बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए कई लोग ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हैं, लेकिन क्या सिर्फ इतना करना काफी है? फिटनेस एक्सपर्ट मुनमुन गनीरेवाल ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया कि बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स लेना बेहद जरूरी है। अगर बॉडी हाइड्रेट रहती है, तो मसल्स और ज्वाइंट्स अच्छे से काम करते हैं। इतना ही नहीं, हाइड्रेटिड रहने से स्किन प्रोब्लम और सरदर्द भी कम होने लगता है। अगर आप भी अपनी बॉडी को हाइड्रेटिड रखना चाहते हैं, तो मुनमुन गनीरेवाल की बताई गई आसान टिप्स अपना सकते हैं।

जीरा ड्रिंक है बेस्ट

 coconut drinks inside

मुनमुन गनीरेवाल ने बताया कि जीरा अच्छे मसालों में से एक माना जाता है। यह आपको हाइड्रेट रखता है, बॉडी को डिटॉक्स करता है और शरीर की गर्मी कम करता है। इसके अलावा मुनमुन का कहना है कि खुजली, पिंपल या दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के लिए भी जीरा ड्रिंक बेस्ट है। इसकी ड्रिंक के लिए आप एक चम्मच जीरा और मिश्री पूरी रात भिगो दें। सुबह उठकर सबसे पहले इसका पेस्ट बनाएं और पानी के साथ इस मिश्रण को पीएं। इसके अलावा आप जीरा पाउडर को बटरमिल्क या दही में डालकर ले सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मलाइका अरोड़ा की तरह 47 की उम्र में कर्वी फिगर पाने के लिए ये योग रोजाना करें

लेमन ग्रास टी(Lemongrass Tea)

लेमन ग्रास टी एक बेहतरीन हर्ब माना जाता है, जो डीहाइड्रेशन को कम करता है। मुनमुन ने बताया कि यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और आपको हाइड्रेट रखता है। लेमन ग्रास गट हेल्थ यानि पाचन शक्ति और आंतों को बेहतर रखता है और बॉडी को कूल रखने का काम करता है। मुनमुन ने बताया कि आपको लेमन ग्रास टी को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए। इसके लिए पानी में घास को डुबाएं और गैस पर रखकर इसकी चाय बना लें। इसके अलावा आप नहाने के पानी में एक मुट्ठी लेमनग्रास मैश करके मिला सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 1 महीने में कम हो जाएगा 4 किलो तक वजन, रोजाना करें ये 1 एक्‍सरसाइज

अल्कोहल से परहेज करें

coconut drinks insiddE

मुनमुन गनीरेवाल ने बताया कि अल्कोहल नेचर में डीहाइड्रेटिंग होती है, जो आपको और भी ज्यादा डीहाइड्रेट बना सकती है। इसका सेवन बिल्कुल न करें और अधिक पानी का सेवन करें। आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए। मुनमुन गनीरेवाल ने बताया कि अगर आप सिंपल पानी नहीं पीना चाहते हैं, तो जूस या हर्ब्स वाली ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। 

ठंडी ड्रिंक्स न पिएं

कई लोगों को ठंडी ड्रिंक्स पीना बेहद पसंद होता है, लेकिन यह आपकी बॉडी को डीहाइड्रेट कर सकता है। मुनमुन ने बताया कि आपको फ्रिज में रखे पानी का सीधे सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आपके डाइजेशन को खराब करता है। आयुर्वेद के अनुसार भी ठंडे पानी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके बजाए आप मटके का पानी पी सकते हैं, जो नेचुरल कूल होता है और इसके गुण सही तरह से आपकी बॉडी के टेंप्रेचर को कूल करते हैं। अगली बार मटके का पानी पीना बिल्कुल न भूलें।

Recommended Video

प्रेसेस्ड फूड को कहें बाय

 

अगर आपको चिप्स और कुकीज खाना पसंद है, तो मुनमुन गनीरेवाल ने इन्हें न खाने की सलाह दी है। पैक्ड शुगर वाली ड्रिंक्स और कुकीज आपको वास्तव में डीहाइड्रेट कर सकती हैं और आपके शरीर का पानी कम करती हैं। मुनमुन ने सलाह दी कि प्रोसेस्ड फूड के बजाए आपको नारियल पानी, घर में बनाई शरबत, दही और बटरमिल्क जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। यह आपको देर तक हाइड्रेट रखते हैं और आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik