हमारे आसपास ऐसे कई पेड़ और पौधे मौजूद है, जो किसी न किसी रूप में सेहत के लिए किसी रामबाण इलाज से काम नहीं होते हैं। जैसे-तुलसी का पौधा, नीम का पेड़, एलोवेरा का पौधा आदि ऐसे कई पेड़-पौधे हैं, जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियों को घर बैठे ही दूर किया जा सकता है। हालांकि, अक्सर हम और आप उसी पेड़ और पौधे को सेहत के लिए इस्तेमाल करते हैं जिसके बारे में जानते हैं।

लेकिन, एक ऐसा भी पौधा है जिसे आयुर्वेद में किसी रामबाण इलाज से कम नहीं समझा जाता है। बात करे रहे हैं 'गोखरू पौधे' के बारे में। साधारण दिखाई देना वाला ये पौधा कई बीमारियों को आसानी से दूर कर देता है। अगर आप नहीं जानते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इस पौधे के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप भी इसे दिनचर्या में शामिल करना पसंद कर सकती हैं।

कारगर है सीने के दर्द के लिए 

health benefits of gokhru plant inside

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल के चलते सीने में दर्द होना अब एक साधारण समस्या दिखाई देती है। लेकिन, कभी-कभी यहीं समस्या लोगों को काफी हर तक मुश्किल में पहुंचा देती है। ऐसे में इस समस्या का इलाज करने के लिए गोखरू का पौधा बेस्ट उपचार हो सकता है। कई लेख में इसका जिक्र मिलता है कि 'फुलनेस इन दी चेस्ट' यानी सीने दर्द की समस्या में आराम पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें: चलिए जानते हैं गरम मसाला के कुछ बेहतरीन बेनिफिट्स के बारे में

त्वचा का रखता है ख्याल 

benefits of gokhru plant inside

दरअसल, गोखरू पौधे के अर्क में में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी मौजूद होते हैं। ये गुण किसी भी इंसान की त्वचा को चमकदार बनाने के लिए काम आ सकते हैं। कई लोगों का यह मानना है कि इस पौधे की पत्तियों को चाय में डालकर सेवन करने से क्रीमी त्वचा की समस्या से बहुत जल्द लाभदायक हो सकती है। इस पौधे में एंटी-वायरल गुण भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा का ख्याल रखते हैं।

Recommended Video

घाव और खुजली में देता है राहत

about health benefits of gokhru plant inside

गोखरू का पौधा घाव और खुजली की समस्या के लिए एक बेस्ट उपाय हैं। गर्मियों के दिनों में शरीर में खुजली होना किसी भी व्यक्ति के लिए एक आम बात है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए इस पौधे और इसके फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पौधे के फल और फूल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो किसी भी घाव को तुरंत भरने और खुजली को ठीक किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: खाने में स्वाद से भरी चना दाल के हैं सेहत के लिए कई फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

इन बातों का भी रखें ध्यान 

health benefits of gokhru plant inside

इसमें कई शक नहीं कि गोखरू का पौधा कई बीमारियों को दूर करने के लिए एब बेहतरीन जड़ी-बूटी वाला पौधा है। लेकिन, इसके फायदे के साथ-साथ इसके नुकसान भी आपको परेशान कर सकता है। अगर आप लिवर, हृदय स्वास्थ्य या किसी अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। हर किसी पर इसका प्रभाव अलग-अलग हो सकता है इसलिए डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी हो जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@manmatters.com,www.learnaboutnature.com)