आप सभी ने आमतौर पर नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा। कभी बीमारी से रिकवरी के लिए तो कभी गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए नारियल पानी एक बेस्ट ड्रिंक की तरह काम करता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये नारियल पानी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी साभित हो सकता है।

जी हां, अगर आप नारियल पानी को हेल्दी पेय समझकर जरूरत से ज्यादा पीती हैं तो ये न सिर्फ आपके वजन को बढ़ा सकता है बल्कि कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकता है। आइए  इस लेख में फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें कि किस तरह से नारियल पानी का ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। 

नारियल पानी एक हाइजेनिक ड्रिंक नहीं है 

cocnut water hygene points

शिखा ए शर्मा बताती हैं कि नारियल पानी कई अलग जगहों से ट्रांसपोर्ट होकर आता है इसलिए इसके पोषण की वैल्यू काफी हद तक कम हो जाती है। जिस नारियल पानी को हम पौष्टिक पेय समझकर अपनी डाइट में शामिल करते हैं वो खासतौर पर कोरोना काल में दूर-दूर से आने की वजह से हाईजैनिक नहीं रहता है और इसके सेवन से फायदे की बयाय नुकसान होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा जब हम नारियल पानी बाहर से खरीदकर पीते हैं तो इसे कोई ऐसा व्यक्ति काटकर देता है जो सफाई से नहीं काटता है और इसमें कई वायरस प्रवेश कर जाते हैं। जब हम इसे स्ट्रॉ से पीते हैं तब इसके साथ पेट में कई वायरस भी प्रवेश कर जाते हैं जिससे पेट की बीमारियां हो सकती हैं। 

एक्सपर्ट टिप : यदि आप नारियल पानी का सेवन करती हैं तो ध्यान रखें कि इसे बाहर से कटवाकर पीने की बजाय घर में लाकर पिएं और स्ट्रॉ की जगह इसे गिलास में निकालकर पिएं जिससे हाइजीन मेन्टेन रह सके। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं धनिया की पत्तियों से बनी चाय के हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में करें शामिल

नारियल पानी वजन को बढ़ा सकता है 

weight gain coconut water

कई लोग ऐसा समझते हैं कि नारियल पानी को डाइट में शामिल करने से वजन नियंत्रित रहता है जो कि गलत अवधारणा है। जब लोग ज्यादा नारियल पानी पीते हैं तो इसकी मलाई भी शरीर में जाती है जो शरीर के वजन को कम करने की बजाय बढ़ा देती है। यही नहीं इसके ज्यादा सेवन से शरीर में फैट सेल्स बढ़ने लगती हैं जो शरीर को मोटा बना देती हैं। कई लोग वर्कआउट के तुरंत बाद सादे पानी की जगह नारियल पानी पीते हैं जो कि बिल्कुल गलत है क्योंकि  सादे पानी में सोडियम नारियल पानी की तुलना में निस्संदेह अधिक होता है और सोडियम शरीर को हाइड्रेट करने के लिए अति आवश्यक है। 

एक्सपर्ट टिप : यदि आप वजन कम करना चाहती हैं तो नारियल पानी की जगह सादे पानी का ज्यादा इस्तेमाल करें। नारियल पानी दिन में एक बार से ज्यादा न पिएं और इसकी मलाई का सेवन भूलकर भी न करें। 

नारियल पानी में मूत्रवर्धक गुण होते हैं 

side effects=cpoconutwater

जब आप बहुत अधिक नारियल पानी का सेवन करती हैं तो इसके मूत्रवर्धक गुण ज्यादा यूरिन का निर्माण करते हैं और बार-बार वाशरूम जाने की आवश्यकता होती है। खासतौर पर यदि आप ट्रेवलिंग  के दौरान इसका सेवन करती हैं तो बार -बार वॉशरूम जाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए इसका एक सीमित मात्रा में ही सेवन करें अन्यथा ये हानिकारक साबित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:करेला ही नहीं उसके बीजों को भी डाइट में कर सकते हैं शामिल, जानें इसके अनगिनत फायदे

Recommended Video

नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है

increase blood sugar 

हालांकि नारियल पानी एक मीठे पेय के अंतर्गत नहीं आता है लेकिन फिर भी इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए यदि ब्लड शुगर के मरीज इसका नियमित और ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होने की वजह से ये शरीर के शर्करा के स्तर को काफी हद तक बढ़ा देता है और इसे नियंत्रित करने में काफी समय लगता है। 

एक्सपर्ट टिप : यदि आप ब्लड शुगर की दवाइयां नहीं लेते हैं तो नारियल पानी का कम से कम मात्रा में सेवन करें। इसके नियमित सेवन से बचें या फिर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

उपर्युक्त सभी कारणों की वजह से नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है इसलिए इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें और इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, shutterstock, unsplash and pixabay