महिलाएं घर-परिवार से जुड़ी जिम्मेदारियों से लेकर ऑफिशियल रेस्पॉन्सिबिलिटीज तक, कई तरह की चीजें हैंडल करती हैं। इस दौरान उन्हें कई तरह की चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसी परेशानियों के कारण तनाव होना स्वाभाविक है। अगर आप भी किसी ना किसी चीज को लेकर अक्सर तनाव में रहती हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। मन की शांति और सुकून के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप पौष्टिक तत्वों वाली डाइट लें तो इससे आप बहुत हद तक अपने तनाव को कम कर सकती हैं। कई स्टडीज में माना गया है कि फूड का स्ट्रेस के साथ गहरा संबंध है, विशेष रूप से कुछ खास तरह के फूड स्ट्रेस कम करने में मदद करते हैं। इस स्टडीज में पाया गया है कि टेस्टी लगने वाले बहुत से हाई कैलोरी फूड आइटम्स जैसे कि स्नैक्स, चिप्स, बर्गर, पिज्जा आदि भूख तुरंत मिटा देते हैं, लेकिन इनसे डाइट रूटीन पर बुरा असर पड़ सकता है। इस तरह के फूड आइटम्स से स्ट्रेस बढ़ सकता है। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मुंबई की जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल बताती हैं, 

'महिलाओं को हेल्दी और रिलैक्स्ड रहने के लिए कुछ खास तरह के फूड आइटम्स अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए जैसे कि दूध, केला, बादाम, अखरोट, फ्लेक्स सीड्स। ये सभी फूड दिमाग को सुकून देने वाले होते हैं। इसी तरह दही, हल्दी और खसखस भी मन को शांत रखने में मददगार हैं। इनसे सरटोनिन और डोपामइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर्स रिलीज होते हैं, जिनसे भीतर से अच्छा महसूस होता है। विटामिन बी से युक्त फूड दिमाग को स्फूर्ति देने का काम करते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 आसान टिप्स अपनाएं और अपनी स्मूदी को हेल्दी और पौष्टिक तत्वों से युक्त बनाएं   

विटामिन सी और ई से युक्त फूड हैं बेहतर

stay relaxed with vitamin b

डाइट में एंटी ऑक्सिडेंट्स से युक्त फूड आइटम्स जैसे कि बेरीज, खट्टे फल और विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर फूड जैसे कि तरबूज, कद्दू और फ्लैक्स सीड्स आदि लेने से दिमाग को स्फूर्ति मिलती है। इससे मन को शांत रखने में मदद मिलती है। 

डार्क चॉकलेट और हल्दी वाला दूध

for calm mind eat chocolate

अगर आप डार्क चॉकलेट खाना पसंद करती हैं या फिर नियमित रूप से हल्दी वाला दूध लेती हैं तो इससे भी दिमाग को रिलैक्स्ड बनाने में मदद मिलती है। अगर किसी तरह की परेशानी हो भी तो इन फूड आइटम्स से स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है। दूध में विटामिन डी होता है और हल्दी में करक्युमिन होता है और ये दोनों मिलकर दिमाग को शांत रखने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं 

अंडा और मछली डाइट में करें शामिल

food for calm mind

कई स्टडीज में यह बात पाई गई है कि विटामिन रिच फूड जैसे कि अंडा, मछली और सब्जियां नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है। 

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स 

दिमाग के लिए प्रो-बायोटिक्स और गुड फैट वाली डाइट भी अच्छी साबित होती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स वाले फूड आइटम्स जैसे कि फ्लेक्स सीड्स, नारियल तेल, मछली, नट्स और हर तरह के बीज शामिल हैं। आमतौर पर डाइट में शामिल किया जाने वाला दही भी बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड है। इससे भी दिमागी सेहत अच्छी रखने और स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है। 

आप भी मन को शांत रखने और खुश रहने के लिए ये हेल्दी फूड आइटम्स अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। न्यूट्रिशन से जुड़ी अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी। 

Image Courtesy: Freepik