हमें यकीन है कि आपने लहसुन के कई फायदों के बारे में सुना होगा और शायद हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए इसका इस्‍तेमाल भी किया होगा। यह पोषक तत्वों का पावरहाउस है जो इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने, संक्रमण को दूर रखने और आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक रखने में मदद करता है। लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि आप न केवल इस हर्ब को अपने भोजन में शामिल कर सकती हैं बल्कि लहसुन की चाय पीकर भी इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स का पूरा फायदा ले सकती हैं?

जी हां अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के लिए केवल लहसुन को अपने भोजन में शामिल न करें। अपने दिन की शुरुआत लहसुन की चाय से करें और अपने शरीर को बदलते हुए देखें। लहसुन की चाय एक हर्बल टोनिक है जिसे शहद, नींब और लहसुन की मद से बनाया जाता है। अगर आप अपने दिन की शुरुआत इसके साथ करते हैं तो यह हेल्‍थ को सही रखने का एक शानदार तरीका है। भले ही यह सबसे स्वादिष्ट पेय की तरह न लगे, लेकिन यह सच है कि लहसुन की चाय विटामिन ए, बी, और सी, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, मैंगनीज और सल्फर से भरपूर होती है। क्‍या सच में लहसुन की चाय हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी हो सकती हैं? यह जानने के लिए हमने MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी से बात की।

एक्‍सपर्ट की राय

garlic tea expert tips

Ms.Preety Tyagi जी का कहना है कि ''लहसुन एलियम (प्याज) परिवार का एक पौधा है। लहसुन के बल्ब के प्रत्येक खंड को लौंग कहा जाता है। एक बल्ब में लगभग 10-20 लौंग होती है। लहसुन दुनिया के कई हिस्सों में उगता है और इसकी तेज गंध और स्वाद के कारण खाना पकाने में यह एक लोकप्रिय सामग्री है। लहसुन अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होता है। कच्चे लहसुन की एक कली (3 ग्राम) में रोजाना की जरूरत के हिसाब से-

  • मैंगनीज: 2% 
  • विटामिन बी6: 2%
  • विटामिन सी: 1%
  • सेलेनियम: 1%
  • फाइबर: 0.06 ग्राम

इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कॉपर और विटामिन बी और कई अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। वास्तव में, इसमें आपकी जरूरत की लगभग हर चीज का थोड़ा सा हिस्सा होता है। लहसुन की चाय इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है। हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे हृदय रोग दुनिया के सबसे बड़े हत्यारे हैं। हाई ब्‍लड प्रेशर इन बीमारियों के सबसे महत्वपूर्ण चालकों में से एक है। इसलिए हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों में ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए लहसुन की चाय लेनी चाहिए।'' आइए इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें। लेकिन सबसे पहले घर पर लहसुन की चाय बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्थ बेनिफिट्स ही नहीं खूबसूरती पाने में भी ग्रीन टी का जवाब नहीं

घर पर लहसुन की चाय बनाने का तरीका

  • एक कप पानी में 2 से 3 लहसुन की कलियां को आधा कटाकर मिलाएं।
  • उबाल आने दें और आंच बंद कर दें। 
  • अगर आपको सही लगे तो इसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद मिलाएं।
  • आपकी लहसुन की चाय तैयार है।
  • चाय को छान लें और पी लें।

वेट लॉस में मददगार

galic tea for weight loss inside

अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं तो लहसुन की चाय आपकी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि यह चाय फैट लॉस को बढ़ावा देने, मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और आपकी भूख को दबाने में मदद कर सकती है।

श्वसन प्रणाली के लिए अच्‍छी

अगर आपको सर्दी, खांसी, साइनस का संक्रमण, बुखार, कंजेशन या गले में खराश है तो लहसुन की चाय में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी मदद कर सकते हैं। इसी वजह से लहसुन को अस्थमा के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

Recommended Video

हार्ट हेल्‍थ के लिए अच्‍छी

galic tea for heart inside

लहसुन अपने हार्ट-हेल्‍दी गुणों के लिए जाना जाता है। यह एलिसिन से भरपूर होता है। एक ऑर्गोसल्फर तत्‍व जो हार्ट डिजीज वाले लोगों में एथेरोस्क्लेरोसिस की ग्रोथ को रोकता है। लहसुन की चाय बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है, बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के लेवल को कम करती है और धमनियों को अवरुद्ध करने से प्‍लाक को रोकती है जिससे हार्ट डिजीजेज का खतरा कम होता है।

इसे जरूर पढ़ें: Anti Ageing में मदद कर सकती हैं ये 7 तरह की चाय, जानें फायदे

इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा

galic tea for immune system inside

लहसुन का एलिसिन में मौजूद एंटी-फंगल, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यह न केवल आपके शरीर को बैक्टीरिया और अन्य घातक रोगजनकों से बचाते हैं, बल्कि आपके इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत रखते हैं। इसलिए अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनानेे के लिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।  

आप भी लहसुन की चाय को अपनी डाइट में शामिल करके शरीर में बदलाव महसूस करें। आहार व पोषण से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com