आज देश भर में हनुमान जयंती का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए कई लोग व्रत भी रखते हैं। जी हां यूं तो पवनपुत्र हनुमानजी का पूजन मंगलवार और शनिवार के दिन करने का विशेष महत्व है। लेकिन हनुमान जयंती का दिन हनुमान जी के लिए खास होता है क्‍योंकि इस दिन भगवान के जन्‍म उत्‍सव के रूप में मनाया जाता है। हनुमान जयंती यानी हनुमान जी के प्रकट होने का उत्सव हिंन्दू कैलेंडर के अनुसार चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। हनुमान जी को भगवान शिव का ही अवतार माना जाता है। कहा जाता हैं कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को इन कुछ चीजों का भोग लगाना चाहिए इससे हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। आइए जानें हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को किन चीजों का भोग लगाना चा‍हिए।

हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए इस बारे में जानने के लिए हर जिंदगी ने प‍ंडित भानु प्रताप नारायण मिश्र जी से बात की जो जाने-माने ज्‍योतिषाचार्य हैं। तब उन्‍होंने हमें बताया कि ''हनुमान की उपासना से जीवन के सारे कष्ट, संकट मिट जाते है। माना जाता है कि हनुमान एक ऐसे देवता है जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते है। इस दिन हनुमान जी को फलों, दूध से बनी चीजों आदि का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस दिन हनुमान चालिसा का 7 बार पाठ करना चाहिए और हो सके तो सुंदर कांड का पाठ जरूर करना चाहिए। सुंदर कांड का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्‍न होते हैं क्‍योंकि हनुमान जी का एक नाम सुंदर भी है। इसके अलावा इस दिन अपने मां-बाप की सेवा करने से भी हनुमान जी प्रसन्‍न होते हैं।''

 

हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए आप उन्हें हनुमान जयंती के दिन इन चीजों का भोग लगाएं, तो निश्चित ही आप पर उनकी कृपा बरसेगी।

इसे जरूर पढ़ें: हनुमान चालीसा का पाठ करेंगी तो तनाव रहेगा आपसे कोसों दूर

फलों का भोग
hanuman jayanti bhog card ()

हनुमान जयंती के दिन भगवान को फलों का भोग लगाने से वह बेहद प्रसन्‍न हो जाते हैं। आप आजकल बाजार में मिलने वाले मौसमी फल जैसे आम, अनार, केले का भोग लगा सकती हैं।

दूध से बनी चीजें

आप चाहे तो भगवान को दूध से बनी चीजों का भी भोग लगा सकते हैं। ऐसा करने से विवाह एवं पारिवारिक सुखों में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती है।

 

बेसन के लड्डू
hanuman jayanti bhog card ()

हनुमानजी को बेसन के लड्डू कितने पसंद हैं शायद ये बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं। हनुमान जी को आम तौर पर सबसे ज्यादा लड्डू का भोग लगाया जाता है। ज्‍यादातर लोग मंगलवार और शानिवार के दिन भगवान को इसका भोग लगाते हैं। इसलिए हनुमान जयंती के दिन भी आप बेसन के लड्डू का भोग जरूर लगाएं। इसका भोग लगाने से कार्यों में आने वाली रूकावटे दूर हो जाती है।

तुलसी

हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी तुलसी का भी भोग लगाना चाहिए। हनुमान जी को तुलसी अर्पित करना एक अति विशेष रहता है क्‍योंकि वह तुलसी से ही तृप्त होते हैं, और किसी भी चीज से नहीं। हनुमान जी को अर्पित किये हुए तुलसी का सेवन करने से हेल्‍थ हमेशा अच्‍छी बनी रहती है।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं भी कर सकती हैं हनुमान जी की पूजा, ध्‍यान रखें ये 4 बातें

पान
hanuman jayanti bhog card ()

रामभक्त हनुमान को खुश करने के लिए आपको एक विशेष प्रकार से तैयार पान का भोग लगाना होगा! संकट मोचन श्री हनुमान जी को हनुमान जयंती के दिन पान का भोग जरूर लगाना चाहिए। हनुमान जी को पान का भोग लगाने से जीवन की हर समस्या का नाश होता है।

अगर आप भी हनुमानजी को प्रसन्‍न करना चाहती हैं तो आज हनुमान चालीसा पढ़ने के साथ-साथ भगवान जी को इन चीजों का भोग जरूर लगाएं। और साथ ही अपने मां-बाप की सेवा भी जरूर करें।