सलाद खाने के फायदों के बारे में हम सभी सुन चुके है। मगर सलाद में केवल टमाटर-प्याज खाने से ही काम चल जाता है या फिर अन्य सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए? यह सवाल हम सभी के मन में उठता है। ऐसे में हमने न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन से जानने की कोशिश की कि सलाद में प्याज और टमाटर के अलावा और कौन सी सब्जियों का सेवन रोज करना चाहिए। 

इस पर कविता जी का जवाब था 'गाजर'। कविता कहती हैं, 'गाजर एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है, जिसे सलाद में खाने के कई फायदे हैं। गाजर में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम और आयरन जैसे प्रभावशाली तत्व होते हैं। यह पोषक तत्व हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं।'

कविता जी ने रोज सलाद में गाजर खाने के लाभ भी हमें बताए हैं। 

ओरल हेल्‍थ के लिए गाजर के फायदे 

गाजर में विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में होता है। इस कारण मुंह के स्वास्थ्य के लिए गाजर खाना बहुत ही फायदेमंद है। खासतौर पर अगर आपको मसूड़ों के फूलने की समस्या है, तो आपको गाजर रोज ही खानी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: हलवा ही नहीं, गाजर की मदद से बनाई जा सकती हैं यह छह बेहतरीन रेसिपीज

expert tips on eating carrot

आंखों के लिए फायदेमंद है गाजर 

गाजर आंखों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन-सी अच्‍छी मात्रा में उपस्थित होता है, साथ ही गाजर में बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गाजर उन लोगों को खासतौर पर खानी चाहिए, जिन्‍हें अंधेपन की शिकायत हो जाती है। आप यूं समझ सकते हैं कि गाजर आंखों की रोशनी (आंखों की रोशनी बढ़ाने की एक्‍सरसाइज) बढ़ती है। 

पाचन तंत्र को बनाती है मजबूत 

गाजर खाने से आपको पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है। फाइबर का अच्छा सोर्स होने के कारण गाजर कब्ज, पेट के फूलने और पाचन संबंधी दिक्कतों में राहत पहुंचाती है। साथ ही गाजर खाने से पेट में ऐंठन की भी शिकायत दूर हो जाती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रोज सलाद में 1 गाजर का सेवन जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में गाजर से क्रीम बनाएं, चेहरे के दाग-धब्‍बों और झुर्रियों से छुटकारा पाएं

expert tips on eating carrot in hindi

ब्लड शुगर कंट्रोल करती है गाजर 

अगर आपको डायबिटीज है, तो गाजर आपके लिए वरदान है। आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए । आप गाजर को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं और इसका जूस भी पी सकते हैं। यह ब्‍लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करती है। इतना ही नहीं, यह शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन (डायबिटीज कंट्रोल करने के देसी नुस्‍खे)को बेहतर बनाती है, जिससे शुगर कंट्रोल रहती है। 

मजबूत होता है इम्‍यून सिस्‍टम 

गाजर का रोज सलाद में सेवन करने से आपका इम्‍यून सिस्‍टम भी मजबूत होता है। कविता जी बताती हैं, 'गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है, इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने के लिए यह बहुत ही लाभकारी तत्व है।' अगर आप को सलाद में गाजर खाने में दिक्कत है, तो आप रोज एक ग्‍लास गाजर का जूस या गाजर का रायता खा सकते हैं। इससे भी आपको बहुत लाभ पहुंचेगा। 

Recommended Video

कविता कहती हैं, 'गाजर की विशेषता यहीं खत्म नहीं होती है। यह त्वचा, बालों और शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए भी बहुत अच्छा होता है। अगर हड्डियां कमजोर हैं, तो गाजर का सेवन करने से उसमें मजबूती आ जाती है, क्योंकि इसमें कैल्शियम और पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है।'


गाजर से जुड़े यह लाभ जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik