• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अदरक का पानी पीने से मिल सकते हैं ये अद्भुत फायदे, जानिए एक्सपर्ट से

अगर आप पेट से संबंधित कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आप अपने आहार में अदरक का पानी शामिल कर सकते हैं।
author-profile
Published -17 Feb 2022, 14:00 ISTUpdated -17 Feb 2022, 15:51 IST
Next
Article
Ginger water benefits in hindi ()

आजकल अदरक का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। लेकिन ज्यादातर महिलाएं इसे अपने खाने में इस्तेमाल करती हैं जैसे- कभी अदरक की चाय बनाने में, तो कभी सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए आदि। हालांकि, कई लोग सुबह खाली पेट अदरक वाली कड़क चाय पीने के शौकीन होते हैं। क्योंकि यह चाय स्वाद के साथ-साथ नॉर्मल चाय से हेल्दी भी होती है और इसे पीने से आपको गैस की समस्या भी नहीं होती है।

लेकिन आप अदकर की चाय के साथ इसका पानी भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं क्योंकि अदरक का पानी पीने के कई सारे फायदे हैं। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो मोटापे की समस्या का सामना कर रहे हैं। लेकिन अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप सुबह खाली पेट अदरक से बना काढ़ा अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। 

Ginger eating benefits for skin

क्योंकि अदरक में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स आदि पेट पर जमी चर्बी को कम करने का काम करते हैं। साथ ही, हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। जी हां, इसको लेकर एक्सपर्ट डॉक्टर समीर अहमद अंसारी (गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में जूनियर हेल्थ डॉक्टर हैं) का मानना है कि अदरक के फायदे बहुत हैं, जिसे आप अपने आहार में कई तरह से शामिल कर सकते हैं लेकिन आप अदरक का पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। क्योंकि अदरक का पानी पीने से न सिर्फ त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है बल्कि पेट से संबंधित कई समस्याएं जैसे- कब्ज, गैस आदि भी दूर हो जाती हैं।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का करेगा काम 

आजकल हर कोई अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है। इसलिए लोग अपनी डाइट पर ध्यान देने लगे हैं। लेकिन आप कई घरेलू बीमारियों को अपने आपसे दूर रखने के लिए और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप अदरक का पानी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को कई बीमारियों और कई तरह के खराब बैक्टीरिया से बचाने में हेल्प करता है। 

क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी उपयोगी हैं। इसके अलावा, इसका पानी आपको फ्लू से भी दूर रखता है और किसी भी अन्य तरह के इंफेक्शन को होने से भी रोकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें सूखी या ताजी अदरक में से क्या है ज्यादा फायदेमंद और कैसें करें इनका इस्तेमाल

कब्ज की परेशानी हो सकती है कम 

Benefits of ginger water for hair

एक्सपर्ट के मुताबिक अदरक में मैंगनीज, आइसोटीन और सोर्बिटोल, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसका सेवन करने से आपकी आंत भी स्वस्थ रहती हैं। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो आप अपने आहार में नियमित रूप से अदकर का पानी को शामिल कर सकती हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

Ginger water drink benefits in hindi

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो दिल के स्वास्थ्य में फायदेमंद है। साथ ही, इसमें खून को पतला करने के भी गुण पाए जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह आपके दिल के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ता है और हृदय को कई रोगों और स्ट्रोक से भी बचाता है। इसके अलावा, यह आपके बैड फैट को भी नियंत्रित करता है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए। 

Recommended Video

हड्डियों को बनाता है मजबूत 

कई रिसर्च के मुताबिक अदरक का पानी का सेवन करने से हड्डियों की सेहत में भी सुधार होता है। क्योंकि इसमें फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने और उसके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, यह प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई से भी समृद्ध है, जो हड्डी की हिफाजत करता है।  बढ़ती उम्र के साथ आप अपने आहार में इसे नियमित रूप से शामिल कर सकते हैं। 

हालांकि, इन सभी फायदों के अलावा भी अदरक का पानी पीने के कई तरह के फायदे हैं जैसे अगर आपको स्किन से संबंधित कोई समस्या है, तो आप इसका सेवन कर सकती हैं। साथ ही , यह वजन कम करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- रोजाना अदरक का पानी पीएंगी तो बॉडी में आएंगे ये 7 बदलाव

अदरक का पानी बनाने का तरीका 

How to make ginger water at home

घर पर अदरक का पानी बनाने के लिए आप 1/2 चम्‍मच कद्दूकस अदरक लें और फिर इसे कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में 1 कप पानी डालें और फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक डाल दें। फिर इसे कुछ देर के लिए पका लें और पानी को छानकर निकाल लें। अब आप इसे ठंडा या फिर गर्म पी सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे और हेल्दी बनाने के लिए इसमें शहद या नींबू भी मिला सकते हैं। 

लेकिन आप इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करें क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।