील पाउडर

peel powder

नींबू के छिलकों के पाउडर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। नींबू के छिलकों को सबसे पहले धोएँ और फिर इन्हें सुखा कर ब्लेंड कर दें। अब इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें, और जरूरत पड़ने पर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

7लेमन शुगर

lemon sugar

नींबू के छिलके के पाउडर को चीनी में मिक्स कर आप इसे ट्विस्ट दें सकती हैं। इस मिश्रण को एक जार में स्टोर कर लें। फ्लेवर या फिर ब्यूटी रूटीन में लेमन शुगर पाउडर का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है।

 

8बदबू करें दूर

lemon peel for stink

घरों में इस्तेमाल होने वाले डस्टबीन या फिर फ्रिज से बदबू भगाने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए डस्टबीन में कचरा फेंकने से पहले उसमें नींबू के छिलके को डाल दें। वहीं अगर फ्रिज से बदबू आती है तो इसके लिए भी नींबू के छिलके का उपयोग करें। नींबू का छिलका फ्रिज से आने वाली बदबू को अब्सर्ब करता है।

9स्‍टोव टॉप ह्यूमिडिफायर

Stove Top

सर्दियों में कमरा शुष्क गर्मी से भर जाए तो पानी के एक बर्तन में नींबू के छिलकों को डालें और हवा को नम और सुगंधित करने के लिए सबसे कम स्टोव-टॉप सेटिंग को सेट कर दें। इससे हवा में नमी बनी रहेगी और आप रिफ्रेश महसूस करेंगी।

10कटिंग बोर्ड की सफाई

cutting board

घर पर सब्जी काटने के लिए हम अक्सर कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इसे सिर्फ पानी से साफ करने के बजाय नींबू के छिलके का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। कीटाणुरहित करने के बाद सतह पर नींबू के छिलके को रब करें और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें, फिर इसे साफ कर दें।