हमारे किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ जाता है बल्कि उसके कई फायदे भी होते हैं। इन्हीं में से एक है लहसुन और नमक, इसका इस्तेमाल ज्यादातर पकवानों में किया जाता है। सेहतमंद रहने के लिए दोनों इंग्रीडिएंट बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आपने लहसुन का नमक खाया है? अगर नहीं तो हम बताएंगे इसके गुणों के बारे में और बनाने का तरीका। इसे रोजाना अपने खाने में शामिल करें तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं। यह कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में कारगर है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह काफी हेल्दी भी है। 

लहसुन वाले नमक के फायदे

for weight loss

  • वजन घटाना चाहती हैं तो लहसुन के नमक का सेवन कर सकती हैं, क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर होता है और यह पाचन में भी मदद करता है। वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में इसे किसी भी रूप में शामिल कर सकती हैं।
  • डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में उन्हें किसी भी चीज को सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। वहीं लहसुन का नमक ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह इंसुलिन के स्तर को मेंटेन करने में सहायक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बच्चों को कभी न खिलाएं ये चीजें, हो सकती है परेशानी

for healthy heart

  • हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। लहसुन में ऐसे कई औषधीय गुण होते हैं जो दिल संबंधी बीमारियों को दूर करने के लिए सहायक होते हैं। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बैलेंस रखने के लिए आप लहसुन नमक का सेवन कर सकती हैं।
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए लहसुन काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में लहसुन के नमक का सेवन रक्त प्रवाह को सही रखने के लिए सबसे अच्छा माना गया है। कई लोग लहसुन की कलियां सुबह-सुबह खाते हैं ताकी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सके। ऐसे में आप लहसुन के नमक का सेवन कर सकती हैं।

Recommended Video

 

जानिए कैसे बना सकते हैं लहसुन का नमक

how to make

इसके लिए सबसे पहले लहसुन की कलियों को छीलकर उसे थोड़ा सुखा लें और उसे पीस दें। अब जितनी मात्रा में आप मिश्रण तैयार करना चाहती हैं उसके हिसाब से लहसुन और नमक को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अगर आप लहसुन का नमक पाउडर की तरह चाहती हैं तो इन्हें एक फूड प्रोसेसर में डालकर एक मिनट तक चलाएं। इससे लहसुन और नमक का पाउडर बनकर तैयार हो जाएगा। अब इस मिश्रण को ओवन में एक घंटे के लिए रख दें। जब यह तैयार हो जाए तो इसे एयर-टाइट बॉटल में स्टोर कर लें। अब आप इसे सलाद, दाल जैसी चीजों में ऊपर से डालकर खा सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।