कई बीमारियों का इलाज सिर्फ अंग्रेज़ी दवाएं नहीं होती बल्कि कुछ जड़ी बूटी भी हमें स्वस्थ रखने का काम करती हैं। इन जड़ी बूटियों में से एक अगेती के पत्ते हैं। ये पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। इसलिए हमें अपने दैनिक जीवन में नियमित रूप से अगेती के पत्ते शामिल करना चाहिए। क्योंकि अगेती के पत्तों का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। अगेती के पत्तों का इस्तेमाल हम घर में भी अलग-अलग तरह से कर सकते हैं। जैसे जब हम खाना बनाते हैं या कोई ड्रिंक बनाते समय उसमें इन पत्तों को डाल सकते हैं। तो चलिये जानते हैं कि यह किन बीमारियों के इलाज में अगेती के पत्ते फायदेमंद है। आखिर क्या है ये अगेती के पत्ते और ये कैसे हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। 

क्या हैं अगेती के पत्ते? 

inside  Agathi Leaves SHOW

अगेती कीराई को सेस्बेनिया ग्रैंडिफ्लोरा या वेजिटेबल हमिंग बर्ड नाम से भी जाना जाता है। अगेती कीराई एक तरह का पेड़ होता है इसके पेड़ छोटी शाखाओं वाले होते हैं। इस पेड़ की प्रजाति फैबेसी और जींस सेस्बेनिया नाम से जानी जाती है। यह पेड़ मुख्य तौर पर भारत, फिलीपींस, इंडोनेशिया, मलेशिया, मैक्सिको और दक्षिण पश्चिम अमेरिका में नियमित तौर पर उगाये जाता हैं। इसको अलग अलग भाषाओं में अलग अलग नामों से पुकारा जाता है जैसे इस पेड़ को तमिल में अगेती, कन्नड़ में एगेस और तेलुगु में एविसा कहा जाता है।

यह दिखते कैसे हैं? 

inside  HOW TO LOOK Agathi Leaves

अगेती कीराई की पत्तियां या फल सपाट, लंबे, पतली हरी फलियों जैसा दिखते हैं। हम अगेती कीराई पेड़ के लगभग सभी हिस्सों का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ये दस्त, पेचिश, माइक्रोबियल संक्रमण और सूजन संबंधी बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है। साथ ही इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं के लिए भी किया जाता है। अगर आपके शरीर को विटामिन ए, कैल्शियम और फास्फोरस की ज़रूरत है तो आपके लिए अगेती के पत्ते एक अच्छा स्रोत हैं। 

अगेती के उपयोगी भाग 

inside  IMPORTANT PART OF LEAVES

अगेती की जड़, छाल, पत्ता, फूल एवं फल का प्रयोग किया जाता है। ये आयुर्वेद में एक औषधि के तौर पर इस्तेमाल होता है जिसके बहुत फायदे हैं। 

अगेती के पत्तों के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में है मददगार 

inside  IMMUNITY

अगेती के पत्ते इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक अच्छा स्रोत है। अगेती के अंदर एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारी कोशिका झिल्ली को सुरक्षित रखने का काम करते हैं और हमारे डीएनए को डैमेज होने से भी बचाने का काम करते हैं। साथ ही अगर आपकी इम्यूनिटी सिस्टम कमज़ोर है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

बुखार में अगस्त के सेवन से लाभ 

inside  PROIT IN FEVER

आजकल बुखार बहुत ज़्यादा फैला हुआ है। अगर मौसम के बदलने के वजह से या किसी अन्य संक्रमण की वजह से बुखार हुआ है तो इससे राहत दिलाने में अगेती कीराई बहुत लाभदायक है। इसके पत्तों का रस बुखार  को जड़ से खत्म कर देता है। 

कैंसर से करे बचाव

inside  CANR SAFTY ]

आजकल कैंसर जैसी बीमारी आम हो गई है। खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से हम आसानी से इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। अगेती की पत्तियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो लिपिड पेरोक्सीडेशन से हमें बचाने का काम करते हैं। साथ ही ये हमारी ट्यूमर कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकते हैं। अगेती कीराई के पत्ते हमें फेफड़े के कैंसर से भी सुरक्षित रखते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-इस पौधे और इसके फूल को न समझे साधारण, छिपे हैं कई सेहतमंद गुण

हड्डियों को दे मज़बूती 

inside  BOUNCE STRONG

अगेती कीराई में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी और सी आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम, आयरन और विटामिन हमारी हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक हैं। ये तमाम खनिज हमारी हड्डियों को मज़बूत करने के साथ साथ कई बीमारियों से भी हमें बचाने का काम करते हैं। इसलिए इसका रोज़ाना नियमित रूप से सेवन करने से बोन मिनरल डेंसिटी में सुधार होता है।

Recommended Video

डायबिटीज को करे नियंत्रित 

inside  BLOOD SUGAR CONTROL

अगेती की पत्तों का सेवन डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए बहुत लाभदायक है। क्योंकि ये हमारी अग्न्याशय की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की रिपेयर कर हमारे ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकती हैं। साथ ही ये पत्तियां कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करती हैं।

अगेती की पत्तियों का सेवन के नुकसान 

अगेती के पत्ते और फूल स्वाद में बहुत कड़वे होते हैं और इसके पत्ते रेशेदार और कुरकुरे होते हैं। जब आप अगेती की सब्ज़ी पकाती हैं तो उस समय उसके पुष्पकोष और पुमंग को हटा दें क्योंकि इसका अधिक सेवन करने से पेट खराब हो सकता है। साथ ही रोज़ाना अगेती की पत्तियों का सेवन करने से वमन या उल्टी तथा दस्त की दिक्कत हो सकती है। इसलिए इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानते हैं सफ़ेद मटर के फायदे, आप भी डाइट में करें शामिल

 

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल आप सब्ज़ी बनाकर या किसी अन्य सब्ज़ी में मिलाकर कर सकते हैं। साथ ही आप अगेती के पत्तों का काढ़ा या रस पी सकते हैं। 

तो अब आपको हर छोटी बीमारी के लिए अंग्रेजी दवा खाने की ज़रूरत नहीं हैं। अगेती के पत्तों का आप इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको सेहत देने के साथ साथ कई बीमारियों से बचाने का काम भी करेगी। ऐसे ही हेल्थ से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik,gumlet.assettype.com,herbalplantslive,greendna.