गर्मियां आते ही स्किन पर कई तरह के इन्फेक्शन और समस्‍याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए गर्मियों के दिनों में स्किन की सही देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। चिलचिलाती धूप, पॉल्यूशन, ह्यूमिडिटी और धूल-मिट्टी स्किन के नेचुरल ग्लो को खत्म कर देती है और वह बेजान दिखाई देने लगती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इन सबसे बचने के लिए गर्मियों में हमें एक अच्छे स्किन केयर रूटीन की आवश्यकता है। आज हम आपके लिए गर्मियों के लिए स्किन केयर टिप्स लेकर आए हैं जिन्‍हें इस्‍तेमाल करके आप अपनी त्‍वचा को गर्मियों में भी खिला-खिला रख सकती हैं। 

इन असरदार टिप्‍स के बारे में हमें दादू मेडिकल सेंटर की प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष, डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी बता रही हैं। आइए गर्मियों में स्किन केयर से जुड़े 10 आसान टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से जानें।

स्किन को एक्सफोलिएट करें

summer skin care

स्किन केयर के लिए सबसे जरूरी अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना है। हमारी बॉडी और स्किन हर दिन हजारों की तादाद में डेड स्किन सेल्स शेड करती है जो स्किन को ड्राई और डल बनाते हैं। इन डेड सेल्स को गिरने से रोकने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। खासकर गर्मियों के दिनों में चेहरे को एक्सफोलिएट करना न भूलें। एक्सफोलिएट करने के लिए एक्सफोलिएटर को सर्कुलर मोशन में मूव करें।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन धूप और गर्म हवाओं से होने लगती है खराब तो आजमाएं एक्सपर्ट के यह 5 टिप्स

मेकअप का कम इस्‍तेमाल

गर्मियों के दिनों में जितना हो सके उतना मेकअप का इस्‍तेमाल कम करें क्योंकि मेकअप स्किन के पोर्स को बंद कर देता है। अगर आपको मेकअप इस्‍तेमाल करना भी पड़े तो उससे पहले एक अच्छे एसपीएफ फेस पाउडर का इस्तेमाल करें जिससे स्किन पर इचिंग नहीं होती है।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

sunscreen for skin inside

गर्मियों में सबसे जरूरी एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना है। ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिसकी एसपीएफ रेटिंग 30 या 70 हो और जो स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। हर एक दो घंटे में सनस्क्रीन का दोबारा इस्तेमाल करें।

स्किन को हाइड्रेट करें

गर्मियों में बॉडी और स्किन को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। इसके लिए हर रेगुलर अंतराल पर पानी पीती रहें। स्किन को हाइड्रेट रखने से स्किन में मौजूद सभी हानिकारक टॉक्सिन्स निकल जाते हैं।

कॉटन के कपड़े पहनें

गर्मियों के दिनों में हमेशा कॉटन और लाइट फैब्रिक के ही कपड़े पहनें, जो स्किन को किसी भी प्रकार के इरीटेशन और पसीने के कारण होने वाले इन्फेक्शन से बचाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गर्मियों में पसीने के कारण रैशेज और अन्य प्रकार के स्किन से जुड़ी समस्‍याओं के होने के चांसेज ज्यादा होते हैं।

स्किन को अच्‍छे से साफ करें

washing face inside

गर्मियों के दिनों में हमें स्पेशल स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए। ताकि स्किन हाइड्रेट और क्लीन रहे। गर्मियों के दिनों में बहुत सारी महिलाओं को ब्रेकआउट और एक्ने की समस्या होती है। इसलिए अपनी स्किन को दिन में 3 से 4 बार धोना जरूरी होता है। कम से कम सप्ताह में दो बार स्क्रब का इस्तेमाल करें।

नेचुरल स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल

गर्मियों के दिनों में ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो नेचुरल हो ताकि स्किन आसानी से सांस ले सकें। इसके लिए लाइट लोशन्स और सीरम का इस्‍तेमाल करना चाहिए। ऐसे किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें, जो स्किन के पोर्स को बंद कर दें। वॉटर बेस मॉइश्चराइजर सबसे बेस्ट होते हैं, आप उनका इस्तेमाल करें। ऑयली और एक्ने प्रॉन स्किन के लिए मिनरल बेस्ड फेशियल स्प्रे का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

बेसिक स्किनकेयर रुटीन

skin tonning

गर्मियों के दिनों में बेसिक स्किन केयर रुटीन को अपनाएं। ऐसा जिसमें क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग शामिल हो। इसका इस्तेमाल हर दिन सोने से पहले करें। पसीने के कारण स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। इसके लिए टोनर का इस्‍तेमाल करें, यह स्किन के पोर्स को बंद करने में मदद करता है। इन सबके इस्तेमाल से आप गर्मियों में होने वाले रिंकल्स और एजिंग से बच सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:रंगत निखारने के लिए इन 4 चीजों में से 1 रोजाना लगाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर

विटामिन सी

गर्मियों के दिनों में जितना हो सके विटामिन सी का इस्‍तेमाल करें। यूं तो विटामिन सी का इस्‍तेमाल हर सीजन में अच्छा होता है लेकिन गर्मियों के दिनों में यह स्किन के लिए सबसे ज़रूरी होता है। विटामिन सी हमें हाइपरपिगमेंटेशन से बचाता है, स्किन पर होने वाले फाइन लाइन्स को कम करता है और साथ ही साथ कोलेजन के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है।

हेल्‍दी डाइट लें

healthy diet inside

इन सभी चीजों के अलावा अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें लें जिसमें विटामिन, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा से ज्यादा हो। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स और सब्जियां खाएं। यह इनफ्लेमेशन को कम करने के साथ-साथ स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और स्किन को अन्य प्रकार के डैमेज से भी बचाता है।

इन टिप्‍स को अपनाकर आपकी त्‍वचा गर्मियों में बेजान न होकर खिली-खिली दिखाई देगी। स्किन केयर से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com