चिलचिलाती धूप और बढ़ता तापमान आपकी हेल्‍थ पर भारी पड़ सकता है और मतली, उल्टी, थकान, दस्त, चक्कर आना और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। कुछ मामलों में, यह हीटस्ट्रोक का कारण भी बन सकता है। हीटस्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर अत्यधिक गर्मी के कारण अपने तापमान को नियंत्रित करने में असमर्थ हो जाता है। 

आयुर्वेद के अनुसार, गर्मी पित्त का मौसम है, जब यह बढ़ जाता है, तो हमारा शरीर गर्म हो जाता है और इसके हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं। स्वास्थ्य समस्या के विकास के जोखिम को कम करने के लिए हमें अपने पित्त दोष को कंट्रोल में रखने की आवश्यकता है। इसके लिए अपने शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा माना जाता है कि इस मौसम में क्षारीय खाद्य फूड्स का सेवन गर्मी को मात देने के लिए जरूरी है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Niti Sheth (@_nitisheth_)

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नीति शेठ ने इंस्टाग्राम पर कुछ आयुर्वेदिक टिप्‍स शेयर किए हैं जिनकी मदद से आप गर्मियों में एकदम कूल रह पाएंगी। पोस्‍ट शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''इस साल गर्मी को थोड़ा और सहने योग्य बनाने के लिए अपने जीवन में यह तीन सुपर-क्विक टिप्स जोड़ें।'' 

इसे जरूर पढ़ें:तपती गर्मी में ठंडक का अहसास जगाएंगी किचन में रखी ये 6 चीजें

घास पर टहलें

tips to stay cool in summer inside

सुबह सबसे पहले नंगे पैर घास पर टहलें। ठंडी ओस वास्तव में आपके शरीर से गर्मी को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके अलावा प्रकृति में रहना गर्म शरीर और दिमाग के लिए सबसे अच्छा शीतलन और शांत करने वाला उपाय है।

धनिए का पानी

tips to stay cool in summer inside

1 छोटा चम्मच धनिए को हल्का क्रश करके एक गिलास में डालें और 1 कप पानी भर दें। आप इसे ढक कर रख दें और इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि सुबह सबसे पहले (बीजों को छानने के बाद) पी सकें, या आप इसे दिन में कुछ घंटों के लिए भिगो सकती हैं और फिर छान कर पी सकती हैं।

हल्‍के रंग के कपड़े पहनें

tips to stay cool in summerinside

अपने वॉर्डरोब में सफेद, हल्के रंग, कॉटन और लिनेन को प्राथमिकता दें। सामग्री की प्राकृतिक और सांस लेने वाली प्रकृति आपको इस गर्मी में ठंडा रखने के लिए एयर सर्कुलेशन में मदद करती है।

अन्‍य टिप्‍स

  • पित्त को संतुलित करने के लिए पानी से भरपूर फल जैसे आलूबुखारा, तरबूज, नाशपाती, सेब और आड़ू शामिल करें। आप इसमें खीरा, शकरकंद, ब्रोकली और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल कर सकती हैं।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं जो आपको गर्म करते हैं, जैसे खट्टे फल, खट्टे फल, मिर्च, लहसुन और नमकीन पनीर से बचें जो समस्या को बढ़ा सकते हैं और सिस्टम को बाधित कर सकते हैं।
  • अपना भोजन छोड़ना और सही समय पर भोजन न करना आपके पित्त को खराब कर सकता है। रात का भोजन जल्दी करें जब आपकी पाचन अग्नि सबसे मजबूत हो।
  • अपने मन और शरीर को ठंडा रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक मेडिटेशन करना है। किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए गर्मियों में मेडिटेशन करें।

एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी गर्मियों में खुद को कूल रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com