एक पौष्टिक आहार न केवल आपके शरीर को अंदर से बल्कि बाहर से भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। विशेष रूप से, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए सब्जी और फलों के जूस का सेवन सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। जूस त्वचा संबंधी कई विकारों को दूर करके त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। आप भले ही इन जूस को अपनी त्वचा में डायरेक्ट  करती हैं फिर भी नियमित रूप से जूस का सेवन आपकी त्वचा की खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। अधिकांश सब्जियों और फलों में फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को प्रभावित करने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों के विकास और प्रभाव को रोकते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आइए जानें ग्लोइंग स्किन के लिए कौन से जूस पीना लाभदायक हो सकता है। 

गाजर और चुकंदर का जूस 

cucumber beetroot juice

गाजर और चुकंदर त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। चुकंदर पोटेशियम, जिंक, फोलिक एसिड, मैंगनीज और विटामिन सी सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों के साथ त्वचा के लिए एक पावर-पैक की तरह काम करता है, ये सभी तत्त्व जो सभी ब्लड को प्यूरिफाई करने के लिए जाने जाते हैं, जो चमकदार त्वचा के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होते हैं। गाजर में विटामिन ए होता है जो पिंपल और रिंकल्स से त्वचा की रक्षा करता है। इस जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो पेट को साफ रखते हैं और त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं।

खीरे के जूस 

cucumber juice

खीरे का जूस आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा बहुत ज्यादा ग्लोइंग दिखती है । खीरे में एस्कॉर्बिक एसिड और कैफिक एसिड पाया जाता है जो कि पानी के प्रतिधारण को रोकने में मदद करती है और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करती है। 

इसे जरूर पढ़ें: पालक और खीरे से बना ये जूस बढ़ाएगा आपकी इम्यूनिटी, जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

टमाटर का जूस 

tomato juice

टमाटर में भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सिडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स , जिससे आपकी त्वचा जवान नज़र आती है। टमाटर त्वचा के आपके पोर्स को कम करने , टैनिंग हटाने और सीबम को कम करने में मदद करता है। नियमित एक गिलास टमाटर का जूस  पीना निश्चित रूप से ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है। 

Recommended Video

अनार का जूस 

pomogranet juice

अनार में ब्लड प्यूरीफाई करने की क्षमता होती है, जो त्वचा को पोषण देने और उसे चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो नयी निर्माण में सहायक होते हैं। जिससे त्वचा खूबसूरत और जवां नज़र आने लगती है। अनार का जूस आपको नियमित रूप से पीना चाहिए जिससे त्वचा का ग्लो कायम रहे। 

इसे जरूर पढ़ें: वजन कम करने के साथ स्किन को बनाए ग्लोइंग, नीम और एलो वेरा जूस

पालक का जूस 

spinach juice

हरी पत्तेदार सब्जियों के जूस का स्वाद भले ही स्वादिष्ट ना हो लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। पालक का जूस आयरन और विटामिन  से भरपूर माना जाता है।  जो एक बेदाग़ त्वचा पाने के लिए आवश्यक है। पालक में विटामिन सी, ई और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसमें  भी एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

पपीता का जूस 

papaya juice

पपीता में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो त्वचा की अशुद्धियों को साफ करने में मदद करता है और एक क्लियर और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है। मुलायम और दमकती त्वचा के लिए नियमित रूप से पपीते का रस पीना अत्यंत लाभकारी है। 

एलोवेरा जूस

aloe vera juice

एलोवेरा जूस में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आमतौर पर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां त्वचा पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करती हैं। एलोवेरा कई विटामिन और खनिजों से संपूर्ण होता है जो आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें ऑक्सिन जैसा हार्मोन पाया जाता है जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसलिए एलो वेरा का जूस त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। 

यहां बताए गए जूस में से किसी भी जूस का नियमित इस्तेमाल आपकी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik