फल और इसके जूस के कई सारे फायदे होते हैं। इसलिए तो लोग दिन में एक बार तो जूस जरूर पीते हैं। गर्मी में जूस पीना तो और अधिक जरूरी हो जाता है। क्योंकि गर्मी में बॉडी पूरी तरह से डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए लोग फलों का जूस पीते हैं जो जरूरी भी है और बेस्ट भी है। इसलिए तो डॉक्टर्स भी फलों का जूस पीने की सलाह देते हैँ। बॉलीवुड सेलीब्रिटी एक विशेष समय पर ही जूस पीते हैं। 

टेस्टी और हेल्दी

जूस टेस्टी भी होता है और हेल्दी भी होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि किसी भी समय फलों का जूस पीना हेल्दी नहीं होता है। जूस पीने का भी एक सही समय होता है। इस सही समय पर जूस पीने से कई सारे फायदे होते हैं। जैसे कि रात के समय जूस कभी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ये बॉडी को ठंडा कर देते हैं और खाने को पचाने में बाधा डालता है। 

वहीं सही समय पर जूस पीने से यह स्वास्थ्य के लिए और अधिक फायदेमंद हो जाता है और शरीर को पोषक तत्व भी प्रदान करता है। तो इसलिए हमारे लिए जूस पीने का सही समय जानना जरूरी है।    

know the right time to drink fruit juices INSIDE

Read More: गर्मी में खूब पिएं बेल का जूस, खून साफ करने से लेकर डायरिया तक से करता है बचाव

एक्सरसाइज के दौरान

अगर आप जिम जाकर वर्कआउट करती हैं या सुबह रनिंग करती हैं तो अपने साथ एक बोतल जूस रखना ना भूलें। एक्सरसाइज के दौरान थोड़ी-थोड़ी मात्रा में जूस पीने से शरीर को नॉर्मल समय की तुलना में अधिक फायदा होता है। एक्सरसाइज के दौरान बोतल में अपनी पसंद का मिल्कशेक या स्मूदी या जूस भर लें। फिर इसे दस-दस मिनट के ब्रेक पर पिएं। इससे शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलेगी और जूस में मौजूद शूगर से मिलने वाली कैलोरी आसानी से बर्न भी हो जाएगी। 

दरअसल एक्सरसाइज के दौरान ब्लडसर्कुलेशन तेज हो जाता है। ऐसे में जब आप कोई चीज खाते या पीते हैं तो ब्लड में तेजी से सर्कुलेट होकर पूरी बॉडी में चले जाता है। 

know the right time to drink fruit juices INSIDE

कैटरीना कैफ और जैकलीन फर्नांडीज़ एक्सरसाइज के दौरान थोड़ी-थोड़ी मात्रा में जूस पीना पसंद करती हैं। हर किसी को मालूम है कि जैकलीन काफी वर्कआउट करती हैं। इस वर्कआउट के दौरान जैकलीन जूस की एक-दो सिप लेती रहती हैं और यही इनकी खूबसूरत स्किन का राज भी है।

खाने के साथ पिएं जूस

वैसे तो जूस का सेवन आप सुबह के नाश्ते और खाने के दौरान कर सकती हैं। लेकिन नाश्ते में लिक्विड डाइट लेना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा खाने के साथ आप पानी की जगह जूस पी सकती हैं। इससे खाना अच्छी तरह से पचता है और हमें जरूरी मात्रा में फाइबर भी मिल जाते हैं। आलिया भट्ट खाने के साथ ही जूस का सेवन करती हैं। इससे वे ज्यादा खाना खाने से भी बच जाती हैं और जरूरी मात्रा में उन्हें फाइबर्स भी मिल जाते हैं।   

नोट- जूस का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें एक्स्ट्रा शुगर ना मिलाएं क्योंकि इससे जूस में कैलोरी लेवल बढ़ जाता है जो हेल्दी नहीं होता है।  

know the right time to drink fruit juices INSIDE

मौसम के अनुसार करें जूस का सेवन

जूस का सेवन करने के दौरान मौसम का भी काफी असर होता है। जैसे कि अभी तरबूज, खरबूज, आम और लीची का मौसम है। ऐसे में इस मौसम में इन फलों का सेवन करना विशेष तौर पर फायदेमंद होता है। क्योंकि इनमें पानी की अधिक मात्रा होती है। वहीं अगर आप ठंड में तरबूज का जूस पीएंगे तो सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाएगी। इसलिए मौसम के अनुसार पैदा होने वाले फलों का रस ही पीना उपयोगी होता है।

कमजोरी के दौरान

लोग कमजोरी लगने के अक्सर पानी का सेवन करते हैं। जबकि ये गलत है। पानी से केवल बॉडी को नमी मिलती है। जबकि कमजोरी शरीर में पोषक-तत्वों की कमी की वजह से आती है। ऐसे में कमजोरी लगने के दौरान पानी की जगह फलों के जूस का सेवन करें। क्योंकि शरीर में कमजोरी लगने का मतलब है कि न्यूट्रिशन्स की आवश्यकता होती है और इसीलिए जब भी कमजोरी महसूस हो तो संतरा, मौसमी, नारियल या अनार का जूस पिएं। 

  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial