धनिया की पत्तियां एक जड़ी बूटी के रूप में काम करती हैं जो भारतीय किचन की मुख सामग्री के रूप में इस्तेमाल की जाती हैं। वैसे तो दुनिया के प्रत्येक  हिस्सों में धनिया के बीजों और पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन भारत में ये किसी भी भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए मुख्य सामग्री है। आलू टमाटर की सब्जी हो या चटपटी चटनी। यूं कहा जाए कि इसके बिना न जाने कितने व्यंजनों का स्वाद ही फीका है। यही नहीं दाल, सब्जियों और सलाद को सजाने के लिए भी इन पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। ये न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है बल्कि खुशबू  में भी बेमिशाल है।

लेकिन क्या आप जानती हैं इन पत्तियों से तैयार की गयी चाय के अलग ही स्वास्थ्य लाभ हैं जो इन पत्तियों को अन्य हर्बल सामाग्रियों से अलग बनाते हैं। आइए इस लेख में फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें धनिया की पत्तियों की चाय के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगी।

धनिया की पत्तियों की चाय स्ट्रेस लेवल को कम करे

stress level coriender leaves

धनिया की पत्तियों की चाय का सेवन करने से तुरंत थकान दूर होती है। इन पत्तियों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पार्किंसंस, अल्जाइमर और मल्टीपल स्केलेरोसिस सहित मस्तिष्क की कई बीमारियों से निजात पाने में मदद करते हैं। इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर तैयार की गयी चाय ब्रेन को इंस्टेंट  रिलीफ देती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर और दिमाग को तनाव मुक्त करने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये ड्रिंक्स

धनिया की पत्तियों की चाय पाचन को सुचारु करे

coriender tes improve digestion

धनिया की पत्तियों में मुख्य रूप से फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया में सुधार करते हैं। इन पत्तियों की चाय का नियमित रूप से सेवन कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने और पाचन को सुचारु करने में मदद करता है। यह चाय शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बूस्ट करती है और इस पेय को पीने के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे ज्यादा खाना खाने का मन नहीं होता है और आंतों को खाना  पचाने का पर्याप्त समय मिल जाता है।

Recommended Video

धनिया की पत्तियों की चाय सांसों की बदबू से छुटकारा दिलाए

धनिया की पत्तियों में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। मुख्य रूप से धनिया की पत्तियां सांसों की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। इन पत्तियों से बनी चाय से मुंह की बदबू दूर करने के साथ दांतों और मसूड़ों को मजबूती भी प्रदान करती है।

धनिया की पत्तियों की चाय हड्डियों को मजबूत बनाए

bone health dhaniya leaves

स्वस्थ जीवन के लिए हड्डियों का स्वस्थ होना जरूरी है। यदि ऐसा नहीं हुआ , तो आप जोड़ों और घुटने के दर्द से पीड़ित हो जाएंगे। इन समस्याओं से बचने के लिए धनिया पत्ती की चाय का सेवन करें। ये पत्तियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करती हैं। इस चाय के सेवन से हड्डियों के खोखले होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं पेपरमिंट की चाय के 10 हेल्थ बेनिफिट्स

कैसे बनाएं धनिया की पत्तियों की चाय

coriender tea prepration

आवश्यक सामग्री

  • धनिया की पत्तियां -50 ग्राम
  • पानी -4 कप
  • शहद -1 चम्मच
  • नींबू -1/2

बनाने का तरीका

  • धनिया की पत्तियों की चाय बनाने के लिए इन पत्तियों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें।
  • एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें ये पत्तियां डालें।
  • लगभग 5 मिनट तक पानी उबलने दें और गैस धीमी रखें।
  • जब पानी लगभग आधा रह जाए तब इसे छान लें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

धनिया की चाय के सेवन से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है साथ ही ये शरीर को तुरंत एनर्जी भी देती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash