• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Healthy life के लिए अपनाएं ये 5 secret

अगर अपने लाइफस्‍टाइल को हेल्‍दी बनाकर जीने के सीक्रेट जान जाएंगी तो जिंदगी और भी खूबसूरत हो जाएगी।  
author-profile
Published - 06 Sep 2017, 18:39 ISTUpdated - 04 Oct 2017, 16:46 IST
Image Courtesy: Shutterstock.com health symptoms  main

हेल्‍दी रहने के लिए, सुबह-शाम हल्की exercise या walking।
पेट साफ रखना है तो lemon water या तांबे के बर्तन में रखा बासी पानी।
और
दिनभर energy से भरपूर रहने के लिए breakfast में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन देने की सलाह दी जाती है।
जी हां अगर हम रोजाना हेल्‍दी lifestyle अपनाते हैं तो हमारी जिंदगी का हर दिन खूबसूरत बन जाएगा और हर कोई लंबी और healthy लाइफ जी पाएगा। लेकिन हममें से कितने लोग ऐसा कर पाते हैं। आजकल जिसे देखो बस भाग रहा है, ऐसे में वह अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने लगता है। खासतौर पर ले‍डीज तो घर और office के कामों में इतना उलझी रहते हैं, कि खुद का बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं रख पाती है। ऐसे में खुद के साथ ज्‍यादती करती हैं और body में दिखने वाले कुछ संकेतों को नजरअंदाज करके बीमार पड़ जाती हैं। लेकिन अगर आपको बीमारी से बचना है तो अपनी health पर ध्‍यान देना जरूरी है।

1कमजोर नाखून

Image Courtesy: Shutterstock.com
brittle nail

नाखून भी शरीर के अंगों में से एक हैं, ज्यादातर लोग इनसे जुड़ी किसी भी समस्या को गंभीरता से नहीं लेते जिसके कारण नाखून टूटने लगते हैं और जल्दी बढ़ते भी नहीं। साथ ही इनका रंग भी पीला और बेजान नजर आने लगते हैं। कई बार बाल झड़ने की वजहें अनुवांशिक से लेकर मौसम से संबंधित तक हो सकती हैं, लेकिन कई बार इसके पीछे कोई गंभीर रोग भी कारण हो सकता है। Vitamin-B युक्त उत्पादों का सेवन करना चाहिए। Milk, नारियल, और मशरूम इसमें लाभदायक साबित होते हैं।

2Gums से ब्‍लड आना

Image Courtesy: Shutterstock.com
gums bleed

आप जब ब्रश करते हैं या खाते वक्त gums से खून आता है? तो समझ लेना चाहिए कि शरीर में विटामिन-सी की कमी है। इसके अलावा जिन्जवाइटिस, ल्‍यूकेमिया, आदि समस्‍याओं के चलते भी मसूड़ों से ब्‍लड आने लगता है। इस समस्‍या से बचने के लिए अपने आहार में खट्टे फल, पालक, हरी और लाल मिर्च, शिमला मिर्च, टमाटर, गोभी और फूलगोभी लेना शुरु करें।

3ड्राई स्किन

Image Courtesy: Shutterstock.com
dry skin

विटामिन-ई की मदद से ही त्वचा में पानी की कमी दूर और त्वचा की इम्‍यूनिटी strong होती है। ड्राई स्किन का कारण शरीर में विटामिन-ई की कमी का होना है। इसमें हरी सब्जियां, मशरूम, ऑलिव ऑयल, मूंगफली, बादाम, नारियल और मछली खाना फायदेमंद रहता है।

4Sweet खाने की इच्‍छा

Image Courtesy: Shutterstock.com
sweet

अगर आप मिठाई या चॉकलेट्स देखकर खुद को कंट्रोल नहीं कर पाती या बार-बार मीठा खाने की इच्छा होती है। या फिर अचानक से आपको तनाव, depression और थकान महसूस होने लगी है तो समझ लीजिए कि आपकी body में sugar की कमी है। Tension के कारण body में एड्रेनालिन और कोर्टिसोल नामक हार्मोन ज्‍यादा बनते हैं। जिससे मीठा खाने की इच्‍छा होती है। 

5पैरों में ऐंठन

Image Courtesy: Shutterstock.com
leg cramps in hindi

अगर आपको अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और पैर की ऐंठन जैसी समस्‍याएं परेशान कर रही है तो सावधान हो जाएं क्‍योंकि यह आपके शरीर में magnesium और potassium की कमी का संकेत है। इससे पहले की समस्‍या गंभीर हो तुरंत अपनी diet में टमाटर, संतरा, केला और पालक जैसी चीजों को शामिल करें।