शरीर को हेल्दी रखने के लिए एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों की नियमित समय पर ज़रूरत होती है। जैसे हेल्थ को बेहतर रखने के लिए  कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-ई, और विटामिन-सी आदि की ज़रूरत होती है ठीक उसी तरह बीटा कैरोटिन की भी ज़रूरत होती है। शायद आपने इससे पहले बीटा कैरोटीन फूड्स के फायदों के बारे में बहुत कम ही सुना होगा लेकिन, आज इस लेख में हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। बीटा कैरोटीन फूड्स के सेवन से कई बीमारियां शरीर से अपने आप दूर रहती हैं। ये फूड्स दांतों की समस्या से लेकर त्वचा की समस्या से भी दूर करने में हेल्प कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

आंखों के लिए हैं लाभकारी 

beta carotene foods benefits

अन्य मौसम के मुकाबले बरसात और खासकर गर्मियों के मौसम में आंखों से जलन की समस्या बहुत होती है। बढ़ती उम्र के साथ भी आंखों में कई तरह की परेशानियां होती रहती हैं। ऐसे में अगर आप भी आंखों की समस्या से परेशान रहती हैं तो बीटा कैरोटीन फूड्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। बीटा कैरोटीन फूड्स में रेटिनोपैथी के गुण होते हैं, जो आंखों की कई बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा जलन में भी ये रेटिनोपैथी के गुण आपकी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या है अर्जुन की छाल और इसके फायदे, आप भी जानें

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं 

know beta carotene foods health benefits

बीटा कैरोटीन फूड्स एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। ये फूड्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले रोगों को दूर करने में हेल्प कर सकते हैं। इसके अलावा कोशिकाओं को खराब होने से बचा सकते हैं। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट फूड्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। खुबानी, ब्रोकाली, खरबूजा आदि कई फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकती हैं।

त्वचा और बालों के लिए बेस्ट 

अक्सर गर्मी के मौसम में महिलाएं खुजली, दाग-धब्बों आदि स्किन संबंधी समस्या से कुछ अधिक ही परेशान रहती है। सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से भी महिलाएं परेशान रहती है। ऐसे में बीटा कैरोटिन युक्त फूड्स आपकी आसानी से मदद कर सकते हैं। बीटा कैरोटीन फूड्स शरीर में जाते ही स्किन प्रोटेक्टर के रूप में काम करते हैं, जिससे स्किन संबंधी समस्या में आपको मदद मिल सकती हैं। ये फूड्स ढीली त्वचा और झुर्रियों से भी बचाव कर सकते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: मेथी के दानों के रेगुलर सेवन से मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे, जानें यहां

बीटा कैरोटिन युक्त फूड्स के नाम   

beta carotene foods name

वैसे तो लाखों बीटा कैरोटिन युक्त फूड्स हैं लेकिन, हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आसानी से बाज़ार में मिल जाते हैं। कद्दू, शकरकंद, गोभी, मिर्च, पालक, गाजर आदि फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप पपीता, स्वीट पोटैटो और टमाटर आदि को भी शामिल कर सकती हैं।

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है।  बीटा कैरोटिन युक्त फूड्स का सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह भी ले सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstocks)