आपने वाइट और एप्‍पल साइडर सिरके और इसके फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी जामुन सिरका के बारे में सुना है? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि दोनों तरह के सिरके की तरह यह भी आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह न केवल डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि यूरिन इन्‍फेक्‍शन को दूर भगाने से लेकर बालों और त्‍वचा की देखभाल तक, यह हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं का भी इलाज करता है। जामुन आयरन का एक अच्छा स्रोत है, यही कारण है कि इसे डायबिटीज, दिल और लीवर की एक प्रभावी दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण इसे एक अद्भुत ब्‍लड प्‍यू‍रीफायर बनाते हैं। जामुन के सिरके के कुछ अद्भुत हेल्‍थ बेनिफिट्स होते हैं जो आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए मजबूर कर देंगे। क्‍या जामुन का सिरका हमारी हेल्‍थ के लिए इतना ही फायदेमंद होता है, इस बारे में हमने शालीमार बाग में स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी से बात की, तब उन्‍होंने हमें इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से बताया। 

सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''जामुन का सिरका ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत मददगार होता है। यह आयरन और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सहायक होता है। साथ ही बी और सी विटामिन से भरपूर होने के कारण यह हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। जामुन का सिरका प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण घाव भरने में तेजी लाने में मदद करता है और हमारे शरीर को इन्‍फेक्‍शन से बचाता है। यह किडनी की पथरी के लक्षणों को दूर करने में भी मदद करता है और उसे ट्रैक्‍ट से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा यह कब्ज और गैस की समस्या को ठीक करने के लिए अच्छा होता है। समय के साथ यह डाइजेशन और मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है। यह हमारी आंखों के लिए भी विशेष रूप से अच्छा होता है।''

इसे जरूर पढ़ें: सेब के सिरके की सिर्फ '1 चम्‍मच' है कमाल, महिलाओं की 10 समस्‍याएं करती है दूर

डायबिटीज को कंट्रोल करे

jamun vinegar for diabetes inside

जिन लोगों में ब्‍लड शुगर का लेवल ज्‍यादा होता है उनके लिए जामुन का सिरका प्रभावी साबित होता है। इसके नियमित सेवन से न केवल शुगर लेवल को कम किया जा सकता है, बल्कि इनका रखरखाव भी किया जा सकता है। यह स्टार्च और शुगर को एनर्जी में परिवर्तित करके ब्‍लड शुगर को कम करने में मदद करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

जामुन का सिरका आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में ब्‍लड काउंट को बढ़ाता है। जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हैवी ब्‍लीडिंग होती है वह एनीमिया की समस्‍या से बचने के लिए इसका सेवन कर सकती हैं।   

त्वचा के लिए बढ़िया

jamun vinegar glowing skin inside

जामुन का सिरका आपके चेहरे पर काले धब्बे और मुंहासों को कम करने में भी मदद करता है। इसमें कसैले गुण होते हैं, जो पिंपल्स और मुंहासे का इलाज कर सकते हैं। सिरके में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है। 

यूरिन इन्‍फेक्‍शन का इलाज

जामुन के सिरके में कई विटामिन्‍स होते हैं, जो बैक्टीरिया पैदा करने वाले यूरिन इन्‍फेक्‍शन को दूर करने में मदद करते हैं। जामुन के सिरके के सेवन से ब्‍लैडर, किडनी और यूरिन ट्रैक्‍ट इन्‍फेक्‍शन से पीड़ित लोगों को राहत मिल सकती है। सिरका इन्‍फेक्‍शन के लक्षणों जैसे पेट में दर्द, उल्टी, मतली और यूरिन के दौरान दर्द आदि को भी कम करता है।

Recommended Video

किडनी समस्याओं के लिए

jamun vinegar kidney stone inside

यह किडनी की समस्‍याओं से परेशान लोगों के लिए जादुई उपाय की तरह काम करता है। जामुन का सिरका किडनी स्‍टोन को तोड़ने में सक्षम है और उन्हें आपके शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी के दर्दनाक लक्षणों जैसे पेट में दर्द और यूरिन के दौरान दर्द होना आदि से भी राहत मिल सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में सिरका बनाने का आसान तरीका जानिए

आंखों के लिए फायदेमंद

जामुन का सिरका आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। आंखों की रोशनी में सुधार करने में जामुन का सिरका आपकी मदद करता है। सिरके में मौजूद विटामिन्‍स और मिनरल्‍स खुजली, लालिमा और दर्द जैसी आंखों की परेशानी को दूर रखते हैं।

हर किसी की बॉडी अलग तरह की होती है, इसलिए इसका सेवन करने से पहले एक बार किसी एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें। किसी एक्‍सपर्ट से उचित मार्गदर्शन और मदद से इसे आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इस तरह के और भी हेल्थ टिप्स और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।