चाय पीने की आदत कई लोगों की होती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ खास तरह की चाय पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। नहीं-नहीं यहां हम रोज़ाना की दूध और शक्कर वाली चाय की बात नहीं कर रहे हैं। आपने सुना होता कि ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, लेकिन आपको मैं ये भी बता दूं कि ग्रीन टी के अलावा भी कई तरह की चाय न सिर्फ शरीर के कई सिस्टम्स को ठीक कर सकती है बल्कि इनमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी चाय में क्या खूबियां होती हैं।

आज हम आपको 7 तरह की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हो सकती हैं और आपको बहुत पसंद भी आ सकती हैं। 

1. ग्रीन टी-

मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट ने ग्रीन टी पर रिसर्च की है। इसमें ये बात सामने आई है कि इसमें polyphenol एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो डीएनए को डैमेज करने वाले कणों को ठीक शरीर से साफ करती है। ये शरीर के टॉक्सिन हटाती है। इससे प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या कम होती है। इसी के साथ ये बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है जिससे ब्लड प्रेशर सही होता है। ग्रीन टी के साथ अदरक लेने से दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है।

anti ageing green tea

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में पुदीना खाएंगी तो 8 बीमारियों से 1 साथ मिल जाएगा छुटकारा

2. ऊलांग टी-

ऊलांग टी (Oolong Tea) भी कई सारे मिनरल और विटामिन से भरपूर होती है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। कुछ रिसर्च ये दावा करती हैं कि ये चाय बोन्स की सेहतर को सुधारती हैं। ये चाय एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में भी मदद करती है। अगर किसी को रिंकल्स की समस्या है तो वो भी इस चाय से कम हो सकती है। ये शरीर को डीटॉक्सिफाई करने के लिए बहुत अच्छी है और साथ ही साथ डायजेशन के लिए भी बेहतर है।

3. ब्लैक टी-

ग्रीन टी, ऊलांग टी, व्हाइट टी और ब्लैक टी सभी एक ही तरह से पेड़ से निकलती हैं बस इनका प्रोसेस होने का तरीका अलग-अलग होता है। इसी कारण इन सभी में एक जैसे हेल्थ बेनेफिट्स हैं। ब्लैक टी भी दिल की बीमारी का खतरा कम कर सकती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अगर ब्लैक टी रोज़ाना पी जाए तो ये ओरल हेल्थ और डायजेशन के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

anti ageing black tea

4. हिबिस्कस टी-

गुड़हल का पौधा वैसे भी बहुत लाभकारी होता है। हिबिस्कस के हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में तो आप जानती ही होंगी। हिबिस्कस टी आप गर्म भी पी सकते हैं और इससे एक बेहतरीन समर कॉकटेल भी बना सकते हैं। एक स्टडी के अनुसार अगर दिन में दो कप हिबिस्कस टी ली जाए तो ये शरीर से टॉक्सिन जल्दी खत्म करती है और एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करती है। ये दिल की बीमारी के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही rheumatoid arthritis के खतरे को भी कम करती है।

hibiscus tea with anti ageing benefits

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss: इस खास पानी को पीने से 14 दिनों में घट सकता है आपका वजन

5. कैमोमाइल टी-

कैमोमाइल का इस्तेमाल हमेशा से ही दवाओं के लिए किया जाता रहा है। साथ ही इसमें कई ब्यूटी बेनेफिट्स भी होते हैं। इस चाय में बहुत ही अच्छी खुशबू होती है और ये आंतों से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए अच्छा तरीका साबित हो सकती है। स्टडी कहती है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स मूड पर भी असर डालते हैं और स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करते हैं। कैमोमाइल टी बैग्स आप अपनी आंखों पर भी रख सकती हैं। ये डार्क सर्कल के लिए काफी अच्छी होती है। इसी के साथ कैमोमाइल टी की कुछ बूंदे आप बाल धोने के पानी में भी मिला सकती हैं जो बालों में शाइन लाने का तरीका है।

Recommended Video

6. जैस्मिन टी-

हॉन्ग कॉन्ग में हुई एक रिसर्च बताती है कि जैस्मिन टी रेड ब्लड सेल्स के लिए अच्छी होती है। शरीर के टॉक्सिक कण जो रेड ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं उनसे लड़ने में जैस्मिन टी लाभकारी है। साथ ही साथ इस चाय से बहुत अच्छी खुशबू आती है और ये हमारी नर्व्स को शांत करती है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं इसलिए ये स्किन पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षण कम करती है। ये आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही कर सकती है।

7. माचा-

माचा सबसे शुद्ध तरह की ग्रीन टी होती है। इस चाय में ग्रीन टी की पत्तियों को सुखाकर पीसा जाता है और एक पाउडर बनाया जाता है। क्योंकि ये बहुत शुद्ध होती है इसलिए इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स बहुत ज्यादा होते हैं। जापान में इसका प्रयोग बहुत ज्यादा होता है और ये स्किन को डीटॉक्सिफाई करने का काम करती है। जापानियों की चमकादर स्किन का राज़ उनकी लाइफस्टाइल के साथ-साथ माचा को माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ क्लोरोफिल, केटाचिन, pheno आदि तत्व भी होते हैं जो बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।



दुनिया में कई तरह की चाय आपको मिल जाएंगी और सभी में कुछ न कुछ खास गुण जरूर होते हैं। हां, सभी का टेस्ट बहुत अलग होता है। ऊपर दी हुई चाय में से जिसका भी स्वाद आपको बहुत अच्छा लगता है आप उसे ट्राई कर सकती हैं। अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image Credit: Freepik