बहुत सी महिलाओं को चटपटा खाना बेहद पसंद होता है और इसलिए वह अपने आहार में केवल हरी मिर्च ही नहीं, बल्कि लाल मिर्च का भी इस्तेमाल करती हैं। इतना ही नहीं, कई बार ग्रेवी या सब्जी में तीखापन बढ़ाने के साथ-साथ उसे एक अच्छा कलर देने के लिए भी महिलाएं अपने आहार में लाल मिर्च को शामिल करती हैं। लेकिन लाल मिर्च का अधिक सेवन हार्ट बर्न से लेकर मुंह से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को आमंत्रित कर सकता है। वैसे तो लाल मिर्च का अधिक सेवन किसी के लिए भी नुकसानदायक है। लेकिन महिलाओं को विशेष रूप से लाल मिर्च का सेवन कम से कम करने की सलाह दी जाती है। हो सकता है कि आपको अभी तक इससे होने वाले नुकसानों के बारे में ना पता हो। तो चलिए आज वुमन हेल्थ रिसर्च फाउंडेशन की प्रेसिडेंट डॉ नेहा वशिष्ट आपको बता रही हैं कि महिलाओं को लाल मिर्च का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए। इन कारणों को जानने के बाद आप आज ही लाल मिर्च को अपनी डाइट से बाहर कर देंगी-

नकारात्मक विचारों की प्रधानता

nagative thought

आमतौर पर आहार को तीन प्रकार से बांटा गया है- राजसिक, सात्विक व तामसिक आहार। लाल मिर्च तामसिक आहार के अंतर्गत आती है। ऐसे में अगर लाल मिर्च का सेवन नियमित रूप से और अधिक मात्रा में किया जाए तो इससे महिलाओं के मन में कई तरह के नकारात्मक विचार आने लगते हैं। महिलाओं के मस्तिष्क में जब लगातार नकारात्मक विचार आते हैं तो इससे उनके मन में तनाव बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं, इससे महिला को डिप्रेशन होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

पीरियड्स में समस्या

periods

अगर आपको पीरियड्स में दर्द व जलन की समस्या होती है तो हो सकता है कि इसके पीछे आपकी लाल मिर्च खाने की आदत जिम्मेदार हो। दरअसल, जब महिलाएं लगातार लाल मिर्च का सेवन करती हैं तो इससे उनमें हार्मोनल इम्बेलेंस की समस्या हो सकती है। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें दर्द भरे पीरियड्स या फिर पीरियड्स में दर्द के साथ-साथ जलन भी हो सकती है। इस तरह आपको अनावश्यक ही हर माह बहुत अधिक दर्द व तकलीफ से गुजरना पड़ सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-कितना जानते हैं बीटा कैरोटीन फूड्स के फायदों के बारे में, करें डाइट में शामिल

दिल संबंधी समस्याएं

hurt health

जब महिलाएं लाल मिर्च का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं तो इससे उनके भीतर तनाव का स्तर तो बढ़ता है ही, साथ ही इसका विपरीत असर उनके दिल पर भी देखने को मिलता है। जिन महिलाओं में तनाव का स्तर अधिक होता है, उनमें दिल संबंधी समस्याएं होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है।

Recommended Video

पेट को होगी परेशानी

stamach problem eating chilli

जो महिलाएं नियमित रूप से और अधिक मात्रा में लाल मिर्च का सेवन करती हैं, उनके पेट को बहुत अधिक परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसी महिलाओं को पेट में दर्द, जलन, गैस व एसिडिटी की समस्याअधिक होती है। इतना ही नहीं, लगातार लाल मिर्च का सेवन करने से महिलाओं में स्लो डाइजेशन की प्रॉब्लम भी जन्म लेती है, जिससे उन्हें अपच व कब्ज आदि का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी तो ज्यादा लाल मिर्च खाने से महिला को गैस्ट्रिक अटैक भी होता है, जिसमें उनके पाचन तंत्र का आहारनाल पूरा जल जाता है। इसके अलावा, महिला को डायरिया की भी शिकायत होती है। डायरिया के दौरान महिलाओं को केवल असहजता ही नहीं, बल्कि बहुत अधिक दर्द भी होता है।

तो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप लाल मिर्च को जहां तक हो सके, अवॉयड ही करें। वहीं अगर आप इसका सेवन करना भी चाहती हैं तो बेहद सीमित मात्रा में ही इसे लें।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानती हैं स्पियरमिंट की चाय के ये हेल्थ बेनिफिट्स?

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।