समय-समय पर हम महिलाओं की हेल्‍थ से जुड़े टिप्‍स बताते हैं। ताकि महिलाएं खुद का लंबे समय तक फिट और हेल्‍दी बनाए रख सकें। आज हम आपके लिए सेब के सिरके के फायदे लेकर आए है। जो आपकी हेल्‍थ से जुड़ी 1 नहीं बल्कि 10 प्रॉब्‍लम्‍स को आसानी से दूर कर सकता है। और सबसे अच्‍छी बात आपको इसकी सिर्फ 1 चम्‍मच लेनी है। जी हां ज्‍यादातर महिलाएं आज के समय में सेब के सिरके का इस्‍तेमाल वेट लॉस के लिए करती हैं लेकिन सेब का सिरका उनकी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, अनेक बीमारियों में इसका इस्‍तेमाल किया जाता हैं, शरीर की साफ़ सफाई से लेकर लिवर, हार्ट जैसी भयंकर बीमारियों के लिए बहुत कारगर है सेब का सिरका। आइए इस बारे में आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर प्रमोद से विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: खाने में ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है सेब का सिरका

वजन कम करने के लिए

जैसा कि आजकल की महिलाएं वजन कम करने के लिए इसका इस्‍तेमाल करती ही हैं। लेकिन आज हम आपको इसे लेने का सही तरीका बता देते हैं। वजन कम करने के लिए आपको आधा चम्‍मच सेब के सिरके को नींबू के रस में मिलाकर सुबह-सुबह या फिर भोजन से पहले पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है।

apple cider vinger for women health inside

पेट की खराबी दूर करें

क्‍या आप जानती हैं कि सेब का सिरका आपके पेट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जब भी आपको पेट अस्थिर या फूला हुआ महसूस हो तो 1 चम्‍मच सेब का सिरका, 1 चम्‍मच अदरक का पानी, 1 चम्‍मच ताज़ा नींबू का रस, आठ ओंस के बराबर सोडा वाटर और कुछ मात्रा में शहद को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीने से आराम मिलेगा।

गैस और कब्‍ज से छुटकारा

एक उम्र के बाद ज्‍यादातर महिलाओं को गैस और कब्‍ज की समस्‍या होती है। कब्‍ज की समस्‍या होने पर एक चम्‍मच सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर खाने से पहले लीजिये

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर

रोजाना एक चम्‍मच सेब का सिरका लेने से आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होती है। जी हां आधा चम्‍मच सेब के सिरके को एक कप नींबू पानी में मिलाकर हर सुबह लेने से बॉडी में मौजूद टॉक्सिन निकल जाते है और इम्‍यूनिटी मजबूत होती है।

apple cider vinger for women health inside

सीने में जलन दूर करें

जब भी आपको सीने में जलन की शिकायत हो तो 1 चम्‍मच सेब के सिरके को पानी में मिला कर पी लीजिये। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकती हैं।

गले में खराश दूर करें

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्‍मच सेब का सिरका, एक चम्‍मच लाल मिर्च और तीन चम्‍मच शुद्ध शहद मिलाकर पीएं। सेब के सिरके और शहद में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो बैक्‍टीरिया को दूर करता हैं और लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्‍व होता है जो दर्द से राहत देता है।

थकान और ऐंठन दूर करें

सेब का सिरका एक्‍सरसाइज की थकान और ऐंठन को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है। जी हां सेब के सिरके की एक चम्‍मच में जादू है। 1 चम्‍मच सेब के सिरके को 1 कप पानी में मिलाकर पीने से एक्‍सरसाइज के बाद होने वाली थकावट से राहत मिलती है। इसके अलावा ऐंठन में राहत के लिए अगर सेब के सिरके को ऐंठन वाली जगह पर रगडा जाये तो समस्‍या दूर होती है।

apple cider vinger for women health inside

सांसों की बदबू से छुटकारा

अगर आप सांसों की बदबू से परेशान हैं तो सेब के सिरके की 1 चम्‍मच कमाल कर सकती है। जी हां 1 चम्‍मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिलाकर गरारे करने से सांसों की बदबू दूर होती है! 

इसे जरूर पढ़ें: स्किन से लेकर हेल्थ तक के लिए फायदेमंद है एप्पल साइडर विनेगर

बालों के लिए 1 चम्‍मच का कमाल

पानी में सेब के सिरके की 1 चम्‍मच डालकर एक स्प्रे बोतल में डाल लीजिएये मिला लीजिये और इस मिश्रण को बालों पर शैंपू करने के बाद स्प्रे करके इस्‍तेमाल करें। 15 मिनट तक बालों को ऐसे ही रखें और बाद में पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक दोहराएं जब तक आपके सिर से ड्रैंडफ पूरी तरह से दूर नहीं हो जाती है। उसके बाद भी हर हफ्ते 1 बार इसका इस्‍तेमाल करते रहें ताकि आपको ड्रैंडफ की समस्‍या नहीं होगी।

स्किन के लिए अच्‍छा

सेब का सिरका आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। कॉटन को सेब के सिरके में भिगोकर चेहरे पर हल्‍के से मलें। ऑयली स्किन के लिए बहुत कारगर है। यह मुंहासों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से कई बार स्किन रेड और सूज भी जाती है। ऐसा होने पर एक चम्‍मच सेब के सिरके को नहाने के पानी में इस्‍तेमाल करें। इससे त्वचा को कूलिंग प्रभाव मिलेगा। 

अगर आप भी अपनी 10 समस्‍याओं को 1 साथ दूर करना चाहती हैं तो सिर्फ 1 चम्‍म्‍च सेब का सिरका लें।