खूबसूरत दिखने की चाहत तो हर महिला को होती मगर, इस चाहत के चलते कई बार महिलएं गलत आदतों को अपना कर खुद ही अपनी सुंदरता पर दाग लगा लेती हैं। खासतौर पर अगर चेहरे पर पिंपल निकल आए तो महिलाएं चेहरे से उसका नामोनिशान मिटाने के लिए कुछ भी कर गुजरती हैं। इसके साथ खराब और धूल भले वातावरण से अपने चेहरे को छुपा कर न रखना भी महिलाओं की बड़ी भूल है। खासकर गर्मियों के मौसम में यह प्रोब्लम तब और भी ज्यादा विकराल रूप ले लेती है जब आप अपनी गलत आदतों को नहीं छोड़ती। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो आपको अपनी कौन सी आदतों को सुधार लेना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: जिद्दी पिंपल्‍स से 10 दिनों में छुटकारा दिलाते हैं ये 10 स्‍पेशल एंटी पिंपल पैक

pimple care tips

बिना विशेषज्ञ से बात किया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना 

अमूमन महिलए टीवी पर विज्ञापन देख कर स्किन प्रोडक्ट्स से आकर्षित हो जाती हैं और कोई भी क्रीम या दूसर स्किन प्रोडक्ट खरीद कर उसका इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। मगर, ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। स्किन प्रोडक्ट्स को अपने स्किन टाइप के अनुसार ही लगाना चाहिए। आप अगर ऐसा नहीं करेंगी तो आपकी त्वचा ही डैमेज होगी। आप कोई भी नया स्किन प्रोडक्ट जो खासतौर पर चेहरे के लिए बना है उसे बिना किसी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लिए बिना यूज न करें। अगर आप चाहे तो डॉक्‍टर की सलाह से अच्‍छे ब्रांड की एंटी एकने क्रीम ऑनलाइन  मात्र 139 रुपए में यहां से खरीद सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन पांच गलतियों की वजह से आपकी स्किन पर होते हैं मुंहासे

गंदे हाथों से बार-बार चेहरा टच करना 

महिलाओं की आदत होती है कि वह बार-बार अपने चेहरे को टच करती रहती है। जब की बाहर के वातावरण में हाथ में खराब हो जाते हैं। हाथों में गंदगी लग जाती है। इन्हीं हाथों से अगर आप बार-बार अपना चेहरा टच करेंगी तो आपके पिंपल हो सकते हैं। अगर आपके पहले से ही पिंपल हैं तो आपको बैक्टीरियल इनफैक्शन हो सकता है। इसलिए पहले हाथों को साफ करें और फिर चेहरे पर लगाएं। 

pimple on face tips

गंदे मेकअप टूल्स का इस्तेमाल करना 

अगर आप मेकअप करती हैं, तो ध्यान रखें कि अपने मेकअप टूल्स को जरूर साफ कर लें। अगर आप इस्तेमाल किए टूल्स को ही दोबार अपने चेहरे पर लगा लेंगी तो इससे आपके पिंपल होने का खतरा भी बढ़ जाएगा और साथ ही आपको दूसरी तरह के इनफैक्शन भी हो सकते हैं। दूसरे का इस्तेमाल किया हुआ मेकअप ब्रश और पफ भी चेहरे पर न लगाएं। अगर आप चाहे तो अच्‍छे मेकअप टूल्‍स ऑनलाइन  मात्र 233 रुपए में यहां से खरीद सकती हैं। 

पानी कम पीना 

दिन में 10 गिलास पानी जरूर पीएं। त्वचा जितनी हाइड्रेटेड रहेगी पिंपल की समस्या उतनी कम होगी। अगर आप कम पानी पीती हैं तो आपकी त्वचा जाहिर है ड्राई होती होगी। इससे भी आपके चेहरे पर पिंपल हो सकते हैं। इतना ही नहीं अपके अगर पहले से पिंपल हैं तो आपको 4 लीटर पानी पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी डीटॉक्स होती रहे और अपके पिंपल की समस्या दूर हो जाए। 

bad habits pimple problem

बाहर से आने के बाद चेहरा न साफ करना 

दिन में चेहरे को कम से कम 2 बार पानी से साफ जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही क्लीनिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग भी रोज करनी चाहिए। इससे अपकी त्वचा हमेशा साफ रहेगी। अगर आप काम से बाहर जाती हैं तो आपको घर आकर सबसे पहले पानी से चेहरा साफ करना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर चिपके जर्म्स साफ हो जाएंगे। 

पिंपल को दबाना 

बहुत सारी महिलाओं के अंदर आदत होती हैं कि पिंपल को देखते ही वह उसे दबाना और नोचना शुरू कर देती हैं, जबकि ऐसा करने से पिंपल में मौजूद बैक्टीरिया चेहरे पर फैल जाते हैं और पिंपल की समस्या को बढ़ाते हैं। अगर आपके चेहरे पर पिंपल निकला है तो उसे छेड़े नहीं। बल्कि डॉक्टर से बात करें और इसकी दवा करें। 

उचित नींद न लेना 

अगर काम में व्यस्त रहने या फिर तनाव के कारण आप पूरी नींद नहीं ले पाती हैं तो यह भी पिंपल की समस्या को बढ़ावा देता है। आपको पूरे आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप पूरी नींद लेंगी तो आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा पर भी इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा।