• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पानी को रोजाना इस अनोखे तरीके से पिएं, त्‍वचा पर आएगा निखार और हेल्‍थ भी रहेगी दुरुस्‍त

Sun Charged Water: घंटों तक सीधी धूप में चार्ज किया गया पानी पीने से आपको क्‍या फायदे हो सकते हैं और इसे कैसे बनाएं? आइए एक्‍सपर्ट से जानें। 
author-profile
Published -30 Mar 2022, 13:07 ISTUpdated -31 Mar 2022, 13:01 IST
Next
Article
Benefits of Sun Charged Water

शरीर को हेल्‍दी रखने और रोगों को दूर करने के लिए आयुर्वेद में विभिन्न बातों का वर्णन किया गया है। आयुर्वेदिक नुस्खे बहुत ही असरदार होते हैं और रोग को जड़ से ठीक करने में मदद करते हैं। साथ ही आयुर्वेद में सूर्य के प्रकाश का बहुत महत्व है। यह आग (गर्मी) का मुख्य स्रोत है जो हमारी पृथ्वी को बनाने वाले तत्वों में से एक है। आयुर्वेद के अनुसार सूर्य के प्रकाश से कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। यही एक बड़ा कारण है कि धूप सेंकना हमारे लिए इतने फायदेमंद माना जाता है।  

आयुर्वेद में पीने के पानी को लेकर कई नियम बनाए गए हैं। इन्हीं में से एक है सन चार्ज्ड वाटर। सन चार्ज्ड वाटर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी जल माना जाता है। लोगों के बीच इसकी जानकारी नहीं होने के कारण लोग इसका ठीक से लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। सन-चार्ज पानी को सन वाटर थेरेपी के रूप में भी जाना जाता है। इसे सूर्य की किरणों से तैयार किया जाता है। सीधे धूप में घंटों चार्ज किया गया पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। आइए सूर्य जल थेरेपी या सन-चार्ज पानी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सन चार्ज्ड वाटर क्या है?

Tips to make Sun Charged Water

सन चार्ज्ड वाटर सूर्य के प्रकाश की अच्छाइयों को धारण करता है। इस पानी को घंटों सीधा धूप में रखा जाता है और फिर इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए इसका सेवन किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार इसे सन वाटर थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि इस पानी में जादुई गुण होते हैं जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अदरक का पानी पीने से मिल सकते हैं ये अद्भुत फायदे, जानिए एक्सपर्ट से

एक्‍सपर्ट की राय

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर दिव्या के अनुसार, 'वैदिक युग में लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए सन-चार्ज पानी का सेवन करते थे। उत्तम स्‍वास्‍थ्‍य प्राप्‍त करने के लिए जल का महत्‍व सूर्य, चन्‍द्र, वायु या अग्नि से किसी प्रकार से कम नहीं है। ऋग्वेद में यह मन्त्र द्रष्‍टव्‍य है-

अमूर्या उपसूर्ये यामिर्वा सूर्य: 

सहा ता नो हिन्‍वन्‍त्‍वध्‍वरम्। 


अर्थात जिस जल के साथ सूर्य की किरणें हैं वह हमें मृत्‍यु से सुरक्षित बनाती हैं। वैदिक ऋषि जीवन रक्षा के लिए जल और सूर्य की किरणों का संयुक्त प्रयोग दो प्रकार से करते थे। पहला प्रयोग कृत्रिम जलप्रपात बनाकर जलधारा को पार करके आई हुई सूर्य किरणों का शरीर पर प्रयोग। इसी का संक्षिप्‍त और सरल प्रयोग सुबह सूर्य को अर्ध्‍य देना है। इसमें कुछ सूर्य की किरणें जल को पार करके अर्ध्‍य देने वाले के शरीर पर पड़ती हैं। अन्‍य प्रयोग जल को सूर्य की किरणों से भावित करके किया जाता रहा है। इसके लिए जल से भरे पात्रों को सात से आठ घंटे के लिए सूर्य की किरणों में रखा जाता है।'   

Health Benefits of Sun Charged Water

एक्‍सपर्ट ने शेयर किया, 'सन-चार्ज्ड पानी पीने से हमारे इम्यून सिस्‍टम को बढ़ावा मिलता है, जुकाम ठीक होता है, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं और हम लंबे समय तक जीवित रहते हैं। उन्होंने आगे बताया कि सन-चार्ज्ड पानी पीने से दिल से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।'

'इसी प्रकार चरक में सूर्य प्राप्‍त जल को हंसोदक कहा जाता है। यह जल अमृत के समान फल देने वाला होता है।'   

सन चार्ज्ड पानी कैसे बनाएं?

अपनी बोतल में पानी भरकर 8 घंटे के लिए सीधी धूप में रख दें। इसे आप रोजाना कर सकते हैं या ज्यादा से ज्यादा रिजल्ट के लिए इसे 3 दिन के लिए 8 घंटे धूप में रखें। इस पानी को फ्रिज में न रखें। इस पानी को पूरे दिन पिएं। आप अपने पानी की खपत के आधार पर 1 या एक से अधिक बोतल को धूप में रख सकती हैं।

Recommended Video

सन चार्ज्ड पानी के फायदे

Sun Charged Water Benefits for glowing face

  • आयुर्वेद के अनुसार, जब आपके पानी पर सूरज की रोशनी पड़ती है, तो यह पानी की आणविक संरचना को बढ़ाता है और इसे मृत पानी से जीवित पानी में बदल देता है।
  • आयुर्वेद के अनुसार, सन चार्ज्ड पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बेहतर बनाता है। यह आपके डाइजेशन संबंधी सभी समस्याओं जैसे अल्सर, एसिडिटी का इलाज करता है और आपके पेट को हेल्‍दी रखता है।
  • शरीर में डैमेज सेलुलर लेवल कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। सन चार्ज्ड पानी पीने से आपको शरीर में सेलुलर लेवल को हुए नुकसान से निपटने में मदद मिलती है।
  • यदि आप ऐसी महिला है जो दिन भर ऊर्जा की कमी महसूस करती हैं, तो आपको सूर्य चार्ज पानी पीना चाहिए। यह आपके शरीर को ऊर्जा से भर देता है और आपको एक सक्रिय दिन बिताने में मदद करता है।
  • खुद को हाइड्रेट करने के लिए सन-चार्ज्ड पानी पीना एक बेहतरीन तरीका है। यह आपको बहुत अधिक आराम और तरोताजा महसूस करने में मदद करता है।
  • धूप में रखे पानी में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं और त्वचा की समस्याओं को दूर रखते हैं।
  • सन चार्ज्ड पानी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। यह त्वचा की सामान्य समस्याओं जैसे रैशेज, लालिमा, त्वचा की एलर्जी को ठीक करता है और आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग रखता है।
  • यदि आप अपनी आंखों और त्वचा में समस्याओं से पीड़ित हैं तो आपको उन्हें इस धूप से भरे पानी से धोना चाहिए। चूंकि यह पानी एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण है, इसलिए यह किसी भी सामान्य समस्या को दूर रखता है।

हालांकि, सूर्य चार्ज पानी पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका आपके स्वास्थ्य पर कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं होना चाहिए। यदि आप दवा या उपचार ले रहे हैं तो डॉक्टर से परामर्श लें। ऐसी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shuttestock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।