तेज धूप ने हमें परेशान करना शुरू कर दिया है। जी हां गर्मी आ चुकी है और ये आपको 24 घंटे परेशान कर सकती हैं। हमेशा शरीर से पसीना निकलना, कहीं चैन न मिलना, गर्मी के कारण चक्‍कर आना, मन घबराना जैसे समस्‍याओं को झेलना पड़ सकता है और लू लगना तो गर्मियों में बहुत ही आम बात है। गर्मी में हमारी बॉडी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है, इसलिए जितना हो सके गर्मी से बचने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप भी गर्मी से बचने के उपायों की खोज कर रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी आपको गर्मी से बचाने के लिए आपकी किचन में ही मौजूद कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं। आइए जानें आपकी किचन में मौजूद ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में।

क्‍या आप जानती हैं कि आपकी किचन में मौजूद विभिन्‍न फूड्स और मसाले अद्भुत औषधियां है। इनका इस्‍तेमाल आयुर्वेद के कई औषधियों में किया जा सकता है, जैसे- कालीमिर्च, तेजपत्ता, इलायची, अदरक,लहसुन, दालचीनी आदि। लेकिन आजकल हम इन चीजों के इस्‍तेमाल के बारे में भूलते जा रहे हैं। लेकिन आप जानेंगे कि आपके किचन में ही कितने सारी बीमारियों की चमत्कारिक दवाएं उपलब्ध हैं, जिनके लिए आप महंगी और साइड इफेक्‍ट से युक्त दवाइयां खाते रहते हैं। तपती गर्मी में ठंडक का अहसास कराने वाली कुछ चीजें भी आपकी किचन में उपलब्‍ध है।

इसे जरूर पढ़ें: तमन्ना भाटिया से जानें गर्मियों में वर्कआउट करने का खास तरीका

किचन में रखा मटका
matka for water

गर्मी से बचाव के लिए किचन के मटके में भरे शीतल जल से अच्छा कुछ भी नहीं है। आप गर्मियों में जितना हो सके उतना पानी पीजिए। धूप में निकलने से पहले एक या दो गिलास पानी पीकर ही निकले। इससे आप लू लगने और डिहाइड्रेशन से बचे रहेंगे।

प्‍याज का जादू

जो महिलाएं रेगुलर प्याज का सेवन करती हैं, उन्हें लू नहीं लगती। अगर लू लग जाए तो एक चम्मच प्याज का रस पियें और तलवों पर इस रस से मालिश करें। यह गर्मी या लू से होने वाले बुख़ार का एक बहुत बेहतरीन इलाज है। 

टेस्‍टी हरी इलायची

green elaichi

गर्मियों में अक़्सर होने वाली पेशाब की जलन में हरी इलायची को चूसने से बहुत आराम मिलता है। इसे दूध, मिश्री और पानी के स्वादिष्ट पेय में मिलाकर पीने से भी बहुत आराम मिलता है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में कूल दिखने के लिए पहनें ये आउटफिट्स

मसूर की दाल

धूप में त्वचा के झुलसने पर मसूर की दाल के पाउडर में दूध मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है। इस फेसपैक का असर तुरंत ही देखने को मिलता है। इन गर्मियों त्‍वचा की देखभाल के लिए मसूल दाल का बना फेसपैक जरूर लगाएं। 

खीरा है असली हीरा
cucumber for skin

गर्मियों में आंखों की जलन से बचने के लिए खीरे, लौकी या केले की स्लाइस को आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें।

लौकी भी है कमाल

गर्मियों में पैरों के तलवों में होने वाली जलन से छुटकारा पाने के लिए लौकी या खीरे को काटकर पैरों के तलवों पर घिसकर लगा लें, इससे तुरंत आराम मिलता है।

अगर आप भी गर्मियों में ठंडक का अहसास चाहती हैं तो इन 6 टिप्‍स को जरूर आजमाएं।